भारतीय सेना में जवानों को कितनी छुट्टी मिलती है। कुछ रूल तो सोल्जर को भी शायद नही होंगे पता?

भारतीय सेना में जवानों को कितनी छुट्टी मिलती है। कुछ रूल तो सोल्जर को भी शायद नही होंगे पता?

October 20, 2018 3 By Admin

भारतीय सेना में जवानों को 60 दिन Annual Leave तथा 30 दिन Casual leave मिलती है ओर यह किसी भी डिपार्टमेंट में मिलने वाली छुट्टियों में सबसे अधिक है परन्तु भारतीय सेना के जवान भी अन्य डिपार्टमेंट के 8 घन्टे की डयूटी के बजाय 24 घण्टे डयूटी करते है तथा उनकी दूत्य का कोई भी निर्धारित समय नही होता है। इंडियन आर्मी सोल्जर की ड्यूटी दिन, रात ओर 72 घण्टे तक की भी हो सकती है सेना के जवान अपने परिवार से भी कई महीने तक दूर भी रहते है इसलिए भारतीय सेना के जवान 90 दिन की छुट्टी भी deserve करते है।



आज हम बात करेंगे भारतीय सेना की छुट्टियों के बारे में। भारतीय सेना की छुट्टियों के कुछ तथ्य तो शायद भारतीय सेना के जवानों को भी न पता हो इसलिए आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़िए।

Indian Army Soldier Leave Facts

नीचे फ़ोटो में भारतीय सेना के JCO/OR तथा रिक्रूट को मिलने वाली छुट्टी की डिटेल दी गयी है।

Indian army soldier leave

annual leave के अलावा जवानों को 30 दिन की casual leave भी मिलती है जिसे वे जरूरत पड़ने पर ले सकते है।




इन छुट्टियों के अलावा भारतीय सेना के जवान 90 दिन की Accumulated leave भी ले सकते है। आपकी जानकारी के लिए बता दु की भारतीय सेना के जवान वर्ष में 30 दिन की Annual leave जमा कर सकते है तथा पूरी सर्विस के दोरान जवान 300 दिन तक annual leave जमा कर सकते है। जब जवान रिटायरमेंट आते है तो जमा की गई छुट्टी के लिए उन्हें एक्स्ट्रा पेमेंट मिलती है

सेना के जवान जमा की गई छुट्टी में से 90 दिन तक छुट्टी भी ले सकते है। यह जमा की गई छुट्टी में से 90 दिन की छुट्टी तभी ली जा सकती है जब जवान के पास casual leave के अलावा छुट्टी न बची हो तथा उस वर्ष में जवान ने कम से कम 6 महीने सर्विस कर ली हो।

यूनाइटेड नेशन पीस कीपिंग (UNPKF) यानी फॉरेन पोस्टिंग में गए हुए जवान एनुअल LEAVE अगले वर्ष में भी ले सकते है। फॉरेन में पोस्टेड जवानों को उसी वर्ष में छुट्टी काटना अनिवार्य नहीं है वो अगले वर्ष में भी अपनी बची हुई एनुअल लीव ले सकते है।

अब बात करते है एडवांस एनुअल लीव की, भारतीय सेना में जवान अगले वर्ष की एनुअल लीव भी एडवांस में ले सकते है लेकिन एडवांस में Annual Leave लेने वाले जवान के पास इस वर्ष में छुट्टी नही होनी चाहिये।



दोस्तो भारतीय सेना के जवान जो फील्ड एरिया या मॉडिफाइड फील्ड एरिया या हाई एल्टीट्यूड में पोस्टेड रहते है उन्हें लोकेशन के अनुसार एक्स्ट्रा अलाउंस भी मिलते है। छुट्टी के दौरान उनमें से कुछ allowance बंद हो जाते है तथा कुछ Allowance जवानों को छुट्टी के दौरान भी मिलते रहते है। छुट्टी के दौरान जवानों को फील्ड एरिया Allowance (CFAA & CMFAA) मिलते रहते है जबकि अन्य ALLOWANCE (SCCIA/HAUCL/HAUCH/HAUCS/SIACHN/CHAFAA) cease हो जाते है।

दोस्तो यह इंडियन आर्मी सोल्जर लीव के बारे में जानकारी आपको कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताये तथा फेसबुक और व्हाट्सएप्प पर अवश्य शेयर करे।

जय हिंद जय भारत

Source – PAO Pay & Allowance Handbook

Share with friends
  • 82
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    82
    Shares