Community

You need to log in to create posts and topics.

Leave Travel Concession LTC कितने बार क्लेम कर सकते है।

LTC कितने वर्ष में क्लेम कर सकते है।

पहले तो यह जानना जरूरी है कि LTC होता क्या है। LTC यानी Leave Travel Concession।

जब भी कोई सरकारी कर्मचारी घूमने के लिए अपनी फैमिली के साथ जाता है तो उसके ट्रावेललिंग का खर्चा सरकार देती है। हालांकि बहुत सारे व्यक्ति इस सुविधा के बारे में नही जानते है इसलिए वो इसका लाभ भी नही उठा पाते है।

केंद्र सरकार प्रत्येक दो वर्ष में All India LTC की सुविधा देती है। जबकि डिफेंस पर्सन को यह सुविधा प्रति वर्ष मिलती है। यानी प्रत्येक वर्ष डिफेंस पर्सन अपने लिए तथा अपनी फैमिली के लिए ट्रावेललिंग का खर्च क्लेम कर सकते है।

डिफेंस पर्सन को LTC ड्यूटी स्टेशन से होम टाउन का मिलता है। उदाहरण के तौर पर यदि कोई लखनऊ के रहने वाला डिफेंस पर्सन पुणे में पोस्टेड है तो वह अपना तथा फैमिली का लखनऊ से पुणे के आने तथा जाने का ट्रेवेल एक्सपेंस क्लेम कर सकते है। जो कि डिफेंस पर्सन वारंट या e ticket के जरिये बुक करते है।

परन्तु एक वर्ष छोड़कर डिफेंस पर्सन आल इंडिया का LTC भी क्लेम कर सकते है। यानी वही डिफेंस पर्सन पुणे से आल इंडिया में किसी भी स्थान का ट्रैन टिकट बुक कर सकता है।

डिफेंस पर्सन LTC के तहत फ्लाइट टिकट भी बुक कर सकते है। परंतु उन्हें LTC में AC III के पैसे ही क्लेम होते है। LTC से सम्बंधित एक एक डिटेल यहां क्लिक करके पढ़ी जा सकती है।

यह जानकारी दोस्तों साथ शेयर करे