रिटायर होने के बाद 5 ऐसी प्राइवेट Ex servicemen jobs जिसमे अच्छी सैलरी मिलती है

रिटायर होने के बाद 5 ऐसी प्राइवेट Ex servicemen jobs जिसमे अच्छी सैलरी मिलती है

November 2, 2018 1 By Admin

Defence person जब रिटायर होता है तो उस वक्त वह जीवन के उस फेज में होता है जब उसे नॉकरी की सबसे अधिक आवश्यकता होती है। एक ट्रेंड के मुताबिक आजकल आर्मी, नेवी तथा एयरफोर्स में जवान 15 वर्ष सर्विस होते ही Pre-mature रिटायरमेंट ले लेते है जबकि कुछ प्रतिशत ही सेना में 20 वर्ष से अधिक सर्विस करते है ओर जब फौजी रिटायर होता है तो उसकी उम्र 35 वर्ष से 45 वर्ष के बीच मे होती है इसलिए उसे Ex servicemen jobs की बहुत आवश्यकता होती है।



जैसा कि हमने अपनी पोस्ट में बताया था कि सिविल गवर्मेंट जॉब्स में Exservicemen को कितना रिजर्वेशन मिलता है। अब गवर्मेंट Ex servicemen jobs में कम्पटीशन बहुत बढ़ गया है। जो जवान आर्मी से जल्दी रिटायर होते है वो पहले से ही govt jobs जैसे bank jobs, railway jobs , सेंट्रल गवर्मेंट जॉब्स इत्यादि की रिटायरमेंट के दो तीन वर्ष पहले से ही तैयारी शुरू कर देते है, वो एग्जाम के लिए कोचिंग करते है तथा रिटायरमेंट के समय एग्जाम के लिए बिल्कुल तैयार होते है गवर्मेंट जॉब्स सीमित है इसलिए रिटायर होने वाले सभी defence personको  Ex servicemen jobs मिलना काफी मुश्किल हो रहा है

Exservicemen के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन तो गवर्मेंट जॉब्स ही है परन्तु यदि रिटायर्ड डिफेंस पर्सन को सरकारी जॉब नही मिलती है तो निराश न हो सिविल में आप जितना एक्सपीरियंस बहुत कम लोगो के पास है और आपके लिए बहुत सारे ऑप्शन खुले है जिनमे आज भी योग्य व्यक्तियों की कमी है
अब हम बात करेंगे कि यदि Exservicemen को गवर्मेंट जॉब नही मिलती है तो वो कौनसी Ex servicemen jobs या बिज़नेस है जिसके जरिये Exservicemen अच्छी इनकम प्राप्त कर सकते है।

Best Ex servicemen jobs

    1. Personnel Security Officer/PSO – Ex servicemen के लिए यह सबसे उत्तम तथा सिक्योर जॉब है। फौजी आदमीं शारीरिक तथा मानसिक रूप से फिट होता है और अपनी सर्विस के दौरान उसे अलग अलग आर्म्स(हथियार) हैंडल करने का एक्सपीरियंस रहता है जबकि सिविल में ऐसे व्यक्ति मिलना बहुत मुश्किल है। पर्सनल सिक्योरिटी अफसर का आजकल मेट्रो शहरों में बहुत डिमांड है तथा यह डिमांड लगातार बढ़ती ही जा रही है। इस जॉब्स के लिए आपके पास आर्म्स लाइसेंस तथा आर्म्स जैसे रिवाल्वर, पिस्टल या गन होना चाहिए। डिफेंस पर्सन सर्विस के दौरान आर्म्स लाइसेंस बनवा सकते है। इसलिए यदि आप डिफेंस से रिटायर होने जा रहे है ओर PSO की जॉब के बारे में सोच रहे है तो अभी से अपनी तयारी शुरू कर दे। मेट्रो सिटी में PSO को 40000 से 60000 रुपये प्रति महीना मिल जाते है।




    1. Security Supervisor/Security Officer – PSO के बाद दूसरी बेस्ट Ex servicemen jobs है सिक्योरिटी अफसर तथा सिक्योरिटी सुपरवाइजर की। आर्मी में सर्विस के दौरान सोल्जर ड्यूटी से लेकर सुपरवाइजर का काम करता है और उससे अच्छा सिक्योरिटी सुपरवाइजर का काम कोई नही कर सकता। यदि आप सिक्योरिटी सुपरवाइजर की जॉब में इंटरेस्टेड है तो आपको फिजिकली फिट होना अत्यंत जरूरी है तथा सिक्योरिटी अफसर या फायर फाइटिंग अफसर का डिप्लोमा पास कर ले। बहुत सारी यूनिवर्सिटी तथा ओरियन स्कूल ऑफ सिक्योरिटी & इंटेलिजेंस डिफेंस पर्सन को ऐसे डिप्लोमा कोर्स आफर करते है। यह डिप्लोमा होने से आपको अच्छी कंपनी में सिक्योरिटी अफसर, सिक्योरिटी सुपरवाइजर या फायर फाइटिंग अफसर की पोस्ट पर आसानी से जॉब मिल सकती है जिसमे आपको 25000 – 35000 रुपये तक सैलरी मिल जाएगी।
    2. सिक्योरिटी गार्ड एजेंसी – यदि आप डिफेंस सर्विस से रिटायर होने के बाद नॉकरी नही करना चाहते तथा अपना बिज़नेस शुरू करने की सोच रहे है तो सिक्योरिटी गार्ड एजेंसी Ex servicemen के लिए बेस्ट ऑप्शन है। सिक्योरिटी गार्ड एजेंसी खोलने के लिए अधिकतम 2 लाख रुपये तक का इन्वेस्टमेंट है जिसमे आपको कंपनी का रजिस्ट्रेशन, GST एकाउंट रजिस्ट्रेशन, सिक्योरिटी गार्ड एजेंसी लाइसेंस बनवाना, आफिस रेंट पर लेना, जरूरी फर्नीचर खरीदना, सिक्योरिटी गार्ड के लिए ड्रेस खरीदना, बिज़नेस कार्ड तथा होर्डिंग छपवाना, कंपनी की वेबसाइट बनवाना इत्यादि है। यह सब काम Ex servicemen आसानी से कर सकता है तथा उसके बाद एक या दो टेंडर मिलने से काम अच्छे से शुरू हो जाता है। Ex servicemen होने के कारण सिक्योरिटी गार्ड एजेंसी को टेंडर भी मिल जाते है। इस बिज़नेस के लिए आपकी कम्युनिकेशन स्किल अच्छी होनी चाहिए। इस बिज़नेस में ओने टाइम इन्वेस्टमेंट है तथा इनकम अनलिमिटेड है। जैसे जैसे समय बीतेगा आप मेहनत करोगे आपकी कंपनी ग्रो करेगी तथा इनकम बढ़ेगी।

  1. फिजिकल ट्रेनिंग इंस्ट्रक्टर – दोस्तो डिफेंस पर्सन सिविलियन के मुकाबले फिजिकली फिट तथा एक्टिव रहता है वह सुबह में जल्दी उठता है तथा उसका फिजिकल स्टैण्डर्ड हाई होता है। यदि आप फिजिकली फिट हो या PT इंस्ट्रक्टर हो या कोई स्पेशल फ़ोर्स में हो तो आप फिजिकल ट्रेनिंग इंस्ट्रक्टर में अपना कैरियर बना सकते हो। फिजिकल ट्रेनिंग इंस्ट्रक्टर की स्कूल, कॉलेज, आर्मी तथा पुलिस कोचिंग अकादमी इत्यादि में बहुत डिमांड है तथा यह बेस्ट Ex servicemen job है। देश भर में जगह जगह पर आर्मी, पुलिस, पैरामिलिटरी इत्यादि के कोचिंग सेन्टर खुल हुए है तथा वहा जवानों के फिजिकल की तयारी के लिए इंस्ट्रक्टर की आवश्यकता होती है। ऐसे कोचिंग सेन्टर तथा स्कूल फौजी आदमी को ज्यादा परेफरेंस देते है क्योंकि इन सबके फिजिकल टेस्ट के बारे में उसे ज्यादा ज्ञान रहता है तथा उस टेस्ट की अच्छे से तयारी करवा सकते है। स्कूल तथा कोचिंग सेन्टर के अलावा बहुत सारी स्पोर्ट्स अकादमी भी है जहाँ Exservicemen, फिजिकल ट्रेनर के रूप में जॉइन कर सकता है। फिजिकल ट्रेनर की जॉब से आप आसानी से 25000 से 35000 तक कि सैलरी पॉ सकते है। यदि आपका बजट अच्छा है तो आप भी अपनी फिजिकल ट्रेनिंग कोचिंग सेन्टर खोल सकते हो जिसमें नोजवानो को आर्मी, पुलिस तथा पैरामिलिटरी के फिजिकल की तयारी करवा सकते हो।
  2. तकनीकी जॉब – आर्मी, एयरफोर्स तथा नेवी में बहुत सारे टेक्निकल ट्रेड है ओर उन टेक्निकल ट्रेड में जवानों को 15 से 20 वर्ष तक का अनुभव होता है। टेक्निकल ट्रेड जैसे कंप्यूटर ऑपरेटर, इलेक्ट्रीशियन, फिटर, मेडिकल असिस्टेंट, लैब असिस्टेंट, फ़िज़ियोथेरेपिस्ट, फार्मासिस्ट, रेडियोग्राफर, लाइनमैन, स्विमिंग इंस्ट्रक्टर, क्लर्क, मैकेनिकल ट्रेड, स्टोरकीपर ओर भी बहुत सारे ट्रेड है। इन सभी ट्रेड की सिविल में भी बहुत डिमांड रहती है। अपने अनुभव तथा कुशलता के आधार पर Exservicemen अपने ट्रेड के अनुसार जॉब प्राप्त कर सकते है या अपने ट्रेड से सम्बंधित अपना बिज़नेस सेट अप कर सकते है। इस फील्ड में उन्हें एक्सपीरियंस इतना अधिक होता है कि उनके फैल होने के चांस बहुत कम होते है और वो इसके जरिये आसानी से 20000 से 35000 प्रति महीना कमा सकते है।




Exservicemen के लिए सिविल में सेटल होने के बहुत सारे ऑप्शन रहते है जरूरत है उन्हें पहचानने तथा थोड़ा सा रिस्क लेने की। यदि आप रिटायरमेंट से पहले ही अपनी रिटायरमेंट की तयारी कर लेते है तो वो आपके लिए बेस्ट रहता है । रिटायरमेंट के बाद आपको ज्यादा सोचने की आवश्यकता नही होती है।

दोस्तो आपको यह पोस्ट कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताये यदि आपके पास Exservicemen के लिए कोई ऐसा जॉब ऑप्शन है जो इसमें नही दिया गया है तो उसे कमेंट करके अवश्य बताये ताकि हम इसमें उस जॉब को अपडेट कर सके। अगर पोस्ट अच्छी लगे तो एक बार फेसबुक पर शेयर अवश्य करदे।

जय हिंद जय भारत

Share with friends
  • 32
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    32
    Shares