CSD Canteen smart card की 10 बातें जो आपको शायद नही पता होंगी।




इंडियन आर्मी में जवानों को सर्विस के दौरान तथा रिटायरमेंट के बाद बहुत सारी सुविधाएं दी जाती है। इंडियन आर्मी की सुविधाओं में से एक सुविधा है CSD कैंटीन की सुविधा। CSD canteen smart card से डिफेंस पर्सन को काफी सस्ते दाम पर ग्रोसरी, लिकर(शराब), इलेक्ट्रिकल आइटम्स तथा ऑटोमोबाइल्स (कार तथा टू व्हीलर) पर मिलते है। CSD कैंटीन में सरकार द्वारा लगाया जाने वाला टैक्स बहुत ही कम कर दिया जाता है तथा उस आइटम की कीमत भी बहुत कम हो जाती है।

CSD कैंटीन से सामान खरीदने के लिए CSD कैंटीन स्मार्ट कार्ड की आवश्यकता होती है जिसका प्रयोग करके डिफेंस पर्सन पूरे भारत मे CSD कैंटीन से सामान खरीद सकते है। CSD canteen smart card डिफेंस पर्सन तथा उसके डिपेंडेंट्स के लिए बनाया जा सकता है। आज हम बात करेंगे कि कैंटीन स्मार्ट कार्ड कैसे बनाये तथा CSD कैंटीन स्मार्ट कार्ड की उस जानकारी के बारे में जो शायद आपको नही पता है।



CSD canteen smart card कैसे बनाये

CSD कैंटीन स्मार्ट कार्ड बनाने के लिए व्यक्ति का डिफेंस पर्सन होना अनिवार्य है। स्मार्ट कार्ड सर्विंग डिफेंस पर्सन, Exservicemen तथा डिफेंस सिविलियन बना सकते है। कैंटीन स्मार्ट कार्ड दो प्रकार के होते है

  1. ग्रोसरी कार्ड (इस कार्ड से आप घरेलू सामान ले सकते है)
  2. लिकर कार्ड(इस कार्ड से आप शराब खरीद सकते है)

CSD कैंटीन स्मार्ट कार्ड बनाने के लिए आपको स्मार्ट कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म को ब्लैक पेन से भरना होता है। स्मार्ट कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म का फॉरमेट नीचे फ़ोटो में दिया गया है CSD कैंटीन स्मार्ट कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म आप अपनी यूनिट की कैंटीन से प्राप्त कर सकते है।

Canteen smart card application

CSD canteen smart card

ऊपर डॉय गया एप्लीकेशन फॉर्म सर्विंग सोल्जर के लिए है तथा Exservicemen के लिए अलग से फॉर्म होता है जो कि स्टेशन हैडक्वाटर कैंटीन से प्राप्त किया जा सकता है। इस एप्लीकेशन को भरने के बाद सर्विंग सोल्जर को यूनिट कमांडिंग अफसर से sign कराने होते है तथा exservicemen को स्टेशन हैडक्वाटर से सिग्नेचर करवाने होते है। आप एक ही एप्लीकेशन से अपने लिए तथा डिपेंडेंट्स के लिए स्मार्ट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते है इसमें आपको अपने डिपेंडेंट्स की पूरी डिटेल भरनी होती है जो कि आपके डॉक्यूमेंट से वेरीफाई की जाती है।

कैंटीन स्मार्ट कार्ड एप्लीकेशन के अलावा कुछ डाक्यूमेंट्स की फोटोकॉपी भी सबमिट करनी होती है जो कि निम्नलिखित है।

  1. आधार कार्ड
  2. पैन कार्ड
  3. पुराने स्मार्ट कार्ड की फोटोकॉपी (यदि दोबारा कैंटीन स्मार्ट कार्ड बनवा रहे है तो)
  4. मंथली पे स्लिप (सर्विंग सोल्जर के लिए)

ऊपर दिए गए डाक्यूमेंट्स 250 रुपये फीस के साथ CSD कैंटीन में जमा करने होते है तथा लगभग 2 महीने के अंदर कैंटीन स्मार्ट कार्ड बनकर आ जाते है। यदि आप अपने डिपेंडेंट के लिए भी स्मार्ट कार्ड बनवाते है तो फीस ज्यादा लगती है। एक ही एप्लीकेशन से आप दोनो स्मार्ट कार्ड (ग्रोसरी तथा लिकर कार्ड) बनवा सकते है।



कैंटीन स्मार्ट कार्ड की महत्वपूर्ण जानकारी

  1. CSD कैंटीन स्मार्ट कार्ड की एक लिमिट होती है जो कि रैंक अनुसार होती है। सिपाही से हवलदार (एयरफोर्स तथा नेवी के समान रैंक) तक ग्रोसरी कार्ड की लिमिट 5500 रुपये प्रति महीना है तथा JCO के लिए ग्रोसरी कार्ड की लिमिट 7500 रुपये प्रति महीना है मतलब इस लिमिट तक प्रत्येक महीने ग्रोसरी का सामान खरीद सकते है।
  2. CSD canteen ग्रोसरी कार्ड में ऊपर दी गयी लिमिट के अलावा AFD (Against Firm Demand) लिमिट होती है जो कि ORs के लिए 55000 रुपये/ वर्ष होती है तथा JCO के लिए 80000 रुपये प्रति वर्ष होती है। AFD आइटम में 800 रुपये से अधिक कीमत वाले वो आइटम आते है जो कि consumable नही होते जैसे इलेक्ट्रिकल आइटम्स, किचन आइटम्स, ट्राली बैग्स इत्यादि।
  3. कैंटीन स्मार्ट कार्ड की लिमिट नॉन ट्रांसफरबले होती है यानी कि एक कार्ड की लिमिट दूसरे कार्ड में ट्रांसफर नही की जा सकती। यदि आप एक महीने में कोई भी आइटम परचेस नही करते है तो वो लिमिट उस महीने में ही खत्म हो जाती है अगले महीने में ट्रांसफर नही होती है।
  4. यदि आप अपने डिपेंडेंट्स के लिए भी ग्रोसरी कार्ड बनवाते है तो कार्ड की लिमिट (5500/ महीना) डिपेंडेंट के स्मार्ट कार्ड के साथ डिवाइड हो जाती है ओर सभी ग्रोसरी कार्ड की लिमिट मिलाकर 5500 रुपये होती है।
  5. लिकर कार्ड केवल डिफेंस पर्सन का बनता है डिपेंडेंट का नही बनता। डिपेंडेंट का केवल ग्रोसरी कार्ड बनता। लिकर कार्ड दोनो कार्ड में मास्टर स्मार्ट कार्ड होता है।
  6. लिकर कार्ड में भी ग्रोसरी लिमिट होती है जो कि 2500 रुपये प्रति महीना होती है। ग्रोसरी कार्ड नही होने पर आप लिकर कार्ड से भी 2500 रुपये तक की ग्रोसरी प्रत्येक महीने खरीद सकते है।
  7. लिकर कार्ड से आप लिकर (शराब) की बोतल सस्ते दाम में खरीद सकते है जो कि सिविल के मुकाबले लगभग आधे दाम पर मिलती है तथा ओरिजिनल होती है।
  8. लिकर कार्ड लिमिट ORs के लिए 5 बोतल प्रति महीना तथा JCO के लिए 7 बोतल प्रति महीना है। लिकर कार्ड से आप CSD कैंटीन में उपलब्ध कोई भी ब्रांड की बोतल खरीद सकते है।
  9. लिकर कार्ड से आप एक महीने का एडवांस कोटा खरीद सकते है मतलब 5 बोतल की जगह अगले महीने की एडवांस मे 5 बोतल ओर खरीद सकते है।
  10. यदि आप CSD कैंटीन से बियर खरीदना चाहे तो 1 बोतल की जगह 4 बियर की बोतल खरीद सकते है यानी 20 बोतल प्रति महीना बियर खरीद सकते है।





Canteen smart card की भी वैलिडिटी होती है जो कि 10 वर्ष की होती है इसके पश्चात आप कार्ड को किसी भी CSD कैंटीन में फ्री ऑफ कॉस्ट रिन्यू कर सकते है। कैंटीन स्मार्ट कार्ड के खराब होने पर या गुम होने पर आप नए कैंटीन स्मार्ट कार्ड के लिए आप अप्लाई कर सकते है परन्तु इसके लिए आपके पास पुराने कैंटीन कार्ड का नंबर होना आवश्यक है इसलिए हमेशा अपने कैंटीन कार्ड के नंबर को अपने पास लिखकर रखे या एक फोटोकॉपी करवा कर रखे। कैंटीन स्मार्ट कार्ड को हमेशा अपने पास कैंटीन स्मार्ट कार्ड को सुरक्षित रखे तथा कैंटीन स्मार्ट कार्ड का मिसयूज ना होने दे।

यह भी पढ़े CSD कैंटीन से कार कैसे खरीदे

CSD कैंटीन के दोनों कार्ड में 4 डिजिट का पासवर्ड होता है। जब भी आप CSD कैंटीन से शॉपिंग करते है तो आप से वह पासवर्ड पूछा जाता है। कैंटीन कार्ड का पासवर्ड वेरीफाई होने के बाद ही आप बिलिंग करवा सकते है। यदि आप CSD कैंटीन कार्ड का पासवर्ड भूल जाते है तो CSD कैंटीन एडमिन कार्ड को वेरीफाई करने के बाद आपको पासवर्ड बता सकते है।
दोस्तो यदि आपको CSD कैंटीन से सम्बंधित कोई भी क्वेरी हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है तथा csd कैंटीन की ऑफिसियल वेबसाइट पर ज्यादा जानकारी प्राप्त कर सकते है। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो जरूर फेसबुक पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

जय हिंद जय भारत

Source – CSD कैंटीन डिपार्टमेंट वेबसाइट।

21 thoughts on “CSD Canteen smart card की 10 बातें जो आपको शायद नही पता होंगी।”

      1. But quantity mention in article is actual quantity authorized to soldier. If a particular brand is not available, you can purchase other brand. CSD card holder is entitled liquor quantity as per his rank category not availability in CSD canteen.

  1. Sir/ Madam,
    Main CSD canteen se four wheeler kharidna chahata hun par mujhe paiment karneka procedure nahi pata, aur mujhe kutch loan bhi karna hai, plz sir mujhe procedure bataye.

    1. Payment se phle aap bank me jakar car ka finance karvaye or najdiki Depot k account number me car k amount ka NEFT krva kr receipt sath me depot me lekar jaaye
      Account number, car price aapko car k showroom se mil jayega

  2. Pingback: CSD Canteen से बाइक या two wheeler कैसे खरीदे? - Fouji Adda

  3. Pingback: Ex servicemen benefits (वेलफेयर स्कीम) की कम्पलीट लिस्ट हुई जारी। - Fouji Adda

कमेंट करे