CSD canteen से कार खरीदकर कार रजिस्ट्रेशन करने का पूरा प्रोसीजर।

Car registration procedure




डिफेंस पर्सन सर्विस के दौरान या रिटायरमेंट के पश्चात CSD कैंटीन से फोर व्हीलर अवश्य खरीदते है। सर्विंग सोल्जर CSD कैंटीन से फोर व्हीलर 10 वर्ष सर्विस के पश्चात ही खरीद पाते थे। परन्तु CSD कैंटीन के नए रूल लागू होने के बाद CSD कैंटीन से कार 6 वर्ष सर्विस के पश्चात ही खरीद सकते है। इस पोस्ट में बात करेंगे कि CSD कैंटीन से कार खरीदने के पश्चात व्हीकल Registration Certificate (RC) कैसे प्राप्त करे।

आजकल आप जब भी किसी शोरूम से कार या फोर व्हीलर खरीदते है तो शोरूम वाले व्हीकल का रजिस्ट्रेशन कराकर देते है। परन्तु बहुत बार ऐसा होता है कि डिफेंस पर्शन अपने डयूटी स्टेशन से कार खरीदते है तथा उसे होम स्टेशन पर रजिस्ट्रेशन कराते है। इसलिए डिफेंस पर्शन को यह जानना अत्यंत जरूरी है कि कार खरीदते समय शोरूम से क्या क्या डॉक्यूमेंट लेने है तथा व्हीकल रजिस्ट्रेशन कैसे करना है। यदि आपने गाड़ी खरीदकर होम टाउन लेकर आ गए है तथा कोई डाक्यूमेंट्स आपने शोरूम से नही लिया है तो व्हीकल रजिस्ट्रेशन करना बहुत मुश्किल हो जाता है।

आइए बात करते है कि व्हीकल रजिस्ट्रेशन कैसे करवाये।

Procedure for Vehicle Registration Certificate

व्हीकल रजिस्ट्रेशन के लिए सभी आवश्यक डाक्यूमेंट्स कार के शोरूम से ही मिल जाते है। जब भी शोरूम कार लेने जाए तो अपना एड्रेस प्रूफ लेकर जाए जहां पर आप कार का रजिस्ट्रेशन कराना चाहते है। यदि आप अपने डयूटी स्टेशन पर ही कार रजिस्टर करना चाहते है तो सर्विंग सर्टिफिकेट लेकर जा सकते है।



यदि आप होम स्टेशन पर व्हीकल रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर कार्ड, आधार कार्ड जैसे आइडेंटिटी प्रूफ लेकर जा सकते है। इस आइडेंटिटी प्रूफ के आधार पर ही शोरूम वाले आपके व्हीकल के बिल तैयार करते है। बिल में एड्रेस वही डलवाये जहां आप रजिस्टर करना चाहते है। इसके अलावा यह भी अवश्य पता करले कि जहाँ आप व्हीकल रजिस्टर करना चाहते है वहा का व्हीकल रजिस्ट्रेशन के प्रथम 4 अक्षर कौन से है।

इसके पश्चात आपको शोरूम ओनर नीचे दिए गए डाक्यूमेंट्स तैयार करके देता है।

Documents provided by car Showroom

  1. टेम्पररी नंबर स्लिप
  2. इंसोरेन्स कॉपी
  3. GST इनवॉइस
  4. फॉर्म 22
  5. सेल्स सर्टिफिकेट (फॉर्म 21)
  6. व्हीकल रेट लिस्ट

ऊपर दिए गए डाक्यूमेंट्स शोरूम ओनर कार की डिलीवरी के समय देगा। व्हीकल रेट लिस्ट कंपल्सरी डॉक्यूमेंट नही है परन्तु कभी कभी व्हीकल रजिस्ट्रेशन के समय इसकी आवश्यकता पड़ती है। इसके अलावा यदि आप इंसोरेन्स शोरूम से नही करते है तो आप इंसोरेन्स एजेंट या ऑनलाइन कार का इंसोरेन्स कर सकते है।

व्हीकल रजिस्ट्रेशन के समय कार का इंसोरेन्स होना अत्यंत आवश्यक है। कार का इंसोरेन्स होने के पश्चात ही शोरूम मैनेजर कार की डिलीवरी करता है। अब बात करते है उन डाक्यूमेंट्स की जो आपको SDM आफिस से मिलते है तथा स्वयं उपलब्ध कराने होते है।

  1. PAN Card
  2. दो आइडेंटिटी प्रूफ (वोटर कार्ड, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस)
  3. दो कलर फोटोग्राफ
  4. एफिडेविट /डिक्लेरेशन
  5. व्हीकल रजिस्ट्रेशन फॉर्म
  6. फॉर्म 20
  7. फॉर्म B2

ऊपर दिए गए सीरियल नंबर 4 से 7 तक के फॉर्म SDM आफिस से मिल जाते है। शोरूम से मिलने वाले डाक्यूमेंट्स तथा ऊपर बताये गए डॉक्यूमेंट एक फ़ाइल में लगाकर SDM आफिस में जमा करने होते है।


इसके पश्चात SDM आफिस में व्हीकल पासिंग के दिन ऊनी कार वहां लेकर जाए। उसी दिन SDM आफिस में क्लर्क कार के चैसिस नंबर भी फॉर्म पर पेंसिल से ट्रेस करता है तथा व्हीकल पास करके स्टाम्प तथा सिग्नेचर कर देता है।

इसके बाद SDM आफिस में व्हीकल रजिस्ट्रेशन फीस (रोड टैक्स) की स्लिप कटानी होती है। सभी राज्यो में रोड टैक्स अलग अलग होता है। यह फीस कार के एक्सशोरूम प्राइस पर निर्भर करती है। सामान्य तौर पर यह कार के एक्सशोरूम प्राइस का 4% से 10% के बीच होती है।

यह फीस जमा करने के 3 से 7 दिन के अंदर कार का नंबर मैसेज के द्वारा प्राप्त हो जाता है। इसके पश्चात कस्टमर को HSRP (High Security Registration plate) नंबर प्लेट की फीस जमा करनी होती है। इस फीस के एक सप्ताह के अंदर नंबर प्लेट दिए गए एड्रेस पर मिल जाती है। यह नंबर प्लेट जहाँ पर फीस जमा होती है वहा पर जाकर लेनी होती है।

इसके 15 से 25 दिन के अंदर व्हीकल रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट भी मिल जाता है।

यह भी पढ़े

सिक्योरिटी गार्ड एजेंसी कैसे शुरू करे, PSARA लाइसेंस प्राप्त करने की पूरी जानकारी?

दोस्तो यह थी व्हीकल रजिस्ट्रेशन कराने का पूरा तरीका। यदि इससे सम्बंधित आपको कोई भी जानकारी चाहिए तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है। यदि इस प्रकार की न्यूज़ आप ईमेल द्वारा प्राप्त करना चाहते है तो अपना ईमेल एड्रेस डालकर सब्सक्राइब का बटन अवश्य दबाए।

[jetpack_subscription_form]

यदि पोस्ट अच्छी लगी हो तो फेसबुक तथा व्हाट्सएप्प ग्रुप में अवश्य शेयर करे।

जय हिंद जय भारत

यह जानकारी दोस्तों साथ शेयर करे


1 thought on “CSD canteen से कार खरीदकर कार रजिस्ट्रेशन करने का पूरा प्रोसीजर।”

  1. Sir app hame ye bataye ki car hm canteen se khridthe hai aur registration charge ex shoroom price pr kyu dete hai iska ek case bhi hua tha raj mein wo jawan case bhi jeet gaya tha

Leave a Comment



Your email address will not be published. Required fields are marked *