सोल्जर को मिलेंगी 15 दिन की Paternity leave, सभी रूल पढ़े

सोल्जर को मिलेंगी 15 दिन की Paternity leave, सभी रूल पढ़े

February 12, 2019 1 By Admin




इंडियन डिफेंस पर्सन अपने घर परिवार से दूर पूरे वर्ष देश की सुरक्षा में लगे रहते है। घर से दूर होने के कारण तथा 24 घण्टे की ड्यूटी होने से उन्हें सिविल डिपार्टमेंट की तुलना में सबसे अधिक छुट्टी दी जाती है। भारत की तीनों सेनाओं में JCO तथा अन्य रैंक को पूरे वर्ष में कुल 3 महीने यानी 90 दिन की छुट्टी मिलती है जिसमे से 60 दिन एनुअल लीव तथा 30 दिन कैजुअल लीव होती है। डिफेंस सर्विंग सोल्जर छुट्टी से सम्बंधित पूरी जानकारी आप यहां क्लिक करके प्राप्त कर सकते है। इस पोस्ट में हम बात करेंगे Paternity Leave की जो कि वर्ष 2016 से शुरू की गई है।

पैटरनिटी लीव जनवरी 2016 से शुरू की गई है। पैटरनिटी लीव 15 दिन के लिए मिलती है जो कि बच्चे के जन्म से पहले या बाद में ली जा सकती है। पैटरनिटी लीव से सम्बंधित कुछ जरूरी सूचना इस प्रकार है।

Paternity leave important information

  1. पैटरनिटी लीव अधिकतम 15 दिन के लिए मिलती है जो एनुअल लीव के साथ कंबाइन की जा सकती है।
  2. Paternity leave डिलीवरी से 15 दिन पहले या डिलीवरी के 6 महीने बाद तक ली जा सकती है।
  3. पैटरनिटी लीव केवल 2 बच्चों के लिए ही मिलती है। यदि डिफेंस सोल्जर को पहले से दो बच्चे है तो उसे तीसरे बच्चे की डिलीवरी के समय पैटरनिटी लीव नही मिलेगी।



Paternity leave on adoption of child

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यदि कोई सर्विंग डिफेंस पर्सन किसी बच्चे को अडॉप्ट (गोद लेना) करता है तो उसे भी 15 दिन की Paternity leave देने का प्रावधान है। बच्चा गोद लेने पर पैटरनिटी लीव के लिए नीचे दी गयी शर्त पूरी करना अनिवार्य है।

  1. डिफेंस सर्विंग पर्सन के पास दो बच्चे से कम चाइल्ड होने चाहिए।
  2. गोद लिए गए बच्चे की उम्र अडॉप्ट के समय एक वर्ष से कम होनी चाहिए।
  3. 15 दिन की Paternity leave अडॉप्ट के समय से 6 महीने के अंदर ले सकते है।
  4. पैटरनिटी लीव के साथ मे एनुअल लीव भी ग्रांट की जा सकती है।

बच्चे के जन्म के समय फौजी के परिवार को उसकी अत्यंत आवश्यकता होती है और ऐसे समय या डिलीवरी के बाद पैटरनिटी लीव देना एक बहुत ही अच्छा कदम है। बच्चे के जन्म के समय फौजी का फैमिली के साथ प्रेजेंट रहना, न केवल खुशी देता है बल्कि उसके परिवार की खुशी को दोगुना कर देता है।



पैटरनिटी लीव से सम्बंधित यह जानकारी आपको कैसी लगी, कमेंट करके अवश्य बताये तथा जानकारी को अन्य डिफेंस पर्सन के साथ अवश्य शेयर करे ताकि वो इस जानकारी के माध्यम से पैटरनिटी लीव प्राप्त कर सके।

जय हिंद जय भारत

Share with friends
  • 70
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    70
    Shares