ECHS card के लिए योग्यता तथा फायदे जो आपको नही पता होंगे।

November 27, 2018 3 By Admin




ECHS भारतीय सेना से रिटायर्ड डिफेंस पर्सन तथा उनके डिपेंडेंट्स को
मेडिकल सुविधा प्रदान करती है। ECHS Full form – Ex-serviceman Contributory Health Scheme है। इस स्कीम के अंतर्गत रिटायर्ड डिफेंस पर्सन रैंक के अनुसार एक बार फीस (कॉन्ट्रिब्यूशन) जमा करते है तथा पूरी लाइफ उन्हें तथा उनके डिपेंडेंट को फ्री आफ कॉस्ट मेडिकल सुविधा प्रदान की जाती है। ECHS फैसिलिटी लेना आर्मी, नेवी तथा एयरफोर्स से रिटायर होने वाले जवानों, JCO तथा अफसर के लिए अनिवार्य कर दिया गया है। रिटायर होते समय उनसे कॉन्ट्रिब्यूशन फीस जमा करवाई जाती है तथा डिफेंस पर्सन तथा उसके डिपेंडेंट के लिए ECHS कार्ड बना कर दिए जाते है। इस कार्ड का इस्तेमाल करके रिटायर्ड पर्सन नजदीकी पालीक्लिनिक में अपना इलाज करा सकते है।

वर्ष 2018 से नए ECHS स्मार्ट कार्ड बनना आरम्भ हो गए है जिनमे बहुत सारी अपडेटेड फीचर्स है। नए स्मार्ट कार्ड की कैपेसिटी 64 KB है जो कि पुराने कार्ड से डबल है। नए कार्ड पूरी तरह से ऑनलाइन है जिसमे आपका मोबाइल नंबर भी लिंक होगा ECHS website पर आपको Login id भी बनानी पड़ेगी। ECHS Login id का इस्तेमाल करके आप अपना पैरेंट ECHS पालीक्लिनिक भी चेंज कर पाएंगे। अपने डिपेंडेंट का रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर चेंज करने के साथ साथ बहुत सारी सुविधाएं आपको ऑनलाइन मिल जाएंगी। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपको समय समय पर उपडेट्स भी मिलेंगी। अब बात करते है कि ECHS कार्ड बनाने के लिए क्या योग्यता है।


ECHS facility के लिए Exservicemen की योग्यता

  1. ECHS की सुविधा केवल Exservicemen ले सकते है जो कंट्रोलर ऑफ डिफेंस एकाउंट (CDA) से पेंशन, डिसेबिलिटी पेंशन का फैमिली पेंशन ले रहे है इंडियन कोस्ट गार्ड के रिटायर्ड पर्सन भी इस सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकते है।
  2. वॉर विडो तथा बैटल कैजुअलिटी ऑफ नेक्स्ट ऑफ कीन (NOK) भी इस मेडिकल सुविधा के लिए योग्य है।
  3. वॉर तथा आपरेशन में डिसेबल्ड जवान भी इस मेडिकल फैसिलिटी का लाभ ले सकते है।
  4. जो रिक्रूट ट्रेनिंग के दौरान मेडिकली अनफिट हो गए थे तथा डिसेबिलिटी पेंशन प्राप्त कर रहे है वो भी ECHS benefit के लिए योग्य है।
  5. जो Exservicemen पेंशन प्राप्त नही कर रहे है वो ECHS की सुविधा का लाभ प्राप्त नही कर सकते है।

ECHS सुविधा के लिए डिपेंडेंट्स की योग्यता

    1. Exservicemen की स्पाउस ECHS मेम्बरशिप की सुविधा प्राप्त कर सकती है।
    2. Exservicemen का लड़का जो कि बेरोजगार (unemployed) है 25 वर्ष आयु तक ECHS की सुविधा का लाभ उठा सकते है।
    3. Exservicemen की बेरोजगार तथा अविवाहित (unmarried) लड़की तथा बहन ECHS मेडिकल सुविधाओ का इस्तेमाल कर सकती है। लड़की तथा बहन के लिए कोई भी उम्र सीमा नही है। वह इन सुविधाओ के लिए जब तक योग्य है जब तक अविवाहित तथा बेरोजगार है।
    4. Exservicemen का छोटा भाई जो रिटायर्ड पर्सन पर डिपेंडेंट है, 18 वर्ष की आयु तक ECHS सुविधाओ का इस्तेमाल कर सकते है।
    5. Exservicemen के फिजिकली या मेंटली हैंडीकैप्ड बच्चे, भाई तथा बहन ECHS सुविधाओ के लिए जीवन भर योग्य है उनके पास डिसेबिलिटी सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है।
    6. Exservicemen पर पूरी तरह से आश्रित (डिपेंडेंट) पैरेंट भी ECHS सुविधाओ के लिए योग्य है यदि उनकी सभी स्रोतों (source) से कुल इनकम 9000 + DA प्रति महीना से कम है तथा रिटायर्ड डिफेंस पर्सन के साथ रह रहे हो।
    7. शहीद जवान के माता पिता भी ECHS फैसिलिटी का इस्तेमाल कर सकते है यदि वह डिपेंडेंट की शर्तों को पूरा करते है।




  1. डिसएबल चाइल्ड को ECHS फैसिलिटी का इस्तेमाल करने के लिए सर्विस हॉस्पिटल स्पेशलिस्ट द्वारा साइन किया हुआ डिसेबिलिटी सर्टिफिकेट एप्लीकेशन के साथ सबमिट करना होता है। डिसेबिलिटी 40% से अधिक होनी चाहिए।
  2. 18 वर्ष से अधिक आयु के डिपेंडेंट का PAN कार्ड सबमिट करना अनिवार्य है।
  3. रिटायरमेंट के बाद शादी करने वाले Exservicemen का पार्ट II आर्डर तथा रिटायरमेंट के बाद जन्म लेने वाले बच्चे का पार्ट II आर्डर सर्विस headquarter या रिकॉर्ड आफिस के द्वारा होना आवश्यक है। पार्ट II आर्डर होने के पश्चात ही ECHS की सुविधाओं का लाभ उठाया जा सकता है।

जैसा कि हमने पहले बताया ECHS एक कंट्रीब्यूटरी हेल्थ स्कीम है जिसमे रिटायर होने वाले डिफेंस पर्सन को पहले एक फीस के रूप में कॉन्ट्रिब्यूशन करना होता है। ECHS (Ex-serviceman Contributory Health Scheme) में कॉन्ट्रिब्यूशन भी रैंक अनुसार होता है। कॉन्ट्रिब्यूशन फीस सिपाही से हवलदार तक सबसे कम, JCO में उससे ज्यादा तथा अफसर को सबसे ज्यादा कॉन्ट्रिब्यूशन फीस देनी होती है। इस मेडिकल फैसिलिटी की कॉन्ट्रिब्यूशन फीस की डिटेल्स रैंक अनुसार नीचे दी गयी है।

ECHS Smart card

ECHS Fee details

ECHS में एक बार कॉन्ट्रिब्यूशन फीस जमा करनी होती है जो कि 29 दिसंबर 2017 से चेंज कर दी गयी है।

CategoryOne time Contribution
रिक्रूट से हवलदार तथा नेवी ओर एयरफोर्स में समकक्ष रैंक30,000
नायब सूबेदार, सूबेदार, सूबेदार मेजर तथा ऑनरेरी लेफ्टिनेंट, कैप्टेन तथा नेवी, एयरफोर्स समकक्ष रैंक67,000
आर्मी, नेवी तथा एयरफोर्स के सभी अफसर रैंक1,20,000

Exservicemen जो 1 अप्रैल 2003 से पहले रिटायर हुए है उन्हें यह ECHS one time contribution fee राष्ट्रीयकृत बैंक/गवर्नमेंट ट्रेज़री में MRO (Military Recievable Order) के द्वारा जमा करनी होती है तथा MRO की रिसेप्ट कॉपी की सकेन फोटोकॉपी एप्लीकेशन के साथ सबमिट करनी होती है।



Exservicemen जो 1 जनवरी 1996 से पहले रिटायर हुए है उन्हें ECHS कॉन्ट्रिब्यूशन फीस जमा करने की आवश्यकता नही है।

1 अप्रैल 2003 के बाद रिटायर होने वाले डिफेंस पर्सन से ECHS कॉन्ट्रिब्यूशन फीस CDA द्वारा जमा कर ली जाती है तथा उन्हें अलग से कोई भी फीस नही जमा करनी पड़ती है। रिटायर होने वाले डिफेंस पर्सन को रिटायरमेंट के समय से ही कार्ड इशू कर दिए जाते है।

सब्सक्रिप्शन फीस के अलावा नए कार्ड बनाने की फीस 177 रुपये है। 177 रुपये एक कार्ड की फीस है जब रिटायर्ड पर्सन अपने तथा अपने डिपेंडेंट्स के लिए ECHS कार्ड बनाने के लिए अप्लाई करते है तो 177 रुपये प्रति कार्ड पे करने होते है।

War disabled pensioner, वॉर विडो तथा बैटल कैजुअलिटी के NOK को ECHS सब्सक्रिप्शन में पूरी तरह से छूट मिलती है उन्हें कॉन्ट्रिब्यूशन फीस जमा करने की आवश्यकता नही होती है। ECHS मेंबर बनने के पश्चात फिक्स्ड मेडिकल अलाउंस मिलना बंद हो जाता है।

ECHS Card status कैसे चेक करें

जानकारी के लिए बता दे कि ECHS स्कीम सन 2003 में शुरू की गई थी तथा सन 2004 से ECHS Smart card बनने शुरू हो गए थे। सन 2004 से 2015 तक एक स्मार्ट कार्ड बनाने वाली कंपनी ECHS स्मार्ट कार्ड बना रही थी और 2017 से एक नई कंपनी को यह कार्ड बनाने का कॉन्ट्रैक्ट दिया गया जिससे कारण बीच मे कुछ महीनों के लिए नए कार्ड बनने में रुकावट आयी थी परन्तु दोबारा नए ECHS कार्ड बनने शुरू हो चुके है और नए कार्ड नई फीचर के साथ अपडेटेड है तथा 64 KB चिप के साथ अपडेटेड होंगे जो कि 16 KB तथा 32 KB वाले पुराने कार्ड को रिप्लेस करेंगे। नए ECHS कार्ड की कुछ फीचर नीचे दी गयी है।

ECHS

ECHS smart card फीचर्स

1. नए स्मार्ट कार्ड में रिटायर्ड पर्शन की बॉयोमीट्रिक्स इनफार्मेशन तथा मोबाइल नंबर लिंक होगा जिसके इस्तेमाल करके पालीक्लिनिक में लगे कीओस्क की मदद से वेरिफिकेशन की जा सकेगी। इसकी मदद से मेडिकल स्लिप प्रिंट करने में तथा ECHS पालीक्लिनिक में लाइन मैनेजमेंट करने में भी मदद मिलेगी।
2. नए स्मार्ट कार्ड की कैपेसिटी 64 KB है जिसमे रिटायर्ड पर्सन की महत्वपूर्ण इन्फॉर्मेशन स्टोर रहेगी जैसे मेडिकल history, रेफरल history, OPD डिटेल्स तथा मेडिसिन इशू डिटेल्स इत्यादि।

3. नए smart card में लगभग सभी सुविधाएं ऑनलाइन प्राप्त की जा सकती है। नए कार्ड की एप्लीकेशन भी ऑनलाइन है, पेमेंट मोड भी ऑनलाइन है तथा एप्लीकेशन सबमिट करने से लेकर रजिस्ट्रेशन, ECHS कार्ड अप्रूवल, कार्ड डिस्पैच इत्यादि की सम्पूर्ण जानकारी भी SMS के द्वारा रजिस्टर्ड मोबाइल पर दी जाएगी।



नए ECHS स्मार्ट कार्ड बनाने के लिए भी प्रायोरिटी दी गयी है जो कि निम्नलिखित है।

  1. फ्यूचर में रिटायर होने वाले – स्मार्ट कार्ड के लिए सबसे फर्स्ट प्रायोरिटी सेना में सर्विस कर रहे जवानों को दी गयी है जो कि बहुत जल्दी रिटायर होने वाले है। स्मार्ट कार्ड बनाने के लिए उन्हें प्राथमिकता देने का कारण यह है कि डिफेंस में सर्विस करने के दौरान ही उनकी ECHS से सम्बंधित सभी कार्यवाही हो सके तथा बाद में उन्हें परेशान न होना पड़े।
  2. टेम्पररी स्लिप होल्डर – ECHS कार्ड के लिए दूसरी प्रायोरिटी उन्हें दी गयी है जिनके पास स्मार्ट कार्ड की बजाय टेम्पररी स्लिप है और टेम्पररी स्लिप के आधार पर ही वो लोग ECHS पालीक्लिनिक से ट्रीटमेंट ले रहे है।
  3. 16 KB कार्ड होल्डर – तीसरी प्रायोरिटी 16 KB कार्ड (सबसे पुराना कार्ड) होल्डर को दी गयी है।
  4. 32 KB कार्ड होल्डर – चौथी प्रायोरिटी उन रिटायर्ड पर्सन को दी गयी है जिनके पास पहले से 32 KB ECHS कार्ड है।

ECHS Card online application form कैसे भरे

दोस्तो यह थी ECHS से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी। यदि आप Exservicemen से सम्बंधित न्यूज़ जैसे exservicemen jobs, पेंशन न्यूज़, ECHS सुविधा, CSD कैंटीन, exservicemen कोटा इत्यादि प्राप्त करना चाहते है तो नीचे बॉक्स में अपना ईमेल एड्रेस डालकर सब्सक्राइब का बटन दबाए ताकि आपके ईमेल एड्रेस पर हम महत्वपूर्ण न्यूज़ भेज सके

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

यदि आपको इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी जानकारी चहिये तो आप नीचे कमेंट कर सकते है, साथ मे कमेंट करके यह भी अवश्य बताये की आपको यह पोस्ट कैसी लगी और फेसबुक पर शेयर करना न भूले।

जय हिंद जय भारत



Source – ऑफिसियल ECHS हैंडबुक

Share with friends
  • 35
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    35
    Shares