आर्मी रैली में NCC कडेट, स्पोर्ट्समैन तथा डिफेंस पर्शन के डिपेंडेंट को मिलने वाली छूट की पूरी जानकारी

आर्मी रैली में NCC कडेट, स्पोर्ट्समैन तथा डिफेंस पर्शन के डिपेंडेंट को मिलने वाली छूट की पूरी जानकारी

November 20, 2018 4 By Admin

इंडियन आर्मी रिक्रूटमेंट के दौरान कैंडिडेट को अलग अलग टेस्ट को पास करना होता है जैसे आर्मी फिजिकल टेस्ट जिसमे कैंडिडेट्स को 1600 मीटर रनिंग, 9 फ़ीट गड्डा, बैलेंस वाक, बीम इत्यादि प्रमुख है इसके बाद कैंडिडेट का फिजिकल मेज़रमेंट किया जाता है जैसे हाइट, चेस्ट, वेट इत्यादि। फिजिकल टेस्ट तथा मेज़रमेंट के बाद कैंडिडेट का मेडिकल टेस्ट किया जाता है और इन सभी टेस्ट को पास करने वाले कैंडिडेट को लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी किए जाते है।


इंडियन आर्मी रिक्रूटमेंट में एक्ससर्विसमैंन, सर्विंग सोल्जर के डिपेंडेंट, NCC सर्टिफिकेट होल्डर तथा स्टेट ओर नेशनल स्पोर्ट्स पर्सन को फिजिकल तथा लिखित परीक्षा में छूट दी जाती है। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि कौन कौन से आर्मी के टेस्ट में किस किस केटेगरी को कितनी छूट मिलती है।

NCC कैडेट को आर्मी भर्ती में मिलने वाली छूट

NCC (National Cadet Corps) स्कूल तथा कॉलेज में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को आर्मी की ट्रेनिंग के जरिये NCC A सर्टिफिकेट, NCC B सर्टिफिकेट तथा NCC C सर्टिफिकेट जारी करते है। आर्मी रिक्रूटमेंट में NCC सर्टिफिकेट होल्डर कैंडिडेट को लिखित परीक्षा में बोनस मार्क्स दिए जाते है। प्रत्येक NCC सर्टिफिकेट के लिए अलग अलग मार्क्स होते है। जिस कैंडिडेट के पास NCC C सर्टिफिकेट होता है उन्हें सोल्जर GD तथा सोल्जर ट्रेड्समैन की लिखित परीक्षा नही देनी होती है केवल फिजिकल टेस्ट के मार्क्स के आधार पर उन्हें सेलेक्ट कर लिया जाता है। NCC C सर्टिफिकेट कैंडिडेट को सोल्जर नर्सिंग असिस्टेंट, सोल्जर टेक्निकल, स्टोरकीपर तथा क्लर्क की लिखित परीक्षा में 15 बोनस मार्क्स मिलते है।

NCC B सर्टिफिकेट होल्डर को सभी पोस्ट की लिखित परीक्षा में 10 बोनस मार्क्स दिए जाते है तथा NCC A सर्टिफिकेट होल्डर कैंडिडेट को इंडियन आर्मी रैली की सभी पोस्ट में 5 बोनस मार्क्स दिए जाते है। इंडियन आर्मी रैली में NCC सर्टिफिकेट के सभी बेनिफिट नीचे टेबल में दिए गए है।

CertificateSoldier General dutySKT, Clerk, Nursing Assistant, TechnicalSoldier Tradesman
NCC Certificate A05 बोनस मार्क्स लिखित परीक्षा में05 बोनस मार्क्स लिखित परीक्षा में05 बोनस मार्क्स लिखित परीक्षा में
NCC Certificate B10 बोनस मार्क्स लिखित परीक्षा में10 बोनस मार्क्स लिखित परीक्षा में10 बोनस मार्क्स लिखित परीक्षा में
NCC Certificate Cलिखित परीक्षा देने की आवश्यकता नही15 बोनस मार्क्स लिखित परीक्षा मेंलिखित परीक्षा देने की आवश्यकता नही

इंडियन आर्मी रैली के दोरान कैंडिडेट के पास NCC सर्टिफिकेट होना चाहिए जिसमें कैंडिडेट का फोटो हो तथा जारी करने वाली अथॉरिटी द्वारा अटेस्टेड होना चाहिए। यदि आपका NCC ओरिजिनल सर्टिफिकेट अभी तक आपके पास नही आया है तो आप प्रोविशनल सर्टिफिकेट को NCC ग्रुप कमांडर से अटेस्टेड करवा सकते है तथा आपके प्रोविशनल सर्टिफिकेट भी एक्सेप्ट कर लिया जाएगा। इंडियन आर्मी भर्ती में NCC सर्टिफिकेट होल्डर को केवल लिखित परीक्षा में रिलैक्सेशन दिया जाता है। NCC कैडेट को फिजिकल फिटनेस टेस्ट तथा फिजिकल मापदंड में कोई भी छूट नही मिलती है। यह भी पढे

NCC सर्टिफिकेट के लिए कैसे अप्लाई करे तथा NCC सर्टिफिकेट के फायदे


स्पोर्ट्स पर्सन (खिलाड़ी) को आर्मी रैली में मिलने वाली छूट

जिस प्रकार NCC कैडेट को इंडियन आर्मी रिक्रूटमेंट में छूट मिलती है उसी प्रकार स्टेट तथा नेशनल खिलाड़ी को भी आर्मी भर्ती में विशेष छूट दी जाती है स्टेट तथा नेशनल खिलाड़ी को सोल्जर जनरल ड्यूटी, क्लर्क, स्टोर कीपर, नर्सिंग असिस्टेंट, टेक्निकल तथा ट्रेड्समैन की भर्ती की लिखित परीक्षा में 20 मार्क्स बोनस दिए जाते है। यह 20 बोनस मार्क्स ऊपर बताई गई सभी पोस्ट की लिखित परीक्षा में दिए जाते है।

स्टेट तथा नेशनल लेवल के खिलाड़ियों को लिखित परीक्षा के अतिरिक्त शारीरिक मापदंड में भी छूट मिलती है। नेशनल तथा राज्य स्तर के खिलाड़ी जिन्होंने जिला, स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, बोर्ड चैंपियनशिप इत्यादि में रिप्रेजेंट किया हो तथा प्रथम या दूसरी पोजीशन हासिल की हो उनको शारीरिक मापदंड में छूट मिलती है। अच्छा परफॉर्म करने वाले खिलाड़ी (outstanding sportsmen) को हाइट में 2 सेंटीमीटर, चेस्ट में 3 सेंटीमीटर तथा वेट (भार) में 5 किलोग्राम तक की छूट मिलती है। इसके लिए कैंडिडेट के पास स्पोर्ट्स सर्टिफिकेट होना आवश्यक है जिसकी जानकारी नीचे दी गयी है।

आर्मी रैली के लिए स्पोर्ट्स सर्टिफिकेट की शर्तें

  1. जिन खिलाड़ियों ने भारत को अंतराष्ट्रीय स्तर पर तथा राज्य को राष्ट्रीय स्तर पर अंतिम 2 वर्ष में रिप्रेजेंट किया हो केवल उन्हें ही आर्मी रैली में स्पोर्ट्स पर्सन का बेनिफिट मिलेगा।
  2. जिन खिलाड़ियों में जिले को राज्य स्तर पर तथा यूनिवर्सिटी टीम या रीजनल टीम को जिला स्तरीय प्रतियोगिता में अंतिम 2 वर्ष में रिप्रेजेंट किया हो तथा पहली या दूसरी पोजीशन हासिल की हो उन खिलाड़ियों को भी आर्मी रैली में स्पोर्ट्स बेनिफिट मिलेगा।
  3. स्पोर्ट्स सर्टिफिकेट पर रजिस्ट्रेशन नंबर होना अनिवार्य है तथा भारतीय सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त स्पोर्ट्स इंस्टीटूट द्वारा जारी किया हुआ स्पोर्ट्स सर्टिफिकेट ही मान्य है।

Exservicemen तथा सर्विंग सोल्जर के डिपेंडेंट के लिए छूट

सर्विंग सोल्जर तथा Ex-serviceman के डिपेंडेंट (लड़के) को भी इंडियन आर्मी सोल्जर रिक्रूटमेंट में रिलैक्सेशन मिलता है। सर्विंग सोल्जर तथा Ex-serviceman के लड़के को लिखित परीक्षा में 20 बोनस मार्क्स दिए जाते है। 20 बोनस मार्क्स सोल्जर जनरल ड्यूटी, क्लर्क, स्टोरकीपर, नर्सिंग असिस्टेंट, टेक्निकल तथा ट्रेड्समैन की लिखित परीक्षा में मिलते है।


लिखित परीक्षा में बोनस मार्क्स के अलावा सोल्जर के डिपेंडेंट को शारीरिक मापदंड में भी छूट मिलती है। उन्हें हाइट में 2 सेंटीमीटर, चेस्ट में 1 सेंटीमीटर तथा वेट में 2 किलोग्राम तक कि छूट मिलती है। इस रिलैक्सेशन को प्राप्त करने के लिए कैंडिडेट को रिलेशनशिप सर्टिफिकेट जमा करवाना होता है। रिलेशनशिप सर्टिफिकेट डिफेंस में कार्यरत या Ex-serviceman के रिकॉर्ड आफिस द्वारा जारी किया हुआ होना चाहिए जिसमें सोल्जर का पर्सनेल नंबर, रैंक तथा नाम सपष्ट लिखा हो और रिकॉर्ड अफसर के द्वारा साइन किया जाना चाहिए। इसके अतिरिक्त Ex-serviceman के डिपेंडेंट को Ex-serviceman की ओरिजिनल डिस्चार्ज बुक दिखानी होती है जिससे आर्मी रैली में भाग लेने वाले कैंडिडेट की डिटेल वेरीफाई की जाती है।

यह भी पढ़े

इंडियन आर्मी रैली के फिजिकल की तैयारी केवल 3 महीने में कैसे करे।

यह रिलैक्सेशन का फायदा केवल उन कैंडिडेट को ही मिलता है जिनकी डीटेल्स सर्विंग सोल्जर या एक्ससर्विसमैंन के डॉक्यूमेंट में दर्ज हो।

इन सभी शर्तो को पूरा करते हुए NCC कैडेट, खिलाड़ी तथा डिफेंस पर्सन के डिपेंडेंट इंडियन आर्मी रैली में ऊपर दिए गए बेनिफिट को प्राप्त कर सकते है।

दोस्तो आपजो यह पोस्ट कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताये तथा फेसबुक पर जरूर शेयर करे ताकि योग्य कैंडिडेट इसका लाभ उठा सके।

जय हिंद जय भारत

Share with friends
  • 98
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    98
    Shares