ECHS Polyclinic में जॉब की योग्यता, सैलरी वेकैंसी की जानकारी

ECHS Polyclinic में जॉब की योग्यता, सैलरी वेकैंसी की जानकारी

February 8, 2019 0 By Admin


इंडियन आर्मी भारत मे सरकारी नॉकरी में सबसे अच्छी मानी जाती है क्योंकि भारतीय सेना में देश की सीमा पर देश सेवा का मौका भी मिलता है तथा भारतीय सेना में सर्विस कर रहे जवानों का कैरियर भी सिक्योर होता है। भारतीय सेना से रिटायर होने के पश्चात भी डिफेंस पर्सन को जॉब्स के लिए काफी मौके मिलते है। केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार की सरकारी नोकरियो में रिजर्वेशन के अलावा भी Ex servicemen को ECHS Polyclinic Jobs में प्रायोरिटी दी जाती है या यूं कहे कि ECHS पालीक्लिनिक में कुछ पोस्ट केवल रिटायर्ड डिफेंस पर्सन के लिए रिजर्व्ड रहती है।

ECHS पालीक्लिनिक में ECHS OIC, मेडिकल अफसर, मेडिकल स्पेशलिस्ट, डेंटल अफसर, गयनेकोलॉजिस्ट, रेडियोलाजिस्ट, रेडियोग्राफर, लैब तकनीशियन, लैब असिस्टेंट, फ़िज़ियोथेरेपिस्ट, फार्मासिस्ट, नर्सिंग असिस्टेंट, डेंटल तकनीशियन, डेंटल हाइजीनईस्ट, ड्राइवर, चौकीदार, फीमेल अटेंडर, चपड़ासी तथा सफाई वाला इत्यादि पोस्ट पर समय समय पर वेकैंसी निकलती है।

ECHS पालीक्लिनिक में जॉब्स वैसे तो कॉन्ट्रैक्ट बेसिस पर होती है परन्तु सैलरी काफी अच्छी मिलती है। ECHS पालीक्लिनिक जॉब के लिए कोई भी योग्य कैंडिडेट अप्लाई कर सकता है। आमतौर पर ECHS पालीक्लिनिक में रिजर्व्ड पोस्ट पर आर्मी मेडिकल कोर से रिटायर्ड डिफेंस पर्सन ही जॉब प्राप्त करते है क्योकि उनके पास इन पोस्ट के लिए योग्यता होती है। इस पोस्ट में हम ECHS polyclinic jobs के बारे में बात करेंगे कि ECHS जॉब के लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए तथा ECHS जॉब में कितनी सैलरी मिलती है।


ECHS polyclinic jobs

इस पोस्ट में हम बात करेंगे ECHS पालीक्लिनिक की उन वेकैंसी के बारे में जिनके लिए आमतौर पर JCO तथा अन्य रैंक अप्लाई करते है।

  1. Nursing assistant – ECHS polyclinic में सबसे ज्यादा वेकैंसी नर्सिंग असिस्टेंट की होती है। सभी पालीक्लिनिक में 1 से 2 नर्सिंग असिस्टेंट जरूर होते है। नर्सिंग असिस्टेंट के लिए अप्लाई करने के लिए GNM डिप्लोमा या रिटायर्ड डिफेंस पर्सन का नर्सिंग असिस्टेंट क्लास I होना अत्यंत जरूरी है। नर्सिंग असिस्टेंट बनने के लिए 5 वर्ष का एक्सपीरियंस होना चाहिए। नर्सिंग असिस्टेंट के लिए 53 वर्ष की आयु तक अप्लाई कर सकते है। ECHS पालीक्लिनिक में नर्सिंग असिस्टेंट को 28,100 रुपये प्रति महीना सैलरी मिलती है।
  2. रेडियोग्राफर – सभी ECHS पालीक्लिनिक में रेडियोग्राफर नही होता है। रेडियोग्राफर के लिए अप्लाई करने के लिए Ex servicemen class I (टेक्निकल ट्रेनिंग) होना चाहिए या रेडियोग्राफर का डिप्लोमा पास होना चाहिए। रेडियोग्राफर की अधिकतम आयु भी 53 वर्ष है। रेडियोग्राफर की पोस्ट 70% Ex servicemen के लिए रिजर्व्ड है। ECHS पालीक्लिनिक में काम कर रहे रेडियोग्राफर को प्रति महीना 28,100 रुपये सैलरी मिलती है।
  3. लैब तकनीशियन – लगभग सभी ECHS Polyclinic में लैब टेस्ट की सुविधा उपलब्ध रहती है इसलिए लैब तकनीशियन या लैब असिस्टेंट की वेकैंसी भी ECHS में होती है। लैब तकनीशियन पोस्ट के लिए कैंडिडेट DMLT (Diploma in Medical Lab Technology) पास होना चाहिए तथा BSc (Medical Lab Tech) या 12th science सब्जेक्ट के साथ पास होना चाहिए। कैंडिडेट के पास किसी भी रेपुटेड लैब में लैब असिस्टेंट का 3 वर्ष का एक्सपीरियंस भी होना चाहिए। लैब तकनीशियन की अधिकतम आयु सीमा भी 53 वर्ष है तथा प्रति महीना 28,100 रुपये सैलरी मिलती है।
  4. लैब असिस्टेंट – लैब असिस्टेंट भी ECHS पालीक्लिनिक में लैब तकनीशियन की तरह लैब में ही काम करता है। लैब असिस्टेंट के लिए कैंडिडेट DMLT या इंडियन आर्म्ड फ़ोर्स लैब तकनीशियन क्लास I होना चाहिए। लैब असिस्टेंट के लिए भी अधिकतम आयु 53 वर्ष है। लैब असिस्टेंट को भी अन्य तकनीकी पोस्ट के समान 28,100 रुपये प्रति महीना सैलरी दी जाती है।
  5. फार्मासिस्ट – ECHS polyclinic में डिस्पेंसरी के लिए फार्मासिस्ट की वेकैंसी भी निकलती है। फार्मासिस्ट के लिए कैंडिडेट B pharma या 12th science स्ट्रीम से पास होना चाहिए। इसके अतिरिक्त कैंडिडेट Diploma in pharma जो कि Pharmacy council of India द्वारा वैध होना चाहिए। B Pharma या D pharma में से एक डिप्लोमा या डिग्री होनी आवश्यक है। फार्मासिस्ट की सैलरी 28,100 रुपये प्रति महीना होती है।

  6. फ़िज़ियोथेरेपिस्ट – ECHS पालीक्लिनिक में फ़िज़ियोथेरेपिस्ट की भी वेकैंसी होती है हालांकि सभी पालीक्लिनिक में फिजियोथेरेपी डिपार्टमेंट नही होता है इसलिए फ़िज़ियोथेरेपिस्ट की वेकैंसी भी कम होती है। फ़िज़ियोथेरेपिस्ट के लिए कैंडिडेट के पास डिप्लोमा इन फिजियोथेरेपी या आर्म्ड फोर्सेज क्लास I इन फिजियोथेरेपी होनी चाहिए। फिजियोथेरेपी की पोस्ट के लिए अप्लाई करने की अधिकतम आयु भी 53 वर्ष है तथा कैंडिडेट के पास कम से कम 5 वर्ष का एक्सपीरियंस होना चाहिए। फ़िज़ियोथेरेपिस्ट की सैलरी भी 28,100 रुपये प्रति महीना होती है
  7. डेंटल हाइजीनईस्ट / तकनीशियन – ECHS Polyclinic में डेंटल हाइजीनईस्ट तथा डेंटल तकनीशियन की पोस्ट भी रहती है। डेंटल तकनीशियन या हाइजीनईस्ट की पोस्ट के लिए कैंडिडेट के पास डेंटल हाइजीनईस्ट डिप्लोमा या इंडियन आर्म्ड फ़ोर्स क्लास I होना चाहिए। इस पोस्ट के लिए अधिकतम आयु भी 53 वर्ष है तथा प्रत्येक महीने 28,100 रुपये सैलरी मिलती है।

  8. ड्राइवर – ECHS पालीक्लिनिक में एम्बुलेंस ड्राइवर भी होता है जो कि पेशेंट को पालीक्लिनिक से मिलिट्री हॉस्पिटल या सिविल हॉस्पिटल में एम्बुलेंस द्वारा लेकर जाता है। ड्राइवर के लिए कैंडिडेट 8 वी पास तथा इंडियन आर्म्ड फ़ोर्स क्लास I MT होना चाहिए। ड्राइवर के पास ड्राइविंग लाइसेंस होना अत्यंत आवश्यक है तथा कम से कम ड्राइविंग में 5 वर्ष का एक्सपीरियंस होना चाहिए। ड्राइवर की सैलरी अन्य ट्रेड की तुलना में कम होती है। ड्राइवर को प्रति महीना 19,700 रुपये सैलरी मिलती है।
  9. चौकीदार – इंडियन आर्म्ड फ़ोर्स से जनरल ड्यूटी (GD ex servicemen) सोल्जर से रिटायर्ड डिफेंस पर्सन इस पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते है। प्रत्येक ECHS पालीक्लिनिक में चौकीदार की वेकैंसी होती है। चौकीदार की पोस्ट के लिए कैंडिडेट 8 वी पास या इंडियन आर्म्ड फ़ोर्स से जनरल ड्यूटी ट्रेड से रिटायर होना चाहिए। चौकीदार की सैलरी 16,800 रुपये प्रति महीना होती है।
  10. चपड़ासी – ECHS पालीक्लिनिक में चपड़ासी की वेकैंसी भी होती है। पीएन की पोस्ट के लिए योग्यता तथा सैलरी चौकीदार के समान होती है।

  11. सफाईवाला – ECHS पालीक्लिनिक में हाउस कीपर की वेकैंसी भी होती है। हाउस कीपर के लिए मिनिमम एजुकेशन क्वालिफिकेशन नही है कैंडिडेट केवल लिटरेट होना चाहिए। हाउस कीपर की सैलरी भी 16,800 रुपये होती है।
  12. फीमेल अटेंडेंट – ECHS पालीक्लिनिक में फीमेल अटेंडेंट भी होती है ताकि महिला मरीजो के निरीक्षण के समय फीमेल अटेंडेंट उपलब्ध हो। फीमेल अटेंडेंट भी लिटरेट होनी चाहिए तथा कम से कम 5 वर्ष का एक्सपीरियंस होना चाहिए। फीमेल अटेंडेंट की सैलरी भी 16,800 रुपये प्रति महीना होती है।

यह थी ECHS पालीक्लिनिक में विभिन्न ट्रेड तथा पोस्ट से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी। यदि आप इन योग्यताओं को पूरा करते है तो आप नजदीकी ECHS पालीक्लिनिक में वेकैंसी के लिए सम्पर्क कर सकते है। समय समय पर इससे सम्बंधित सूचना न्यूज़पेपर, ECHS वेबसाइट इत्यादि पर मिलती रहती है। यदि आप ईमेल के द्वारा ECHS पालीक्लिनिक से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो नीचे अपना ईमेल एड्रेस डालकर सब्सक्राइब का बटन अवश्य दबाए।

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

ECHS में जॉब के लिए अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट को एप्लीकेशन फॉर्म भरकर सबमिट करना होता है। एप्लीकेशन का फॉरमेट नीचे फोटो में दिया गया है।

ECHS polyclinic job application

ECHS में विभिन्न पोस्ट तथा अप्लाई करने के लिए अपने नजदीकी ECHS पालीक्लिनिक में सम्पर्क करें।

यह भी पढे

ECHS card status कैसे पता करें

दोस्तो यह जानकारी आपको किसी लगी कमेंट करके अवश्य बताये तथा साथ मे फेसबुक तथा व्हाट्सएप्प ग्रुप में अवश्य शेयर करे।


जय हिंद जय भारत

Share with friends
  • 158
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    158
    Shares