डिफेंस पर्सन के लिए 5 बेस्ट क्रेडिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड के फायदे तथा नुकसान के साथ।

डिफेंस पर्सन के लिए 5 बेस्ट क्रेडिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड के फायदे तथा नुकसान के साथ।

November 9, 2018 1 By Admin

यदि आप गूगल में credit card for defence person सर्च कर रहे है तो आप एकदम सही वेबसाइट पर आए है। डिफेंस पर्सन के लिए कौन कौन से क्रेडिट कार्ड बेस्ट है तथा क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने से क्या क्या फायदे तथा नुकसान है, के बारे में हम इस पोस्ट में बात करेंगे। credit card हमे एक छोटी अवधि (45 – 60 दिन) के लिए बिना इंटरेस्ट के लोन की सुविधा प्रदान करता है परन्तु इसके लिए हमे कुछ शर्तों का पालन करना करना होता है इंटरेस्ट फ्री लोन की अवधि तथा दर प्रत्येक बैंक में अलग अलग होती है इसलिए क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करने से पहले बैंक से इसके बारे में पूर्ण जानकारी अवश्य ले।

सबसे पहले बात करते है कि क्रेडिट कार्ड कैसे फंक्शन करता है। क्रेडिट कार्ड हमे बैंक के द्वारा प्रदान किया जाता है तथा बैंक प्रत्येक क्रेडिट कार्ड की एक क्रेडिट लिमिट देता है। यह क्रेडिट लिमिट आपकी इनकम(सैलरी) पर डिपेंड करती है। उदाहरण के तौर पर क्रेडिट कार्ड की लिमिट 50000 रुपये है तो आप 50000 रुपये तक कि शॉपिंग या क्रेडिट, उस क्रेडिट कार्ड से ले सकते है। क्रेडिट कार्ड में एक बिलिंग तारीख होती है आपको उस तारीख से पहले वह पैसे बैंक में वापिस जमा कराने होते है। समय से क्रेडिट कार्ड की पेमेंट करने से कोई इंटरेस्ट नही लिया जाता है तथा बैंक आपकी क्रेडिट लिमिट भी बढ़ा सकता है। पैसे रीपेमेंट करने के लिए आपको 45 से 60 दिन का समय दिया जाता है तथा समय से पेमेंट करने पर बैंक कोई भी इंटरेस्ट या पेनल्टी नही लगाता है अब बात करते है क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने से डिफेंस पर्सन को क्या क्या फायदे होते है।


Credit card इस्तेमाल करने के फायदे

  1. Credit card का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको आसानी से खरीदारी करने के लिए क्रेडिट मिल जाता है। शॉपिंग करने के लिए आपको बार बार अपने एकाउंट से पैसे निकालने की आवश्यकता नही पड़ती है। यदि आपके एकाउंट में पैसे नही है और आपको किसी समान की शॉपिंग करनी है तो आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके शॉपिंग कर सकते है तथा क्रेडिट कार्ड की बिलिंग डेट तक उसका पेमेंट कर सकते है।
  2. क्रेडिट कार्ड का डिफेंस पर्सन के लिए दूसरा सबसे बड़ा फायदा EMI फैसिलिटी है। बहुत सारी ऑनलाइन कंपनी जैसे फ्लिपकार्ट, अमेज़न, जबोंग, मयन्त्रा, स्नैपडील तथा मेगा स्टोर जैसे बिग बाजार, विशाल मेगा मार्ट, सरगम, रिलायंस डिजिटल इत्यादि क्रेडिट कार्ड से EMI Facility देते है। जब भी आपको कोई बड़ा आइटम खरीदना हो जिसकी कीमत बहुत ज्यादा है तथा आप उतनी पेमेंट एक साथ नही करना चाहते है तो आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके EMI में उस प्रोडक्ट को खरीद सकते है। क्रेडिट कार्ड से EMI में प्रोडक्ट खरीदने से आपको कोई इंटरेस्ट नही देना होता है या इंटरेस्ट रेट बहुत ही कम होता है जो कि अलग अलग क्रेडिट कार्ड में अलग अलग होता है।
  3. क्रेडिट कार्ड से आपको कैशबैक ऑफर्स, रिवॉर्ड पॉइंट तथा डिस्काउंट मिलते है जब भी आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल शॉपिंग के लिए करते है तो क्रेडिट कार्ड जारी करने वाला बैंक आपको रिवॉर्ड पॉइंट देता है जिसे आप कैश या गिफ्ट वाउचर में कन्वर्ट करके इस्तेमाल कर सकते है। रिवॉर्ड पॉइंट के अलावा ऑनलाइन शॉपिंग एप तथा मेगा स्टोर भी प्रोडक्ट्स पर 10%-20% डिस्काउंट देते है। यदि आप ज्यादा शॉपिंग करते है तो आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके बहुत सारे पैसे बचा सकते है तथा रिवार्ड्स पॉइंट कमा सकते है।
  4. Credit card का एक अन्य फायदा यह है कि आप शॉपिंग के अलावा क्रेडिट कार्ड से कम समय (45 – 60 दिन) के लिए इंटरेस्ट फ्री लोन ले सकते है मतलब आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके क्रेडिट कार्ड की लिमिट तक पैसे निकाल सकते है। यदि आप लिए गए पैसे को समय से जमा करते है तो आपसे कोई इंटरेस्ट भी नही लिया जाता है इस प्रकार आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके जरूरत के समय पैसे निकाल सकते है।
  5. Credit card का जब आप इस्तेमाल करते है तथा समय से पेमेंट जमा करते है तो आपका पूरा रिकॉर्ड बैंकिंग सिस्टम में सेव होता है तथा उसी के आधार पर आपका क्रेडिट स्कोर निकाला जाता है। समय से पेमेंट का भुगतान करने से आपका क्रेडिट स्कोर ग्रीन सिग्नल( पॉजिटिव) इंडीकेट करता है। जब भी आप किसी भी बैंक से कोई भी लोन लेते है तो बैंक आपका क्रेडिट स्कोर चेक करता है तथा अच्छा क्रेडिट स्कोर होने पर ही लोन दिया जाता है। इसलिए क्रेडिट कार्ड का सही इस्तेमाल करने से क्रेडिट स्कोर इम्प्रूव होता है जो कि बाद में लोन लेने में मददगार होता है।
  6. Credit card के इस्तेमाल से आप अपने खर्चो को मॉनिटर कर सकते है जो कि आपको क्रेडिट कार्ड की स्टेटमेंट से मिल जाते है तथा आप जो भी परचेस करते है उसका बिल आपके पास आ जाता है जिसे आप बाद में रिकॉर्ड के रूप में इस्तेमाल कर सकते है।




Credit Card के नुकसान

  1. क्रेडिट कार्ड गुम होने से या क्रेडिट कार्ड की इनफार्मेशन लीक होने से क्रेडिट कार्ड का मिसयूज हो सकता है मतलब क्रेडिट कार्ड की गुम होने से दूसरा व्यक्ति क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन शॉपिंग कर सकता है या पैसे निकाल सकता है परन्तु यह बहुत ही कम बार देखा गया है तथा क्रेडिट कार्ड का गलत इस्तेमाल करने वाला व्यक्ति टेक्नोलॉजी की मदद से जल्दी पकड़ा भी जाता है। इसलिए क्रेडिट कार्ड की सिक्योरिटी रखना अत्यंत आवश्यक भी है।
  2. क्रेडिट कार्ड की पेमेंट समय से ना करने पर क्रेडिट कार्ड में इंटरेस्ट रेट बहुत ज्यादा होता है जो कि लगभग 3% प्रति महीना होता है परन्तु यदि आप पेमेंट 45- 60 दिन तक कर देते है तो आपसे कोई इंटरेस्ट फी नही ली जाती है।
  3. Credit card में कई तरह की फीस होती है जिनके बारे में कम जानकारी होने के कारण आपको नुकसान हो सकता है। क्रेडिट कार्ड के लिए उपभोक्ता को जोइनिंग फीस, प्रोसेसिंग फीस, रिन्यूअल फीस, लेट पैमेंट फी इत्यादि देनी होती है परन्तु क्रेडिट कार्ड के ठिक इस्तेमाल से इन फीस से बचा जा सकता है। डिफेंस पर्सन एक सैलरी पर्सन होता है इसलिए वह समय से क्रेडिट कार्ड पेमेंट का भुगतान आसानी से करके इन फीस से बच सकता है।
  4. क्रेडिट कार्ड की पेमेंट अधिक बार ना भरने से बैंक आपकी क्रेडिट कार्ड की क्रेडिट लिमिट को भी कम कर सकता है।




Best credit card for defence person

1. Simply Click SBI Credit card

यह क्रेडिट कार्ड SBI बैंक की तरफ से डिफेंस पर्सन के लिए बेस्ट कार्ड है क्योकि इसमें जोइनिंग फीस तथा एनुअल फीस भी कम है तथा अन्य क्रेडिट कार्ड की तरह लगभग सभी सुविधाएं मिलती है। इस क्रेडिट कार्ड की फर्स्ट ईयर फीस 499 रुपये है तथा प्रत्येक वर्ष 499 रुपये फीस ली जाती है तथा SBI के इस क्रेडिट कार्ड के साथ 500 रुपये का अमेज़न गिफ्ट वाउचर भी मिलता है।best credit card for defence person

SBI बैंक के ऑनलाइन पार्टनर स्टोर से शॉपिंग करने से प्रत्येक 100 रुपये के लिए 10 रिवॉर्ड पॉइंट मिलते है तथा अन्य ऑनलाइन स्टोर से शॉपिंग करने से प्रत्येक 100 रुपये की शॉपिंग में 5 रिवॉर्ड पॉइंट मिलते है जो कि इस क्रेडिट कार्ड केटेगरी में सबसे अधिक रिवॉर्ड पॉइंट है।

एक वर्ष में 100000 से ज्यादा स्पेंड करने पर 2000 रुपये का गिफ्ट वाउचर मिलता है तथा एनुअल फीस भी वापिस क्रेडिट कार्ड होल्डर को कर दी जाती है। प्रत्येक महीने 100 रुपये तक फ्यूल सरचार्ज पर भी छूट ले सकते है।

2. Citi cashback card

cash back तथा रिवार्ड्स के लिए यह डिफेंस पर्सन के लिए बेस्ट क्रेडिट कार्ड है। सिम्पली क्लिक SBI कार्ड की तरह इस कार्ड की जोइनिंग फीस तथा एनुअल फीस 500 रुपये प्रति वर्ष है परन्तु इस क्रेडिट कार्ड में आपको कैशबैक तथा रिवॉर्ड ऑफर्स मिलते रहते है। सिटी कैशबैक कार्ड के इस्तेमाल से आपको मूवी टिकट, (यूटिलिटी बिल) टेलीफोन बिल, इलेक्ट्रिसिटी बिल, वाटर बिल, केबल tv इत्यादि की पेमेंट करने से 5% कैशबैक मिलता है। जोइनिंग के समय आपको 500 रुपये का Amazon गिफ्ट वाउचर भी मिलता है। इसके अलावा इस क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से आपको अन्य शॉपिंग पर भी 0.5% कैशबैक दिया जाता है।

सिटी कैशबैक कार्ड से 2000 पार्टनर रेस्टोरेंट में 15% डिस्काउंट प्रोवाइड किया जाता है सिटी कैशबैक कार्ड के इस्तेमाल से आप बड़े बड़े इलेक्ट्रॉनिक आउटलेट्स से मोबाइल फ़ोन, लैपटॉप, इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स EMI पर भी ले सकते है तथा 100 से भी ज्यादा स्टोर पर सिटी कैशबैक कार्ड से डिस्काउंट तथा ऑफर्स लिए जा सकते है। यह क्रेडिट कार्ड डिफेंस पेरसिओं के लिए सर्वश्रेस्ठ है क्योंकि इस क्रेडिट कार्ड में वो सब सुविधाएं उपलब्ध है जिसे एक डिफेंस पर्सन को आवश्यकता होती है।

3. HSBC Visa Platinum card

क्रेडिट कार्ड सेलेक्ट करते समय क्रेडिट कार्ड के फायदों के साथ हम जोइनिंग फीस तथा एनुअल फीस का भी ध्यान रखते है क्योंकि एनुअल फीस बैंक द्वारा प्रत्येक वर्ष ली जाती है परन्तु HSBC Visa Platinum card एक ऐसा क्रेडिट कार्ड है जिसमे जोइनिंग फीस तथा एनुअल फीस 0 है मतलब इस क्रेडिट कार्ड में आपको यह दोनों फीस नही देनी होती है।

इसके साथ ही आपको 2000 रुपये का cleartrip का वाउचर भी मिलता है आपके पहले ट्रांसक्शन पर परन्तु यह वाउचर केवल उन्हीं कस्टमर को मिलेगा जो HSBC वीसा कार्ड के लिए 01 जुलाई से 31 दिसंबर 2018 के बीच अप्लाई करेंगे।

HSBC visa platinum card में कस्टमर को पहले 90 दिन तक 10% कैशबैक भी मिलता है प्रत्येक ट्रांसक्शन पर। इसके लिए आपको कम से कम 10000 रुपये खर्च करने होंगे तथा आप ढ़ुक्तं 2500 रुपये तक कैशबैक ले सकते है। cleartrip से डोमेस्टिक फ्लाइट बुक करने पर 1200 रुपये तक कि बचत कर सकते है।

Book my show से एक मूवी टिकट बुक करने से आपको प्रयेक महीना एक फ्री मूवी टिकट भी मिलता है। 700 से ज्यादा रेस्टॉरेंट्स पर 15% डिस्काउंट दिया जाता है। इसके अलावा आपको शॉपिंग करने पर रिवार्ड्स पॉइंट, डिस्कोउंट्स तथा आफर भी दिए जाते है। इन सभी फैसिलिटी के कारण HSBC VISA Platinum card भी डिफेंस पर्सन के लिए बेस्ट क्रेडिट कार्ड है।


4. Axis Bank Privilege Credit card

Axis Bank Privilege credit card के लिए एनुअल फीस दूसरे क्रेडिट कार्ड के मुकाबले ज्यादा है। इस क्रेडिट कार्ड के लिए आपको प्रथम वर्ष 1500 + GST पे करना होता है तथा प्रत्येक वर्ष 1500 रुपये एनुअल फीस पे करनी होगी। परन्तु इस क्रेडिट कार्ड में आपको रिवार्ड्स पॉइंट भी अन्य क्रेडिट कार्ड की तुलना में ज्यादा मिलते है।

इस क्रेडिट कार्ड से 200 रुपये डोमेस्टिक तथा अंतराष्ट्रीय स्पेंड करने पर 10 रिवॉर्ड पॉइंट मिलते है जबकि अन्य क्रेडिट कार्ड में 200 रुपये स्पेंड करने पर 4 से 6 रिवॉर्ड पॉइंट मिलते है। इसके अतिरिक्त हर 3 महीने में मास्टर लाउन्ज में दो बार कंप्लीमेंट्री एक्सेस मिलता है जिसे डिफेंस पर्सन छुट्टी आते- जाते समय इस्तेमाल कर सकते है।

एक्सिस बैंक प्रिविलेज क्रेडिट कार्ड से 2500 रुपये से ज्यादा की शॉपिंग अमाउंट को EMI (Equated Monthly Installment) में कन्वर्ट कर सकते है तथा प्रत्येक महीने 1% तक fuel surcharge की छूट प्राप्त कर सकते है। इस क्रेडिट कार्ड से 2,50,000 तक खर्च करने पर 5000 रुपये का गिफ्ट वाउचर प्राप्त कर सकते है।

पार्टनर रेस्टॉरेंट पर 15% तक का डिस्काउंट प्राप्त कर सकते है और 2.55 करोड़ का कंप्लीमेंट्री इन्शुरन्स कवर भी मिलता है।

5.Federal bank SBI credit card

इस क्रेडिट कार्ड के लिए जोइनिंग फीस/एनुअल फीस केवल 499 रुपये है यदि आप एक वर्ष में क्रेडिट कार्ड्स से 90000 रुपये तक एक्सपेंस करते है तो अगले वर्ष एनुअल फीस पूरी तरह से माफ कर दी जाती है। क्रेडिट कार्ड मिलने के एक महीने के अंदर ATM से ट्रांसक्शन करने पर 100 रुपये कैशबैक भी मिलता है।
क्रेडिट कार्ड जारी होने के 60 दिन के अंदर 2000 रुपये की ट्रांसक्शन करने पर 2000 रिवॉर्ड पॉइंट भी मिलते है जिन्हें आप गिफ्ट वाउचर में कन्वर्ट करके शॉपिंग भी कर सकते है। ज्यादा अमाउंट के परचेस को आप आसानी से EMI में भी कन्वर्ट कर सकते है मतलब आपको बड़े आइटम खरीदने के लिए एक साथ ज्यादा पैसे खर्च करने की आवश्यकता नही है।

डिपार्टमेंटल या ग्रोसरी स्टोर पर प्रत्येक 100 रुपये खर्च करने पर 2.5% वैल्यू तक कैशबैक मिलता है तथा 10 गुना रिवार्ड्स पॉइंट भी मिलते है। यह कार्ड फ्यूल 500 से 3000 रुपये तक फ्यूल सरचार्ज में भी छूट देता है। इन सभी सुविधाओं के चलते यह कार्ड भी डिफेंस पर्सन के लिए बेस्ट है क्योंकि इसकी एनुअल फीस भी ज्यादा नही है तथा डिफेंस पर्सन की सभी जरूरतों को पूरा भी करता है।

Documents required for credit card

  1. Salary slip
  2. One photograph
  3. PAN card copy for KYC
  4. One id proof
  5. One address proof

दोस्तो ऊपर दिए गए क्रेडिट कार्ड डिफेंस पर्सन के लिए बेस्ट क्रेडिट कार्ड है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि क्रेडिट कार्ड ऑफर्स समय समय पर बदलते रहते है इसलिए कोई भी क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करने से पहले बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर पूरी टर्म्स कंडीशन अवश्य पढ़ ले और यदि आपको किसी भी तरह की क्वेरी हो तो बैंक कस्टमर केअर से पूरी जानकारी प्राप्त करने के बाद ही क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करे।



यदि क्रेडिट कार्ड को ठीक ढंग से इतेमाल किया जाए तो आप प्रत्येक वर्ष काफी पैसे बचा सकते है तथा इमरजेंसी के समय क्रेडिट कार्ड में उपलब्ध क्रेडिट को इस्तेमाल भी कर सकते है। आप से उम्मीद करते है कि आपको क्रेडिट कार्ड से सम्बंधित यह जानकारी कैसी लगी इसके बारे में नीचे कमेंट करके अवश्य बताये तथा पोस्ट को फेसबुक पर जरूर शेयर करे।

जय हिंद जय भारत

Share with friends
  • 43
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    43
    Shares