Military Service Pay अब जवान, जेसीओ का होगा 10500 रुपये।

Military Service Pay अब जवान, जेसीओ का होगा 10500 रुपये।

December 17, 2017 2561 By Admin

Equal military service pay के लिए अपना कीमती वोट नीचे पोल में देकर vote पर क्लिक करे

Brief History of Military Service Pay

Military Service Pay छटे पे कमीशन से शुरू किया गया था। उस समय यह जवानों के लिए 2000 तथा ऑफिसर्स के लिए 6000 था। मिलिट्री सर्विस पे का उदेश्य भारतीय सेना को सिविलियन गवर्मेंट एम्प्लोयी के मुकाबले एक विशेष भत्ता देना था क्योंकि सेना की नॉकरी सिविलियन के मुकाबले काफी कठिन होती है।

परंतु सेना में भी MSP रैंक के हिसाब से दिया गया जिसके कारण सैनिको तथा जेसीओ में काफी असंतोष था। मिलिट्री सर्विस पे सेना की कार्यशैली को देख कर दिया गया था और सेना में सैनिक तथा जेसीओ, अफसर के बजाय ज्यादा परेशानिया उठाते है इसलिए Military Service Pay सभी रैंकों को समान मिलना चाहिए था।



यह भी पढ़े
भारत मे 2018 के बॉडी बिल्डिंग के लिए सबसे अच्छे प्रोटीन पाउडर

Military Service Pay in 7th pay commission

7th पे कमिसन में भी इसमें भेदभाव किया गया और अफसर को 15600, मिलिट्री नर्सिंग सेवा में कार्यरत नर्सो को 10400 तथा जवानों को 5200 दिया गया। 2017 में कई स्टेट्स जैसे उत्तर प्रदेश, ओरिसा, हरियाणा, महाराष्ट्र हाई कोर्ट में PIL दर्ज की गई तथा माननीय हाई कोर्ट ने जवानों को ऑफिसर्स के बराबर मिलिट्री सर्विस पे देने का आदेश जारी किया है।
सेना के जनरल बिपिन रावत ने एमएसपी (Military service pay) दोगुना करने पर अपनी सहमति दी है। वित्त मंत्रालय द्वारा औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद, Military service pay को जवानों ओर जेसीओ के लिए 10400 किया जा सकता है। हम सभी जानते हैं कि 7 वें वेतन आयोग के कार्यान्वयन के अनुसार Military Service Pay जवान और जेसीओ को प्रति माह रु 5200 / मिलता है। military service pay जवान जेसीओ के लिए अफसर ओर नर्सो के मुकाबले काफी कम है।


इसके चलते भारतीय सरकार ने जवानों तथा जेसीओ का मिलििट्री सर्विस पे 10500 रुपए प्रति महििने देेने पर विचार कर रही है। डिफेंस ओर फाइनेंस मिनिस्ट्री से पास होने के बाद कैबिनेट समिति इस पर अपनी मुहर लगाएगी ओर जनवरी 2018 से इससे लागू करने की पूरी उम्मीद की जा सकती है।

कुछ अखबारों ने भी इस न्यूज़ पर अपनी रिपोर्ट पेश की है।

Military Service Pay latest News

Military Service Pay updates

Related Post

Ex servicemen welfare के तहत ESM की बेटी की शादी क...
views 1419
यह Ex servicemen welfare योजना पेंशनर / गैर-पेंशनभोगी पूर्व-सैनिक (ईएसएम)  हवलदार ओर उसके बराबर रैंक के नेवी / वायु सेना के ESM पर लागू होती है। यह यो...
Share with friends
  • 12
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    12
    Shares