Army Dress Allowance के लागू होने के बाद कौन कौन से आइटम मिलते रहेंगे जवानों को।




7वे पे कमीशन का सबसे अहम फैसला JCO तथा अन्य रैंक के लिये यूनिफार्म अलाउंस के लिए सहमति देना है। यह मांग सेना की तरफ से काफी सालों से चली आ रही थी। जैसा कि सभी डिफेंस पर्शन जानते है कि आर्डिनेंस से मिलने वाली क्लोथिंग की क्वालिटी भी इतनी अच्छी नही होती थी और वो प्रत्येक व्यक्ति को फिट नही आती थी। जवानों को अपने पैसे से गर्मी तथा सर्दी की यूनिफार्म सिलवानी पड़ती थी परन्तु जून 2018 में भारतीय सरकार ने वर्ष 2018 का ड्रेस अलाउंस 10000 रुपये जवानों की सैलरी में क्रेडिट कर दिया था।

आपकी जानकारी के लिए बता दे यह अलाउंस वर्ष 2018 का था क्योंकि उससे पहले तक आपको क्लोथिंग इशू हो चुकी थी। अब दूसरा सवाल ये उठता है कि क्या 10000 रुपये यूनिफार्म अलाउंस जवानों के लिए एक वर्ष के लिए काफी है। जी हा 10000 रुपये यूनिफार्म अलाउंस काफी है क्योकि इस अलाउंस के अंतर्गत केवल कुछ ड्रेस आइटम्स ही आते है जबकि अन्य क्लोथिंग जवानों को पहले की तरह आर्डिनेंस स्टोर से मिलती रहेंगी।

इन 10000 रुपये में 41 ड्रेस आइटम्स है जो जवानों को खरीदने होंगे। आर्मी का ड्रेस अलाउंस 7वे पे कमीशन द्वारा अप्परुव किया गया था परन्तु इस अलाउंस में कौन कौन से आइटम शामिल होंगे यह बात क्लियर नही थी। जून 2018 में रक्षा मंत्रालय ने ड्रेस आइटम की लिस्ट जारी करके यह बात भी क्लियर कर दी।
Army dress allowance से जवानों तथा जेसीओ को summer & winter uniform, belt, badge, cap, layne yard, formation sign, service ribbon, name plate, service name, vest, soacks etc. जबकि दूसरे आइटम PT शूज, बेडिंग, रेन कोट, विंटर जैकेट्स, स्नो बूट्स इत्यादि क्लोथिंग स्टोर से मिलते रहेंगे।

नीचे दिए गए फ़ोटो में मिलने वाले आइटम्स की लिस्ट तथा न मिलने वाले आइटम्स की लिस्ट नीचे फ़ोटो में दी गयी है।



यह अलाउंस मिलने से जवानों तथा जेसीओ के लिए अच्छा हुआ है क्योंकि इस अलाउंस से पहले भी जवानों को ड्रेस के लिए अपने पैसे खर्च करने होते थे। यह केंद्र सरकार का जवानों के वेलफेयर के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है। रक्षा मंत्रालय को इस अलाउंस के अंतर्गत आने वाले ड्रेस आइटम्स को CSD में उपलब्ध कराकर जवानों को एक ओर खुशी की सौगात दे देनी चाहिए। आर्मी यूनिफार्म CSD में उपलब्ध होने से कैंट के पास आर्मी यूनिफार्म शॉपर सेना के जवानों से मनमाने तरीके से ड्रेस के लिए दाम नही ले सकेंगे तथा जवानों को यूनिफार्म उचित दाम पर मिलेंगी।

जय हिंद जय भारत

2 thoughts on “Army Dress Allowance के लागू होने के बाद कौन कौन से आइटम मिलते रहेंगे जवानों को।”

  1. Army ko sare uniform ka liquor ka bhi kota kum hona chahiyeallowance milna chahiye luki issues wali dress pahanne ke layak nahi hai aur na hi officer pahne dete hai. Isliye sara allowances milna chahiye. Ration allowance bhi milna chahiye. Ration Store se nahi milna chahiye.

कमेंट करे

%d bloggers like this: