दिवाली बोनस 2022 का ऑर्डर हुआ रिलीज़

Diwali Bonus 2022

इस महीने के आरम्भ में DA जुलाई 2022 की बड़ोतरी के बाद अब केंद्रीय सरकार ने दिवाली बोनस के ऑर्डर को भी रिलीज़ कर दिया हैं। उस न्यूज़ के साथ फ़ौजी अड्डा टीम ने इन्फ़ोर्म किया था कि दिवाली के बोनस का ऑर्डर भी कभी भी आ सकता हैं। जिसे हम सामान्य भाषा में दिवाली बोनस कहते हैं टेक्निकल लैंग्विज में इसे नोन प्रोडक्टिविटी लिंकड बोनस या ऐड हॉक बोनस कहते हैं। सरकारी कर्मचारियों को दिवाली से पहले इसे प्रत्येक वर्ष दिया जाता हैं।

इस पोस्ट में दोस्तों बात करेंगे कि डिफ़ेन्स पर्सन को दिवाली बोनस कितने मिलेगा ओर कब तक बैंक अकाउंट में क्रेडिट होगा।

दिवाली बोनस कितना मिलेगा।

दिवाली बोनस का ऑर्डर 6 अक्तूबर 2022 को जारी किया गया हैं। इस ऑर्डर के अनुसार सभी केंद्रीय कर्मचारियों को ऐड हॉक बोनस 30 दिन के एमोलमेंट्स के बराबर मिलेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दे की एमोलमेंट्स में डिफ़ेन्स पर्सन की बेसिक सैलरी तथा अलाउन्स शामिल होते हैं। इस ऑर्डर के अनुसार 30 दिन के लिए मैक्सिमम एमोलमेंट्स की सीमा 7000 रुपए रखी गयी हैं। यानी आपके मन्थ्ली एमोलमेंट्स 7000 से कितने भी अधिक हो, कैल्क्युलेशन के समय वह अधिकतम 7000 के हिसाब से ही कैल्क्युलेट किए जाएँगे।

उदाहरण के तौर पर हम एक दिन के एमोलमेंट्स कैल्क्युलेट करेंगे। एक महीने के लिए अधिकतम एमोलमेंट्स की सीमा Rs 7000 बताईं हैं। यदि एक महीने में एवरेज 30.4 दिन होते हैं तो कुल इमॉल्युमेंट को 30.4 से भाग दे देते हैं जो कि 230.26 बनता हैं। यह एक दिन का अधिकतम एमोलमेंट्स हैं। लेटर के अनुसार 30 दिन के एमोलमेंट्स के बराबर दिवाली बोनस दिया जाएगा। इस प्रकार एक दिन के अधिकतम एमोलमेंट्स को 30 से गुना करके आप टोटल बोनस निकल सकते हैं।

टोटल बोनस = 230.26 X 30 दिन = 6908 रुपए

डिफ़ेन्स पर्सन को अधिकतम 6908 रुपए बोनस के लिए दिए जाएँगे।

दिवाली बोनस केवल केंद्रीय कर्मचारी जो ग्रूप C में आते हैं तथा ग्रूप B के नोन गजट्टेड पोस्ट पर हैं, उन्हें ही मिलेगा। नोन प्रोडक्टिविटी लिंकड बोनस के रिलीज़ ऑर्डर की कॉपी आप नीचे देख सकते हैं।

Diwali Bonus

दिवाली बोनस के लिए महतवपूर्ण टर्मस कंडिशन

  • नोन प्रोडक्टिविटी लिंकड बोनस केवल उन्ही डिफ़ेन्स पर्सन को मिलेगा जो 31 मार्च 2022 को सर्विस में थे। इससे पहले रेटायर होने वाले या इसके बाद जोईन करने वाले एमपलोयी इसके लिए एलिजिबल नही हैं।
  • दिवाली बोनस के लिए 2021 – 2022 के दौरान कम से कम 6 महीने की कंटिन्यूअस सर्विस अनिवार्य हैं।
  • दिवाली बोनस प्रो राटा बेस पर दिया जाएगा। यानी 2021 -2022 के दौरान सर्विस के प्रपॉर्शन में दिया जाएगा।

दिवाली बोनस कब क्रेडिट होगा

दिवाली बोनस इसी महीने में दिवाली से पहले आप के अकाउंट में क्रेडिट हो जाना चाहिए। हालाँकि इसके बारे में रिलीज़ ऑर्डर में कोई फ़िक्स डेट नही दी गयी हैं। परंतु प्रत्येक वर्ष दिवाली बोनस दिवाली से पहले ही क्रेडिट कर दिया जाता हैं।

यह थी दिवाली बोनस से स्म्ब्न्धित महतवपूर्ण अप्डेट। यदि आपको यह जानकारी पसंद आयी हो तो Whatsapp ग्रूप में अवश्य शेयर करे। लेटेस्ट डिफ़ेन्स वेलफ़ेयर न्यूज़ प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके फ़ौजी अड्डा ऐप अवश्य डाउनलोड करे।

2 thoughts on “दिवाली बोनस 2022 का ऑर्डर हुआ रिलीज़”

कमेंट करे

%d bloggers like this: