CSD Canteen से बाइक या टू वीलर 2022 में कैसे परचेज करे?

CSD AFD के पोर्टल के लॉंच होने के बाद मिलिट्री कैंटीन से बाइक या टू वीलर ख़रीदने का पूरा प्रोसीज़र चेंज हो चुका हैं। पहले बाइक ख़रीदने के लिए डिफ़ेन्स पर्सन को बाइक के अवैलबिलिटी सर्टिफ़िकेट, बैंक डिमांड ड्राफ़्ट, सर्विंग सर्टिफ़िकेट तथा अन्य डॉक्युमेंट्स के साथ CSD कैंटीन डीपो में जाना होता था। परंतु अब आपको CSD डीपो में जाने की आवश्यकता नही पड़ती हैं। यदि आपको CSD Canteen Bike Purchase process पता हैं तो आप आराम से CSD कैंटीन से बाइक ख़रीद सकते हैं।

इस पोस्ट में CSD कैंटीन से बाइक या टू वीलर परचेज करने का पूरा प्रॉसेस स्टेप बाई स्टेप बताएँगे। इसलिए पोस्ट को अंत तक ज़रूर पड़े। सबसे पहले बात करते हैं कि बाइक ख़रीदने के लिए जरुरी शर्तें क्या क्या हैं?

CSD Bike Purchase Eligibility

  • डिफ़ेन्स पर्सन प्रत्येक 4 वर्ष में CSD कैंटीन से एक टू वीलर ख़रीद सकते हैं।
  • CSD कैंटीन से परचेज की हुई बाइक पर्सनल यूज के लिए इस्तेमाल होनी चाहिए।
  • परचेज की गयी टू वीलर को 4 वर्ष तक सेल नही कर सकते हैं।

CSD AFD Registration Process

CSD AFD से बाइक ख़रीदने के लिए सबसे पहले आपको CSD AFD की वेब्सायट पर आपको रेजिस्ट्रेशन करना होता हैं। रेजिस्ट्रेशन के समय डिफ़ेन्स पर्सन को CSD कैंटीन स्मार्ट कार्ड की डिटेल्स तथा सर्विस डिटेल्स एंटर करनी होती हैं। AFD पोर्टल में अकाउंट बनाने के बाद 2 से 4 दिन के अंदर आपका अकाउंट एडमिन के द्वारा अप्रुव कर दिया जाता हैं। कभी कभी ग़लत एंट्री करने से अकाउंट अप्रुव भी नही होता हैं। इसलिए CSD AFD पोर्टल में सही इन्फ़र्मेशन ही एंटर करे।

यदि आपने अब तक CSD AFD की वेब्सायट पर अपना अकाउंट नही बनाया हैं तो आप फ़ौजी अड्डा यूट्यूब चैनल पर विडियो देख सकते हैं। इस विडीयो में स्टेप बाई स्टेप दिखाया गया हैं कि आप कैसे अपना अकाउंट बना सकते हैं। विडियो देखने के लिए यहाँ क्लिक करे।

रेजिस्ट्रेशन के लिए अप्लाई करने के बाद आपको 2-4 दिन अकाउंट अपरुवल होने के लिए वेट करना होता हैं। इस समय आप CSD कैंटीन से बाइक ख़रीदने की अन्य कार्यवाही कम्प्लीट कर सकते हैं। अब बात करते हैं कि टू वीलर ख़रीदने के लिए जरुरी डॉक्युमेंट्स क्या क्या हैं?

Required Documents

  • पैन कार्ड की फ़ोटोकॉपी।
  • टू वीलर का अवेलबिलिटी सर्टिफ़िकेट।
  • PPO या डिस्चार्ज बुक की फ़ोटोकॉपी (ESM के लिए)
  • लास्ट पेन्शन स्लिप (ESM के लिए)

CSD Canteen Bike Purchase Process

सबसे पहले आपको अपने एरिया में बाइक के CSD डीलर को सर्च करना होता हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सभी बाइक डीलर CSD के माध्यम से बाइक सेल नही करते हैं। इसलिए बाइक के CSD डीलर से ही सम्पर्क करे। CSD डीलर सर्च करने के लिए आप फ़ौजी अड्डा ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

फ़ौजी अड्डा ऐप के CSD सेक्शन में जाकर CSD डीलर पर क्लिक करे। उसके बाद अपना स्टेट, सिटी, तथा बाइक कम्पनी सलेक्ट करे। उसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक कर दे। इसके बाद उस सिटी में जितने भी बाइक के CSD डीलर होंगे उनकी लिस्ट आ जाएगी। इस लिस्ट में आपको CSD डीलर के फ़ोन नम्बर, ऐड्रेस तथा गूगल लोकेशन मिल जाएगी। आप आसानी से उन्हें कॉल करके सम्पर्क कर सकते हैं। फ़ौजी अड्डा ऐप डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करे।

आपको CSD डीलर से कॉल करके बाइक की अवेलबिलिटी की जानकारी लेनी होती हैं। इसके बाद आपको CSD डीलर बाइक का अवेलबिलिटी सर्टिफ़िकेट देगा जो आपको CSD AFD पोर्टल में ऑर्डर प्लेस करते समय अपलोड करना होता हैं। इसके लिए आपको डीलर के पास जाने की भी आवश्यकता नही हैं। आप फ़ौजी अड्डा ऐप में ही बाइक का प्राइस तथा इंडेक्स नम्बर चेक करके डीलर को बता सकते हैं कि आप कौनसी बाइक ख़रीदना चाहते हैं। CSD डीलर वाटसऐप के माध्यम से आपको अवैलबिलिटी सर्टिफ़िकेट सेंड कर देगा।

CSD AFD पोर्टल पर आपका अकाउंट अप्रुव होने पर डिफ़ेन्स पर्सन बाइक के लिए ऑर्डर प्लेस कर सकते हैं।

CSD Bike online order booking

सबसे पहले CSD AFD की वेब्सायट पर विज़िट करे। उसके बाद लॉगिन पेज पर यूज़र नेम तथा पासवर्ड डालकर लॉगिन करे। लॉगिन करने के पश्चात होम पेज ओपन होगा। होम पेज के लेफ़्ट साइड में आपको सर्च बार मिलेगा जिसमें आप बाइक का नाम डालकर या CSD इंडेक्स नम्बर डालकर बाइक को सर्च कर सकते हैं। इसके अलावा आप टू वीलर पर क्लिक करके बाइक या स्कूटी की पूरी लिस्ट भी ओपन कर सकते हैं। आपकी सुविधा के लिए नीचे फ़ोटो दिया गया हैं।

CSD AFD Bike purchase process

दी गयी लिस्ट में जो बाइक या स्कूटी आप ख़रीदना चाहते हैं उस पर क्लिक करे। क्लिक करते ही नेक्स्ट पेज ओपन होगा। जिसमें आपको ऑर्डर से स्म्ब्न्धित इम्पोर्टेंट डिटेल सलेक्ट करनी होती हैं। इस पेज पर नीचे दी गयी जानकारी सलेक्ट करे।

  1. बाइक का कलर
  2. प्राइस ज़ोन
  3. CSD डीलर जिसके द्वारा आप बाइक ख़रीदना चाहते हैं।
  4. CSD डीपो जहाँ से आप बाइक ख़रीदना चाहते हैं।
  5. CSD कैंटीन जहाँ आपको LS ऑर्डर मिलेगा।

यह जानकारी सलेक्ट करते ही बाइक का इग्ज़ैक्ट प्राइस सबसे नीचे आ जाएगा। उसके बाद आपको Checkout के बटन पर क्लिक करना हैं।

चेकाउट के बटन पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा। जिसमें लोन से स्म्ब्न्धित बैंक डिटेल दी गयी होती हैं। यदि आप बाइक ख़रीदने के लिए लोन लेते हैं तो आपको बैंक डिटेल की आवश्यकता पड़ती हैं। लोन के केस में बैंक लोन का अमाउंट डायरेक्ट CSD के बैंक अकाउंट में ट्रान्स्फ़र कर देता हैं। कुछ सेकंड के बाद नेक्स्ट पेज ओपन होगा जिसमें डिफ़ेन्स पर्सन को पर्सनल डिटेल मिलेगी।

इस पेज पर डिफ़ेन्स पर्सन को पर्सनल डिटेल पहले से ही फ़िल अप मिलेंगी। इसमें आपको अपनी डिटेल चेक करनी हैं। इसके अतिरिक्त आपको जरुरी डॉक्युमेंट्स अपलोड करने होते हैं। जैसा कि नीचे फ़ोटो में दिखाया गया हैं डिफ़ेन्स पर्सन को पैन कार्ड, अवैलबिलिटी सर्टिफ़िकेट, PPO कॉपी या डिस्चार्ज बुक की कॉपी तथा पेन्शन स्लिप की फ़ोटोकॉपी अपलोड करनी होती हैं। PPO कॉपी, डिस्चार्ज बुक कॉपी तथा पेन्शन स्लिप सर्विंग डिफ़ेन्स पर्सन के लिए लागू नही हैं।

इस पेज पर CSD canteen Bike Purchase करने की टर्मस तथा कंडिशन भी दी गयी होती हैं। एक बार उन्हें भी ज़रूर पड़ ले।इस पेज के लास्ट में टर्मस तथा कंडिशन के कोलम को क्लिक करे। इसके बाद Generate Demand पर क्लिक करे।

Personnel details

Generate Demand पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा। उस पेज पर यूज़र को पेमेंट के ऑप्शन मिलते हैं। डिफ़ेन्स पर्सन CSD पोर्टल पर इंटर्नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड इत्यादि के द्वारा पेमेंट कर सकते हैं। पेमेंट करने के बाद डिमांड रशिद प्राप्त होती हैं जिसे आप प्रिंट भी कर सकते हैं।

CSD AFD portal online booking का यूज़र को इतना ही प्रॉसेस करना होता हैं। ऑर्डर प्लेस करने के 3-4 दिन के बाद आप CSD कैंटीन में विज़िट करके LS ऑर्डर प्राप्त कर सकते हैं। LS ऑर्डर उसी CSD कैंटीन में मिलता हैं जो आपने ऑर्डर प्लेस करते समय सलेक्ट की थी। LS ऑर्डर मिलने के बाद आपको CSD डीलर के शोरूम में विज़िट करना होता हैं। शोरूम पर LS ऑर्डर डीलर को हैंड ओवर करने के बाद बाइक डिलिवर कर दी जाती हैं।

इस प्रकार डिफ़ेन्स पर्सन CSD कैंटीन के माध्यम से बाईक या कोई भी टू वीलर ख़रीद सकते हैं। यदि आपको CSD कैंटीन से बाइक ख़रीदने से स्म्ब्न्धित कोई भी डाउट हैं तो आप नीचे कॉमेंट सेक्शन में पोस्ट कर सकते हैं। फ़ौजी अड्डा टीम शीघ्र ही आपके कॉमेंट का रिप्लाई करने की कोशिश करेगी। यदि आप डिफ़ेन्स वेल्फ़ेर से स्म्ब्न्धित न्यूज़ प्राप्त करना चाहते हैं तो आप यहाँ क्लिक करके फ़ौजी अड्डा टेलीग्राम चैनल जोईन कर सकते हैं। डिफ़ेन्स वेलफ़ेयर न्यूज़ ईमेल द्वारा प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए फ़ॉर्म में अपना ईमेल ऐड्रेस डालकर सब्स्क्राइब का बटन दबाए। इसके पश्चात सभी डिफ़ेन्स वेलफ़ेयर न्यूज़ आपको ईमेल के द्वारा भेज दी जाएँगी।

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

जब से CSD कैंटीन AFD पोर्टल लॉंच हुआ हैं तब से डिफ़ेन्स पर्सन को जानकारी के अभाव में टू वीलर ख़रीदते समय बहुत परेशानी हो रही हैं। सही तथा सटीक जानकारी मिलने से वह आसानी से CSD AFD पोर्टल से प्रॉडक्ट्स परचेज कर सकता हैं। इसलिए इस पोस्ट को सभी डिफ़ेन्स पर्सन को whatsapp के माध्यम से अवश्य शेयर करे। शेयर करने के लिए नीचे दिए गए whatsapp बटन पर क्लिक करे।

जय हिंद

4 thoughts on “CSD Canteen से बाइक या टू वीलर 2022 में कैसे परचेज करे?”

  1. R.Ramamohanrao

    Thankyou fouzi adda.hamari jaisa kayi anjan logon ne aap ki jariye kayi anek jaankari paa sakte hai.

कमेंट करे

%d bloggers like this: