CSD कैंटीन में एडवांस लिकर तथा ग्रोसरी की सुविधा हुई शुरू।

CSD Canteen advance grocery

2019 से पहले डिफ़ेन्स पर्सन CSD कैंटीन से एडवांस में 2 महीने की लिकर एक साथ ख़रीद पाते थे।परंतु CSD कैंटीन में पॉलिसी में बदलाव करके इस सुविधा को बंद कर दिया गया था। वर्ष 2019 डिफ़ेन्स सर्विंग तथा रिटायर पर्सन एडवांस में लिकर कार्ड से 2 महीने का लिकर एक साथ नही ख़रीद पा रहे थे। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस पॉलिसी में फिर से बदलाव हो चुका हैं। नयी पॉलिसी के लागू होने के बाद डिफ़ेन्स पर्सन लिकर के साथ साथ ग्रोसरी भी एक साथ 2 महीने के लिए ख़रीद पाएँगे।

CSD कैंटीन न्यू पॉलिसी

CSD कैंटीन की नयी पॉलिसी के अनुसार सर्विंग तथा ESM एक साथ 2 महीने का पार्ट कोटा या फुल कोटा ले पाएँगे। चल रहे महीने का कोटा ख़त्म होने पर ही एडवांस कोटा लिया जा सकता हैं। एडवांस में लिकर का फ़ुल कोटा भी लिया जा सकता हैं या ज़रूरत के अनुसार कम भी लिया जा सकता हैं।

लिकर के केस में डिफ़ेन्स पर्सन को रोल ओवर की सुविधा मिलेगी। उदाहरण के तौर पर यदि आपके CSD कार्ड में हर महीने 5 बॉटल एंटाइटल हैं तो आप अक्तूबर में 10 बॉटल एक साथ ले सकते हैं जिसमें अक्तूबर तथा नवम्बर का लिकर कोटा आपको मिलेगा। नवंबर के महीने में दिसम्बर के कोटे की 5 बॉटल एडवांस में परचेज कर सकते हैं। इसी प्रकार दिसम्बर के महीने में जनवरी की एंटायटल्मेंट परचेज कर सकते हैं। इसे ही रोल ओवर कहते हैं।

अब बात करते हैं ग्रोसरी एडवांस में परचेज करने के बारे में। उदाहरण के लिए यदि आप के CSD कैंटीन स्मार्ट कार्ड में प्रत्येक महीने में 5500 रुपए की ग्रोसरी एंटाइटल हैं तो आप एक साथ एडवांस में दो महीने की ग्रोसरी परचेज कर पाएँगे। यानी एक साथ 11000 रुपए की ग्रोसरी ख़रीद सकते हैं। साथ में प्रोडक्ट की क्वांटिटी की लिमिट भी डबल हो जाएगी। ग्रोसरी में रोल ओवर की सुविधा नही मिलती हैं। यदि CSD स्मार्ट कार्ड यूज़र सितम्बर के महीने में एक साथ सितम्बर तथा अक्तूबर के महीने के लिए ग्रोसरी परचेज करता हैं तो वह अकटुबर में नवम्बर की एडवांस ग्रोसरी परचेज नही कर सकता हैं। ग्रोसरी के केस में महीनो को दो दो के ग्रूप में बनाया गया हैं। यदि ग्रोसरी एडवांस में परचेज करनी हैं तो आपको एक साथ 2 महीने की ग्रोसरी परचेज करनी होगी।

इस पॉलिसी लेटर का फ़ोटो नीचे दिया गया हैं जिससे आप पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

CSD Canteen advance policy
CSD Canteen Policy

आपकी जानकारी के लिए बता दे की यह पॉलिसी अभी लागू नही हुई हैं। 1 जनवरी 2023 से यह पॉलिसी लागू होगी। 1 जनवरी 2023 से सभी डिफ़ेन्स पर्सन एडवांस में ग्रोसरी तथा लिकर परचेज कर पाएँगे।

CSD डिपार्टमेंट के द्वारा यह एक बहुत ही सराहनीय कदम लिया गया हैं। इससे CSD में भीड़ भी कम रहेगी तथा डिफ़ेन्स पर्सन को आइटम परचेज करने में समय भी कम लगेगा। जो ESM कैंट एरिया या CSD कैंटीन से दूर रहते हैं वो अब एक साथ 2 महीने की ग्रोसरी ख़रीद पाएँगे जिसके कारण उन्हें हर महीने CSD कैंटीन आने की आवश्यकता नही होगी।

यदि जानकारी अच्छी लगे तो पोस्ट के लास्ट में दिए गए Whatsapp बटन पर क्लिक करके अन्य डिफ़ेन्स पर्सन के साथ अवश्य शेयर करे। डिफ़ेन्स वेलफ़ेयर न्यूज़ टेलीग्राम पर पाने के लिए यहाँ क्लिक करे

यदि इस से स्म्ब्न्धित आपको कोई भी जानकारी चाहिए तो नीचे कॉमेंट सेक्शन में अवश्य कॉमेंट करे। डिफ़ेन्स वेलफ़ेयर न्यूज़ प्राप्त करने के लिए फ़ौजी अड्डा ऐप अवश्य इंस्टॉल कर ले। इंस्टॉल करने के लिए नीचे दिए गए बटन पर अवश्य क्लिक करे।

यदि आप ईमेल के ज़रिए न्यूज़ प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए फ़ॉर्म में अपना ईमेल डालकर सब्स्क्राइब का बटन दबाए। सभी न्यूज़ सबसे पहले ईमेल के ज़रिए आपको भेज दी जाएँगी।

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

3 thoughts on “CSD कैंटीन में एडवांस लिकर तथा ग्रोसरी की सुविधा हुई शुरू।”

  1. Sir me leh laddakh me hu posted.too keya mere licvar cardpar mere wife ko daru milegi ya nahi.keya he proses.

कमेंट करे

%d bloggers like this: