PLI Policy को कैसे ट्रांसफर करे या बंद करे।

PLI Policy को कैसे ट्रांसफर करे या बंद करे।

January 11, 2018 3 By Admin


सन 2017 में भारतीय सेना में बड़े बदलाव के लिए कुछ निर्णय लिए गए। लैफ्टिनेंट जनरल सेटकर की कमेटी ने अपनी रिपोर्ट शौपी जिसमे मिलिट्री फार्म्स, आर्मी एजुकेशन कोर तथा आर्मी पोस्टल सर्विस में बदलाव करने के लिए सुजाव दिए गए। Army Postal service बन्द होने की दशा में postal Life insurence (PLI) को बंद करने या ट्रांसफर करने की जरूरत पड़ रही है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप आसानी से अपनी PLI पालिसी को आसानी से बंद या ट्रांसफर कर सकते है।



PLI Policy  ट्रांसफर करने के लिए जरूरी कागजात

  1. PLI पालिसी बांड
  2. पोस्ट आफिस एड्रेस जहाँ पालिसी ट्रांसफर करनी है।

PLI पालिसी ट्रांसफर करने के लिए आपको सबसे पहले PLI आफिस (नजदीकी आर्मी पोस्टल आफिस) को एक एप्लीकेशन लिखनी होती है। एप्पलीकेशन का फॉरमेट नीचे दिया गया है।

Transfer PLI POLICY

Transfer PLI POLICY

ये एप्लीकेशन भरकर आप नजदीकी आर्मी पोस्ट आफिस में जमा करदे तथा साथ मे आवश्यकता होने पर बांड की जेरोक्स कॉपी भी जमा करदे। इस प्रकार एक महीने के अंदर आपकी PLI POLICY नजदीकी सिविल पोस्ट आफिस में ट्रांसफर हो जाएगी। सिविल पोस्ट आफिस में ट्रांसफर होने के पश्चात आपको हर महीने पोस्ट आफिस में जाकर प्रीमियम भरना होगा। सिविल पोस्ट आफिस में ट्रांसफर होने के पश्चात प्रीमियम आपकी सैलरी से नही कटता है। प्रीमियम आप नेट बैंकिंग की मदद से ऑनलाइन भी भर सकते है।



PLI Policy कम्पलीट होने पर कैसे सरेंडर करे

यदि आपकी पालिसी कम्पलीट होने वाली है या हो गयी है तो आप अपना बांड नजदीकी आर्मी पोस्टल आफिस में जमा करके अपने पैसे क्लेम कर सकते है। इसके लिए आपको बांड के साथ एक एप्लीकेशन पोस्ट आफिस को लिखनी होती है और उसके 2 महीने के अंदर आप को पैसे मिल जाएंगे। एप्लीकेशन का फॉरमेट नीचे दिया गया है।

इसको आप भरके नजदीकी आर्मी पोस्ट आफिस में जमा कराए । यदि आपको PLI से सम्बंधित कोई समस्या है तो आप नीचे दिए नंबर पर सम्पर्क कर सकते है।

PLI OFFICE DELHI – 095606 74653

आर्मी से रिलेटेड ओर जानकारी पाने के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब करे।




Share with friends
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •