Udchalo Flight defence quota से भी ज्यादा सस्ती फ्लाइट टिकट कैसे बुक करें।

Udchalo Flight defence quota से भी ज्यादा सस्ती फ्लाइट टिकट कैसे बुक करें।

July 19, 2018 2 By Admin




जब भी फौजी एक स्थान से दूसरे स्थान पर ट्रेवल करते है तो वह udchalo, udchalo flight defence quota, indigo defence quota या air india defence quota गूगल में सर्च करते है क्योंकि हमें पूर्ण रूप से यह विश्वास होता है कि udchalo defence quota के अंतर्गत फ्लाइट टिकट सस्ती मिलती है परन्तु ऐसा पूर्ण रूप से सत्य नही है। चलिए पहले बात करते है Flight defence quota के बारे में ओर उसके बाद बात करेंगे Udchalo flight के बारे में।


(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

Defence Quota Flight Ticket booking

यह सच है कि एयर इंडिया डिफेंस कोटा के तहत बेस फेयर में 50% की छूट देती है परन्तु इसके अलावा फ्लाइट टिकट बुकिंग में कुछ चार्जेज होते है जैसे पैसेंजर सर्विस फीस, यूजर डेवलपमेन्ट फीस, फ्यूल सरचार्ज, GST इत्यादि तथा इन फीस पर डिफेंस कोटे में कोई भी कन्सेशन नही होता है। एयर इंडिया के अतिरिक्त अन्य एयरलाइन कंपनी जैसे indigo, jet airways, spicejet, go air इत्यादि भी flight defence quota उपलब्ध कराती है। आप डायरेक्ट इन कंपनी की वेबसाइट पर जाकर डिफेंस कोटा के अंतर्गत flight ticket booking कर सकते है।

इसके लिए आपको गूगल सर्च में जाकर indigo defence quota flight, jet airways defence quota या go air defence कोटा सर्च करना है तथा वहां से आप डायरेक्ट इन वेबसाइट पर जाकर defence quota flight ticket booking कर सकते है जिसके अंतर्गत आपको बेस फेयर में 50% छूट मिलती है।

Eligibilty for defence quota flight ticket booking



Defence quota के अंतर्गत एयरलाइन कंपनी मिलिट्री तथा पैरामिलिट्री ओर उनके डिपेंडेंट्स को बेस फेयर में 50% की छूट देती है Ex servicemen भी डिफेंस कोटे के अंतर्गत फ्लाइट टिकट बुक कर सकते है। डिफेंस कोटे के अंतर्गत flight ticket बुक करने के लिए योग्यताएं निम्नलिखित है।

  1. इसके अंतर्गत मिलिट्री, पैरामिलिटरी, उनके डिपेंडेंट तथा Ex servicemen टिकट बुक कर सकते है।
  2. वॉर विडो भी फ्लाइट डिफेंस कोटे के अंतर्गत टिकट बुक कर सकते है।
  3. बोर्डिंग के समय पैसेंजर को आइडेंटिटी कार्ड या डिपेंडेंट कार्ड उपलब्ध कराना होता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि प्रत्येक फ्लाइट में डिफेंस कोटे में कुछ लिमिटेड सीट ही होती है जिनके फुल होने के पश्चात डिफेंस पर्सन को डिफेंस कोटा नही दिया जाता है इस स्थिति में Udchalo भी flight में डिस्काउंट नही दे सकता है। अब बात करते है कन्सेशन की।
Udchalo flight या अन्य एयरलाइन डिफेंस कोटे में बेस फेयर में 50% की छूट देती है तथा बेस फेयर किसी भी फ्लाइट टिकट का लगभग 50% -60% होता है बाकी उसमे fuel surcharge, यूजर डेवेलपेमेंट फीस, GST ही होते है इसलिए जब हम फ्लाइट टिकट UDCHALO डिफेंस कोटे के तहत बुक करते है तो उसमें डिफेन्स पर्सन को 500 से 1000 रुपये तक छूट मिलती है

यदि टिकट ज्यादा महंगी हो तो 800 से 1500 रुपये तक की छूट मिलती है ओर यदि डिफेंस कोटा सीट उपलब्ध नही है तो डिफेंस पर्सन को फुल पेमेंट ही करना पड़ता है। इसके अलावा डिफेंस कोटा उन फ्लाइट में कम होता है जहाँ पर बुकिंग डिमांड अधिक होती है यही कारण है कि बहुत बार सूटेबल टाइमिंग पर फ्लाइट टिकट में डिफेंस कोटा नही मिलता है। अब बात करते है udchalo flight के बारे में

Udchalo flight ticket booking

Udchlo defence quota में डिफेंस पर्सन तथा रिटायर्ड डिफेंस पर्सन को flight booking में 50% कन्सेशन मिलता है। udchlo वेबसाइट डिफेंस पर्सन के लिए एक बहुत अच्छा प्लेटफार्म है जहाँ पर डिफेंस पर्सन सभी एयरलाइन की फ्लाइट के प्राइस की तुलना कर सकते है तथा एयरलाइन द्वारा दिया गया डिफेंस कोटे के तहत फ्लाइट टिकट बुक कर सकते है। आपकी जानकारी के लिए बतादे की udchlo अपनी तरफ से डिफेंस पर्सन को कोई भी डिस्काउंट नही देती है। udchlo flight discount में केवल एयरलाइन कंपनी के द्वारा दिया गया बेस फेयर में 50% डिस्काउंट ही मिलता है।


जब किसी भी एयरलाइन कंपनी की फ्लाइट में डिफेंस कोटा समाप्त हो जाता है तो udchalo website पर भी डिफेंस कोटा नही मिलता है तथा मिलिट्री पर्सन को फुल फ्लाइट फेयर pay करना होता है।

udchalo वेबसाइट पर मिलने वाला डिस्काउंट आप एयरलाइन की ऑफिसियल वेबसाइट पर भी प्राप्त कर सकते है परन्तु udchalo का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह सभी एयरलाइन की फ्लाइट के फेयर आपको एक जगह पर compare करके दिखाता है तथा आपको फ्लाइट टिकट बुकिंग के लिए अलग अलग वेबसाइट पर जाना नही पड़ता तथा udchlo पर ही आपकी डिफेंस कोटे में टिकट बुक हो जाती है। नीचे दी गयी वीडियो में आप देख सकते है कि फ्लाइट में डिफेंस कोटा न होने पर आपको कैसे पूरा फेयर पे करना होता है।

अब बात करते है कि कैसे आप udchalo flight से भी सस्ती फ्लाइट टिकट बुक कर सकते है।

Book cheaper flight ticket than udchalo

दोस्तो अब हम बात करेंगे कि कैसे आप एयरलाइन की ऑफिसियल वेबसाइट या udchalo flight पर मिलने वाले defence quota से भी सस्ती फ्लाइट टिकट बुक कर सकते है। सबसे पहले हम बताएंगे दो सुविधाओ के बारे में जो आपको udchlo तथा एयरलाइन वेबसाइट पर डिफेंस कोटे के अंतर्गत नही मिलती तथा कई बार उससे आपको काफी नुकसान भी होता है।


Flexi fare

Defence quota flight ticket booking में udchalo या अन्य किसी भी वेबसाइट पर आपको flexi fare की सुविधा नही मिलती है। udchalo तथा Goindigo की वेबसाइट पर फ्लाइट टिकट बुक करके चेक किया तो पाया कि डिफेंस कोटे में 500 से 700 रुपये तक का डिस्काउंट मिल रहा था तथा डिफेंस कोटे के अंतर्गत सेना के जवानों को फ्लेक्सी फेयर की सुविधा नही मिल रही थी। नीचे फ़ोटो में आप इंडिगो की वेबसाइट पर देख सकते है कि Armed forces quota में Flexi fare अवेलेबल नही है।

Flight ticket defence quota

Flight ticket defence quota

यदि कस्टमर फ्लेक्सी फेयर के तहत टिकट बुक करता है तो उसे फ्लाइट के सामान्य किराए से लगभग 300 से 400 रुपये ज्यादा देने होते है परंतु यदि वह बाद में फ्लाइट रीशेड्यूल (किसी दूसरे दिन ट्रेवल करना चाहे) करता है तो उसे फ्लाइट बदलने के लिए कोई फीस नही देनी होती है यानी केवल 300 रुपये अतिरिक्त देने पर कस्टमर अपनी फ्लाइट बदल सकते है। परंतु डिफेंस कोटे के अंतर्गत फ्लाइट टिकट बुक करने पर फ्लाइट बदलने पर 2250 रुपये फीस देनी होती है। डिफेंस कोटे के तहत जवानों को फ्लेक्सी फेयर की सुविधा नही मिलती ओर काफी बार फ्लाइट बदलने पर काफी नुकसान होता है। नीचे फ़ोटो में आप इंडिगो की वेबसाइट पर देख सकते है कि फ्लेक्सी फेयर के लिए केवल 300 से 400 रुपये पे करने पड़ रहे है तथा फ्लेक्सी फेयर की सुविधा मिल रही है।


(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});Udchalo flights defence quota

Flight ticket without defence quota

आपकी जानकारी के लिए बतादे फ्लाइट में आप 15 किलोग्राम तक luggage bag तथा 7 किलोग्राम तक हैंड बैग ले जा सकते है।

अब बात करते है दूसरी सुविधा की जो udchlo flight तथा अन्य एयरलाइन फ्लाइट में डिफेंस कोटे के अंतर्गत नही मिलती है वो है डिफेंस कोटे के साथ अन्य कोई भी आफर नही मिलता है।

आपको बता दे जब भी हम डिफेंस कोटे के अंतर्गत फ्लाइट टिकट बुक करते है तो हमे डिफेंस कन्सेशन के अलावा कोई भी आफर नही मिलता है और हम डिफेंस कोटे में मिलने वाली 500 से 800 रुपये तक की छूट के लिए अपना बहुत नुकसान कर लेते है। आप नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट में दूसरी लाइन में पढ़ सकते है कि आपको डिफेंस आफर के साथ दूसरा कोई आफर नही मिलेगा( यह spicejet की ऑफिसियल वेबसाइट का स्क्रीनशॉट है)

Udchalo flight booking defence quota

ओर जो 500 से 800 रुपये तक की डिफेंस पर्सन को छूट मिलती है उसमें से 200 से 300 रुपये ट्रेवल एजेंट लेता है। कुल मिलाकर डिफेंस पर्शन को ज्यादा फायदा नही होता।

वही सिविल आदमी डिफेंस कोटा न होने के बावजूद खुद टिकट बुक करता है तथा सबसे सस्ती टिकट बुक करता है।

अब बात करते है कि कैसे डिफेंस कोटे से भी सस्ती फ्लाइट टिकट बुक करें।


यदि हम डिफेंस कोटे के बिना नार्मल फ्लाइट टिकट बुक करते है तो हमे 4 प्रकार के डिस्काउंट मिलते है।

  • जब हम किसी ट्रेवल कंपनी जैसे expedia, make my trip, goibibo, clear trip तथा trip adviser से फ्लाइट टिकट बुक करते है तो यह कंपनियां sign up करने के लिए cash back आफर देती है जो कि 500 से 2000 रुपये तक होता है इस कैश बैक का इस्तेमाल हम फ्लाइट टिकट बुकिंग तथा होटल बुकिंग में कर सकते है।इसके अलावा इन कंपनियों से टिकट बुक करने से ये कंपनियां 10% से 30% फ्लाइट टिकट आफर देती है नीचे फ़ोटो में आप makemytrip का आफर देख सकते है जिसमे वह कस्टमर को signup करते ही 1299 रुपये तक कैशबैक तथा 2000 रुपये वॉलेट कैश दे रही है हालांकि यह आफर समय समय पर कंपनियां बदलती रहती है। डिफेंस कोटा में हम इस आफर का फायदा नही ले पाते है।
  • Cheaper ticket than udchalo flight army
  • एयरलाइन कंपनियां भी समय समय पर फ्लाइट टिकट प्रमोशन आफर देती है जो कि कम से कम 10% से 40% तक होता है यदि हम इन आफर के साथ वापसी की टिकट भी बुक करते है तो ये आफर ओर भी आकर्षित तथा सस्ते हो जाते है एयरलाइन कंपनियां डिफेंस कोटे में ये आफर नही देती है
  • यदि आप किसी पेमेंट गेटवे जैसे paytm, mobikwik, phonepe, tej, jio money, free charge से पेमेंट करते है तो भी आप 1000 रुपये तक कैशबैक प्राप्त कर सकते है। ये सभी ई वॉलेट भी घरेलू फ्लाइट पर 500 से 1000 रुपये का कैशबैक देते है
  • बैंक एयरलाइन कंपनीयो से समझौता करके डेबिट कार्ड तथा क्रेडिट कार्ड पर 10% से 20% तक छूट देते है यदि हम आफर में दिए गए बैंक के डेबिट या क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करते है तो। साथ मे ये बैंक ऑनलाइन ट्रांसक्शन करने के लिए रिवॉर्ड पॉइंट भी देते है जिसका प्रयोग करके हम बाद में कैश में बदल सकते है।

यदि आप इन सभी discount ऑफर्स तथा कैशबैक आफर का इस्तेमाल करेंगे तो आप आसानी से udchalo flight तथा अन्य एयरलाइन कंपनियों के द्वारा दिये गए डिफेंस कोटे से सस्ती टिकट बुक कर पाएंगे ओर पूरे वर्ष में अपने काफी पैसे बचा पाएंगे। इन सभी आफर के कारण ट्रेवल एजेंट को फायदा होता है वह पेमेंट अपने कार्ड का इस्तेमाल करके करता है, इन सभी ऐप्प के जरिये टिकट बुक करता है तथा अच्छा मुनाफा कमाता है।


आज सभी के पास स्मार्ट फ़ोन है तथा एक स्मार्टफोन की सहायता से फ्लाइट टिकट आसानी से बुक कर सकते है इसलिए ये सब फौजी को सिख लेना चाहिए क्योंकि उसे बार बार ट्रेवल करना पड़ता है और इन सभी सुविधाओं का इस्तेमाल करके वह आसानी से अपने पैसे तथा समय बचा सकता है।

यदि आप सबसे सस्ती एयरलाइन टिकट बुक करना चाहते है तो आप मेक माई ट्रिप, paytm, cleartrip या goibibo पर फ्लाइट फेयर चेक करे तथा साथ मे कैशबैक भी मिलेगा। Also read
MCO quota / defence quota in Indian Railway

आप मेक माई ट्रिप एंड्राइड एप्प डाउनलोड करके 2000 रुपये कैशबैक प्राप्त कर सकते है। जब भी आप किसी भी ट्रेवल वेबसाइट पर अपना फ्री एकाउंट ओपन करते है तो आपको 1000 रुपये तक का वेलकम आफर मिलता है जो कि आप फ्लाइट टिकट बुकिंग में इस्तेमाल कर सकते है इसलिए हमेशा सभी वेबसाइट तथा एप्लीकेशन पर फ्लाइट का किराया चेक करें तथा ऑफर्स का लाभ उठाकर आप udchalo flights defence quota से भी सस्ती फ्लाइट टिकट बुक कर पाएंगे


(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

यदि आपको फ्लाइट टिकट बुकिंग आफर प्राप्त करने में कोई भी परेशानी हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है हम आपको लेटेस्ट डिफेंस कोटा फ्लाइट टिकट आफर सेंड कर देंगे।

यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ फेसबुक पर अवश्य शेयर करे ताकि हमारे डिफेंस पर्सन जागरूक हो सके तथा अपने पैसे सावधानीपूर्वक बचा सके
जय हिंद जय भारत


Share with friends
  • 404
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    404
    Shares