ECHS website पर ECHS Online application form कैसे भरे।

ECHS website पर ECHS Online application form कैसे भरे।

December 10, 2018 2 By Admin


ECHS की सुविधा डिफेंस सर्विस से रिटायर होने वाले सभी रैंक को 2004 से प्रदान की जाती है जिसमे Ex servicemen अपने लिए तथा अपने डिपेंडेंट के लिए मेडिकल सुविधा प्राप्त करते है। ECHS card के लिए योग्यता, सब्सक्रिप्शन फीसतथा नए ECHS card बनाने का तरीका 2018 में अपडेट किया गया है इसलिए आज हम इस पोस्ट में बात करेंगे कि आप ECHS Card 64 KB के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे कर सकते है। 2018 के बाद बनने वाले कार्ड के लिए अप्लाई करने का पूरा तरीका ऑनलाइन है तथा आप घर बैठकर अपने मोबाइल या लैपटॉप की मदद से ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है। ऑनलाइन अप्लाई करने के बाद केवल एक बार आपको नजदीकी ECHS पालीक्लिनिक में विजिट करना होता है।

ECHS Card के लिए रजिस्ट्रेशन

64 KB ECHS card के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको ECHS website पर रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात ही आप ECHS ऑनलाइन एप्लीकेशन सबमिट कर सकते है। ECHS website पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको गूगल में ECHS सर्च करना है जिसमे सबसे ऊपर ECHS वेबसाइट आ जायेगी। आप यहाँ क्लिक करके भी ECHS वेबसाइट के रजिस्ट्रेशन पेज पर पहुच सकते है। जैसे ही आप ECHS वेबसाइट के होम पेज पर पहुचते है तो वहां आपको दाहिनी तरफ ONLINE SMART CARD APPLICATION पर क्लिक करना है।


ECHS Online Application

Online application पर क्लिक करते ही ECHS वेबसाइट पर एक नया पेज ओपन होगा जिस पर आप ECHS Card के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते है। इस रजिस्ट्रेशन पेज पर आपको अपनी बेसिक डिटेल भरनी होती है जैसे आर्मी नंबर, नाम, मोबाइल नंबर, पासवर्ड तथा सिक्योरिटी पर्सन और उत्तर। Registration page का एक फोटो नीचे दिया गया है उस पेज पर सभी डिटेल सावधानी पूर्वक भरे तथा मोबाइल नंबर अपना ही दे जो हमेशा चलता हो क्योकि इस मोबाइल नंबर पर OTP (One Time Password) आएगा तथा मोबाइल नंबर वेरीफाई होने के बाद ही आप आगे की एप्लीकेशन भर पाएंगे। यह मोबाइल नंबर आपके ECHS कार्ड के साथ लिंक होगा तथा ECHS से सम्बंधित सभी जरूरी सूचनाएं आपको sms के जरिये इसी मोबाइल नंबर पर मिलेगी।

ECHS Online registration

आर्मी नंबर, नाम तथा मोबाइल नंबर भरने के पश्चात एक पासवर्ड डाले तथा वही पासवर्ड CONFIRM PASSWORD वाले कॉलोम में डाले। पासवर्ड 8 से 16 डिजिट का होना चाहिए। इसके पश्चात अंतिम दो कॉलम में दोनो सिक्योरिटी question का उत्तर दे।

सिक्योरिटी question का उत्तर तथा पासवर्ड किसी डायरी में लिखकर रखे ताकि यदि आप भविष्य में पासवर्ड भूल भी जाते है तो सिक्योरिटी पर्सन की मदद से आप ECHS website पर login हो सकते है। सबसे अंत वाले कॉलम में बाए ओर दिया गया 6 डिजिट का नंबर Enter Verification Code वाले कॉलम में भरे तथा Register बटन दबाए। इसके पश्चात ECHS website पर नया पेज ओपन होगा जिसका स्क्रीनशॉट नीचे दिया गया है। इस पेज के पहले कॉलम में आपने अपना मोबाइल नंबर दोबारा एंटर करना है तथा वही पासवर्ड दोबारा सेकंड कॉलम में भरे। तीसरे कॉलम में इस पेज के बाएं तरफ दिया गया 6 डिजिट का वेरिफिकेशन कोड एंटर करे तथा login के बटन को दबाए।

ECHS mobile registration

ECHS website के इस पेज पर लॉगिन बटन दबाते आपके मोबाइल पर ECHS की तरफ से एक SMS आएगा जिसमे एक OTP(One Time Password) होगा। यह OTP आपको नए पेज के सेकंड कॉलम में भरना है जिसका फ़ोटो नीचे दिया गया है। OTP भरने के पश्चात लास्ट कॉलम में लाल रंग से मार्क किया हुआ वेरिफिकेशन कोड डालकर Verify Mobile वाला बटन दबाए। इस प्रकार आपका ECHS website पर सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन हो जाएगा तथा ECHS में आपकी login id क्रिएट हो जाएगी।

अपने मोबाइल नंबर और पासवर्ड की मदद से आप login होने के बाद ECHS कार्ड ऑनलाइन एप्लीकेशन भर सकेंगे।



इसके अतिरिक्त आप अपनी login id में लॉगिन होने के बाद अपने ECHS कार्ड की अपडेट, ECHS पालीक्लिनिक, डिपेंडेंट डिटेल्स, मेडिकल हिस्ट्री, मेडिकल बिल, मेडिसिन इशू डिटेल इत्यादि भी भविष्य में चेक कर सकेंगे।

ECHS वेबसाइट पर online registration होने के पश्चात अब हम बात करते है कि ECHS 64KB कार्ड के लिए कैसे ऑनलाइन अप्लाई करे। ECHS कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई करते समय हमें कुछ डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होती है इसलिए ऑनलाइन एप्लीकेशन शुरू करने से पहले वह डाक्यूमेंट्स तैयार करके अपने पास रख ले।

Document for ECHS Card

  1. Discharge Book
  2. PPO (Pension Payment Order Number)
  3. Bank Account details
  4. Old smart card copy
  5. Aadhar card
  6. PAN Card
  7. Blood group
  8. Photo with white background
  9. Signature/thumb


Online Application for ECHS Card

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होने के पश्चात शुरू होता ECHS ऑनलाइन एप्लीकेशन का पहला स्टेप। अंतिम स्टेप में जब आपने अपना मोबाइल नंबर OTP डालकर वेरीफाई किया उसके पश्चात नया पेज ओपन होगा जिसके स्क्रीनशॉट नीचे दिया गया है।

ECHS वेबसाइट की इस पेज पर आपको Edit Application पर क्लिक करना है जैसा कि स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है। Edit application पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा जिसका स्क्रीनशॉट नीचे दिया गया है।

ECHS

ECHS वेबसाइट के इस पेज पर अपनी केटेगरी को सेलेक्ट करना है। यदि आपके पास 16 KB कार्ड है तो अलग केटेगरी है और 32 KB कार्ड होल्डर के लिए अलग केटेगरी है इसी प्रकार रिटायर होने वाले सोल्जर के लिए अलग केटेगरी है ऑप्शन में दी गयी जिस केटेगरी में आप आते है उसे सेलेक्ट करे तथा सेलेक्ट करते ही आपके सामने ECHS (Exservicemen Contributory Health Scheme) की कम्पलीट ऑनलाइन एप्लीकेशन पेज ओपन होगा जिसमें आपको सभी डिटेल सावधानी पूर्वक भरनी है। उस पेज का स्क्रीनशॉट नीचे दिया गया है


ECHS Application Form

ECHS website के इस पेज पर आपका पर्सनल नंबर तथा नाम पहले से भरा हुआ होगा। अपना जेंडर सेलेक्ट करे, जन्मतिथि भरे तथा citizenship में Indian भर दे। Last Unit Served में अपनी अंतिम यूनिट भरे जिसमे आप रिटायरमेंट के समय पोस्टेड थे। ESM service में आर्मी, नेवी, एयरफोर्स, कोस्ट गार्ड इत्यादि में से सेलेक्ट करे जिसमे आपने सर्विस की हो। ESM date of Enrollment में आपकी एनरोलमेंट डेट डाले तथा अगले कॉलम में रिटायरमेंट की डेट भरे। इसी प्रकार सभी कॉलम में पूरी जानकारी ठीक तरीके से एंटर करे। अपना PPO नंबर तथा पुराने ECHS कार्ड का नंबर बिल्कुल सही भरे।

उसके पश्चात सफेद बैकग्राउंड वाला फ़ोटो अपलोड कर दे तथा फ़ोटो के दाहिने तरफ फिंगरप्रिंट वाले सिंबल पर क्लिक करके अपने सिग्नेचर अपलोड करदे। ECHS ऑनलाइन एप्लीकेशन शुरू करने से पहले अपने फोटो तथा सिग्नेचर की स्कैन कॉपी अपने मोबाइल या कंप्यूटर में अवश्य सेव करले ताकि ECHS Card ऑनलाइन एप्लीकेशन भरते समय आपको कोई परेशानी न हो।

फ़ोटो तथा सिग्नेचर अपलोड करने के बाद प्राइमरी एप्लिकेंट की डिटेल भरनी होती है जिसमें एप्लिकेंट का जेंडर, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि तथा नाम पहले से भरा हुआ होता है। एप्लिकेंट को अपनी disabitity profile( यदि SHAPE I है तो Not Applicable चुने), ईमेल एड्रेस, राज्य, आधार कार्ड नंबर, PAN कार्ड नंबर, ब्लड ग्रुप तथा मैरिज स्टेटस भरना होता है। एप्लिकेंट को एक वैलिड ईमेल एड्रेस भरना चाहिए क्योंकि ECHS से सम्बंधित सभी अपडेट रजिस्टर्ड ईमेल एड्रेस पर भेजी जाती है। यदि आपके पास ईमेल एड्रेस नही है तो आप फ्री में gmail एकाउंट बना सकते है।



ऊपर बताई गई जानकारी ECHS Online Application में भरने के पश्चात एप्लिकेंट को बैंक एकाउंट से सम्बंधित जानकारी (बैंक एकाउंट नंबर, बैंक नाम, ब्रांच IFSC कोड तथा एड्रेस) , एप्लिकेंट का परमानेंट एड्रेस भरना होता है। इसके अलावा रीजनल सेन्टर, पैरेंट ECHS पालीक्लिनिक तथा स्टेशन headquarter सेलेक्ट करना होता है।

ECHS Online Application process

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ECHS कार्ड बनने के पश्चात स्टेशन headquarter में डिलीवर होता है तथा वह से एप्लिकेंट को ECHS कार्ड इशू किया जाता है। ECHS वेबसाइट में login करके आप अपना parent ECHS polyclinic भी बदल सकते है।

प्राइमरी एप्लिकेंट की पूरी जानकारी देने के बाद आप अपने डिपेंडेंट की डिटेल भी भर सकते है उसके लिए आपको नीले रंग का Add Dependent का बटन दबाने होगा और उसमें पूछी गयी सभी जानकारी ठीक भरनी होगी।

ECHS Dependent card form

डिपेंडेंट की डिटेल में आपको डिपेंडेंट का नाम, रिलेशन, जन्मतिथि, मैरिज स्टेटस, मंथली इनकम, डिपेंडेंट मोबाइल नंबर, Email id, आधार कार्ड, जेंडर, ब्लड ग्रुप, PAN कार्ड इत्यादि भरना होता है। इसके पश्चात डिपेंडेंट का फोटोग्राफ तथा सिग्नेचर अपलोड करना भी अनिवार्य है।

इसके बाद आपको अपने PPO की स्कैन कॉपी तथा 32 KB ECHS card की स्कैन कॉपी अपलोड करनी पड़ती है सबसे अंत मे आपको ECHS website के इस पेज के अंत मे Agree वाले कॉलम को मार्क करना होता है तथा उसके बाद save का बटन क्लिक करना है। इस प्रकार आपकी सभी डिटेल ECHS वेबसाइट पर सेव हो जाती है। ECHS card के प्रत्येक कार्ड के लिए एप्लिकेंट को 177 रुपये की फीस ऑनलाइन जमा करनी होती है।



ECHS कार्ड की फीस जमा करने से पहले आप कभी भी अपनी डिटेल ECHS वेबसाइट पर login करके चेंज कर सकते है। आप की जानकारी के लिए बतादे कि ECHS ऑनलाइन एप्लीकेशन को एक बार मे पूरा करना अनिवार्य नही है आप बाद में भी ECHS website में login करके जानकारी अपडेट कर सकते है।

पूरी डिटेल भरने के पश्चात एप्लिकेंट को 177 रुपये प्रति कार्ड के अनुसार ऑनलाइन पेमेंट करनी होती है। ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए Make Payment के बटन पर क्लिक करे मेक पेमेंट के बटन पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा जिसमें ऑनलाइन पेमेंट के अलग अलग ऑप्शन है ECHS वेबसाइट के इस पेज का स्क्रीनशॉट नीचे दिया गया है।

ECHS Card online payment


ECHS Card की ऑनलाइन पेमेंट आप internet banking, credit card, debit card तथा पेमेंट वॉलेट के माध्यम से कर सकते है। दिए गए ऑप्शन में से एक ऑप्शन पर क्लिक करे जिसके माध्यम से आप पेमेंट करना चाहते है। पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद बैंक की वेबसाइट का पेज ओपन होगा क्योंकि हमने SBI डेबिट कार्ड को सेलेक्ट किया था इसलिए SBI कार्ड से सम्बंधित डिटेल जैसे डेबिट कार्ड नंबर, एक्सपायरी डेट तथा CVV नंबर पेमेंट पेज पर पूछी गयी है।

डेबिट कार्ड की पूरी जानकारी भरने के बाद pay बटन पर क्लिक करे तथा SBI बैंक का नया पेज ओपन होगा। pay बटन क्लिक करते ही आपके मोबाइल पर SBI Bank में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा तथा यह OTP अगले पेज पर भर दे।

ECHS Card payment



OTP भरने के बाद Submit का बटन दबाए तथा बटन दबाते ही आपकी ऑनलाइन पेमेंट successful हो जाएगी और इस प्रकार ECHS कार्ड की ऑनलाइन एप्लीकेशन भी कम्पलीट हो जाएगी। ECHS कार्ड की ऑनलाइन payment होते ही अगले पेज पर ECHS Card online पेमेंट रिफरेन्स का नंबर भी आपको मिल जाएगा।

ECHS Application download

इस एप्लीकेशन की एक सॉफ्ट कॉपी आपके ईमेल एड्रेस पर ECHS द्वारा भेज दी जाती है। ईमेल एड्रेस पर भेजी गई एप्लीकेशन की कॉपी को आप प्रिंट करवा सकते है तथा उस एप्लीकेशन की कॉपी के साथ आपको सभी ओरिजिनल डॉक्यूमेंट ECHS पालीक्लिनिक में वेरीफाई करने होते है।

ECHS Card status कैसे ऑनलाइन चेक करें

दोस्तो यह थी ECHS 64 KB कार्ड की ऑनलाइन एप्लीकेशन का कम्पलीट प्रोसीजर। यदि इससे सम्बंधित आपको कोई भी जानकारी चाहिए तो आप नीचे कमेंट कर सकते है तथा Ex servicemen से सम्बंधित हमारी सभी पोस्ट प्राप्त करने के लिए अपना Email एड्रेस डालकर subscribe का बटन अवश्य दबाए।

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

जय हिंद जय भारत

Share with friends
  • 53
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    53
    Shares