जुलाई 2022 से महंगाई भत्ते में 4% की बड़ोतरी

DA Hike July 2022

केंद्रीय सरकार प्रत्येक 6 महीने में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए DA में रिवीज़न करती है। महंगाई भत्ता केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी का मुख्य हिस्सा होता हैं। सेंट्रल गवेर्मेंट ने 28 सितम्बर को प्रेस रिलीज़ के माध्यम से घोषणा की हैं की 01 जुलाई 2022 से केंद्रीय कर्मचारियों के DA (Dearness Allowance) में 4% की बड़ोतरी की गयी हैं। DA की वृधि का डिसिज़न कैबिनेट कमेटी ओफ़ एकनामिक अफ़ेयर की मीटिंग में किया गया हैं।

01 जुलाई 2022 से महंगाई भत्ता कितना मिलेगा 

आपकी जानकारी के लिए बता दे की इससे पहले मार्च 2022 में केंद्रीय सरकार ने DA में 3% बड़ोतरी की थी। उससे पहले केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 31% था। मार्च में DA बडने के बाद यह 34% हो गया था। जुलाई 2022 से महंगाई भत्ता 4% बड़कर 38% हो गया हैं। इस घोषणा के बाद महंगाई भत्ते का एरियर आने वाली सैलरी में क्रेडिट हो सकता हैं ताकि केंद्रीय कर्मचारी फ़ेस्टिवल सीज़न में इसका इस्तेमाल कर सके।

हालाँकि DA का एरियर कब मिलेगा इसकी घोषणा नही की गयी हैं। इसके अतिरिक्त आने वाले कुछ दिनो में दिवाली के बोनस की भी घोषणा हो सकती हैं। इस DA बड़ोतरी का असर केंद्र सरकार के लगभग 50 लाख कर्मचारी तथा 65 लाख पेन्शनर पर पड़ेगा जिसमें डिफ़ेन्स पर्सन तथा ESM भी शामिल हैं।

सैलरी तथा पेन्शन में कितना फ़र्क़ पड़ेगा 

महंगाई भत्ता बेसिक सैलरी के आधार पर मिलता हैं। सर्विंग डिफ़ेन्स पर्सन की बेसिक सैलरी तथा मिलिटेरी सर्विस पे पर 4% का इज़ाफ़ा होगा जबकि ESM की बेसिक पे के ऊपर 4% की बड़ोतरी होगी। उदाहरण के तौर पर यदि किसी सर्विंग डिफ़ेन्स पर्सन की बेसिक सैलरी 34800 रुपए हैं तथा मिलिट्री सर्विस पे 5200 रुपए हैं। इस केस में बेसिक पे और मिलिट्री सर्विस पे (34800 + 5200) के टोटल 40000 रुपए के ऊपर 4% इज़ाफ़ा होगा। यानी उसका महंगाई भत्ता 1600 रुपए अधिक हो जाएगा ओर उसकी सैलरी 1600 रुपए अधिक हो जाएगी। इस प्रकार आप अपनी सैलरी के आधार पर DA में बड़ोतरी निकाल सकते हैं।

यह पोस्ट सभी डिफ़ेन्स पर्सन के लिए बहुत ही उपयोगी हैं इसलिए आपसे उमीद करते हैं कि नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके Whatsapp ग्रूप में अवश्य शेयर करेंगे।

यदि आप डिफ़ेन्स वेलफ़ेयर न्यूज़ टेलीग्राम के ज़रिए प्राप्त करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करके फ़ौजी अड्डा टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं।

लेटेस्ट डिफ़ेन्स वेलफ़ेयर ईमेल के ज़रिए प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए फ़ॉर्म में अपना ईमेल डालकर सब्स्क्राइब के बटन पर क्लिक करे। इसके बाद सभी न्यूज़ आपको ईमेल के ज़रिए भेज दी जाएगी।

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

जय हिंद जय भारत।

कमेंट करे

%d bloggers like this: