Community

You need to log in to create posts and topics.

Ex serviceman ko retire hone se phle kounsi education bani chahiye

जब भी कोई डिफेंस पर्सन रिटायर होता है तो उसे किस फील्ड में एजुकेशन बढ़ानी चाहिए ताकि वह सिविल में जाने के बाद गवर्मेंट जॉब प्राप्त कर सके

प्रत्येक व्यक्ति की रिटायरमेंट से पहले अलग अलग प्लान होती है। कुछ व्यक्ति सोचते है कि उन्हें रिटायरमेंट के बाद अपना कोई बिज़नेस करना है जबकि कुछ का प्लान दोबारा गवर्मेंट जॉब करने का होता है।

यह ex-servicemen की प्राथमिकता पर निर्भर करता है कि वह किस फील्ड में नोकरी करना चाहता है या बिज़नेस करना चाहता है। उदाहरण के तौर पर यदि प्राइवेट सिक्योरिटी एजेंसी स्टार्ट करना चाहते है तो वह फायर कंट्रोल अफसर या सिक्योरिटी मैनेजमेंट से सम्बंधित डिस्टेंस एजुकेशन से डिप्लोमा कर सकते है।

डिफेंस पर्सन को में दो से तीन स्किल डेवेलोप करने के बारे में सुझाव दूंगा। जिनका फायदा वह बिज़नेस या नोकरी प्राप्त करने में ले सकते है।

  • कम्युनिकेशन स्किल - यह स्किल सबसे महत्वपूर्ण है। भले ही आप बिज़नेस करते हो या नोकरी के इंटरव्यू में जाते हो या अपने किसी काम के लिए आफिस जाते हो, कम्युनिकेशन स्किल महत्वपूर्ण रोल अदा करती है। आप सामने वाले व्यक्ति को कम्युनिकेशन स्किल से इम्प्रेस कर सकते है तथा अपनी बात के लिए कन्विंस कर सकते है।
  • भाषा - जैसा कि हम जानते है कि भारतीय सेना में रेजिमेंटल सिस्टम होता है जिसमे लगभग एक ही प्रान्त या भाषा वाले लोग साथ मे काम करते है। उदाहरण के तौर पर मराठा, मद्रास, पंजाब रेजिमेंट, बंगाल engineers, जाट, राजपूत, सिख इत्यादि। सबकी भाषा समान होती है तथा वह अपनी मदर टंग में ही बात करते है जो कि एक अच्छी बात है। परन्तु सेकंड कैरियर के लिए उन्हें अन्य भाषाओं की सीख भी हासिल करनी चाहिए। जैसे हिंदी तथा इंग्लिश। ये स्किल सिविल में आने के पश्चात उन्हें काफी फायदेमंद होंगी।
  • कंप्यूटर ज्ञान - कंप्यूटर के महत्व को तो सब जानते है। जो व्यक्ति कंप्यूटर के इस्तेमाल को अच्छे से जानते है वो घर बैठे बैठे अपने सब काम कर लेते है। इससे पैसा भी बचता है तथा समय भी। जब भी आप सिविल में किसी भी प्राइवेट या सरकारी जॉब के लिए अप्लाई करते है तो उसमें कंप्यूटर नॉलेज desirable क्वालिफिकेशन में दी हुई होती है। कुछ वर्ष बाद यह कंपल्सरी हो जाएगी। यहां तक कि सिक्योरिटी गार्ड को भी CCTV कैमरा या आधुनिक सिक्योरिटी उपकरण का इस्तेमाल करने के लिए कंप्यूटर ज्ञान अनिवार्य हो गया है। इसलिए जो डिफेंस पर्सन pre mature retirement plan कर रहे है उन्हें इस स्किल पर काम करने की आवश्यकता है।

दोस्तो ऐसी कुछ स्किल ओर भी है जिन को इम्प्रूव करके डिफेंस पर्शन सेकंड कैरियर में सफल हो सकते है। कुछ दिन पहले हमने डिफेंस पर्सन के लिए कुछ जॉब तथा बिज़नेस के ऑप्शन बताये थे जिनमें उन्हें अधिकतम सैलरी मिलती है। यदि आप पढ़ना चाहे तो नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते है।

 

https://foujiadda.com/ex_servicemen_welfare/jobs_for_exservicemen_after_retirement/

ये 5 जॉब जो कि प्राइवेट जॉब है Ex servicemen को अच्छी सैलरी आफर करती है तथा आसानी से रिटायर्ड डिफेंस पर्सन को मिल जाती है।

यह जानकारी दोस्तों साथ शेयर करे