CSD Canteen से कार खरीदने के रूल में हुआ सबसे बड़ा बदलाव।


इंडियन डिफेंस पर्सन को CSD कैंटीन की सुविधा मिलती है जिससे उसे बहुत फायदा भी मिलता है। CSD कैंटीन से 8 से 10 लाख रुपये तक की कार खरीदने में 1 लाख से 1.5 लाख रुपये तक का फायदा डिफेंस पर्सन को आसानी से हो जाता है। CSD कैंटीन से पहले कार खरीदने के लिए कुछ टर्म्स तथा कंडीशन थी जिन्हें पूरा करना होता था। परन्तु मई 2019 में इन शर्तों में अब तक का सबसे बड़ा बदलाव किया गया है।

सबसे पहले आपको पुरानी CSD car परचेस के लिए योग्यता के बारे में बताते है जो कि नीचे टेबल में दी गयी है।

CSD Car purchasing Eligibility

CategoriesCubic Capacity (CC)Duration
Serving/Retired Officers3000प्रत्येक 4 साल में
Hony Commission JCO (Serving/Retired)2500प्रत्येक 7 साल में
JCO Serving/Retired2000एक बार सर्विस में तथा एक बार रिटायरमेंट के बाद। पहली कार 10 साल सर्विस के बाद तथा दो कारो के बीच 10 साल का अंतर होना चाहिए
Other Ranks (Serving/Retired)1800 - Do-

जैसा कि ऊपर टेबल में दिया गया है कि पहले अफसर प्रत्येक 4 वर्ष में 3000 CC की कार CSD कैंटीन से खरीद सकते थे। JCO रैंक के डिफेंस पर्सन 2000 CC की कार तथा अन्य रैंक 1800 CC की कार CSD कैंटीन से खरीद सकते थे। JCO तथा अन्य रैंक सर्विस के दौरान एक बार तथा रिटायरमेंट के बाद एक बार CSD कैंटीन से कार खरीदने के लिए योग्य थे।

यह भी पढ़े

लेटेस्ट CSD कैंटीन कार प्राइस 2019

इन शर्तों में कार की कीमत की कोई लिमिट नही होती थी केवल कार की CC (क्यूबिक कैपेसिटी) की लिमिट होती थी। परन्तु अब शर्ते बदल चुकी है। कार की CC की लिमिट भी कम की गई है तथा कार की कॉस्ट की लिमिट भी लागू कर दी गयी है। आइए बाद करते है नए रूल्स के बारे में


CSD Canteen car buying new rules

  1. अब अफसर रैंक के अधिकारी प्रत्येक 4 वर्ष की बजाय 8 वर्ष में कार खरीद सकेंगे।
  2. कार की CC में भी कटौती की गई है। अब अफसर 3000 CC के बजाय 2500 CC की ही कार खरीद सकेंगे।
  3. इससे पहले कार की कॉस्ट की कोई लिमिट नही थी। अब अफसर केवल 12 लाख तक की कॉस्ट की कार खरीद सकेंगे। इस 12 लाख में GST शामिल नही होगा। मतलब 12 लाख + GST की कॉस्ट की कार अफसर CSD से खरीद सकेंगे।
  4. जवान तथा JCO पहले की तरह पूरी सर्विस में एक बार तथा रिटायर होने के बाद एक बार csd canteen से कार खरीद सकेंगे। इस रूल में कोई बदलाव नही किया गया है।
  5. जवान अब 1800 CC की बजाय केवल 1400 CC की गाड़ी ही खरीद सकेंगे।
  6. पहले जवान तथा JCO 10 वर्ष सर्विस के बाद ही CSD कैंटीन से से फोर व्हीलर खरीद सकते थे परन्तु अब 6 वर्ष की सर्विस के बाद ही कार खरीद सकेंगे।
  7. CSD Canteen new rule से पहले JCO तथा अन्य रैंक के लिए दो कार के बीच 10 वर्ष का गैप होना चाहिए था परन्तु अब केवल 8 वर्ष के अंतर में ही गाड़ी खरीद पाएंगे।
  8. जवान तथा JCO CSD कैंटीन से लगभग 5 लाख रुपये तक कि कार खरीद सकेंगे जिसमे GST शामिल नही रहेगा। यानी जिस कार की कॉस्ट लगभग 5 लाख रुपये + GST होगी वही कार JCO तथा अन्य रैंक CSD कार से खरीद पाएंगे।
  9. यह रूल 01 जून 2019 से लागू हो चुका है। इस रूल के लागू होने के बाद JCO तथा अन्य रैंक 5,70,000 रुपये तक कि कार खरीद पाएंगे जिसमे कार कॉस्ट 5 लाख रुपये तथा लगभग 70000 रुपये GST शामिल रहेगा।
  10. यह कॉस्ट कार का CSD रेट है ना कि सिविल प्राइस। दूसरे शब्दों में कहे तो जिस कार की कीमत CSD कैंटीन में 5,70,000 रुपये है वह कार JCO तथा अन्य रैंक खरीद सकते है।
  11. आने वाले समय मे CSD कैंटीन के इस रूल में बदलाव हो सकता है। जब आने वाले समय मे कार कॉस्ट बढ़ेंगी तो इस रूल में बदलाव होने के चांस है।



दोस्तो यह थी CSD कैंटीन से कार खरीदने के नए रूल की जानकारी। ये सभी CSD कैंटीन रूल CSD कैंटीन से व्हीकल खरीदने में लगने वाले बजट में कटौती करने के लिए लागू किये गए है। ताकि पार्लियामेंट द्वारा सैंक्शन किये गए CSD बजट में ही यह सुविधा उपलब्ध कराई जा सके।

दोस्तो CSD कैंटीन से व्हीकल खरीदने के रूल में हुए बदलाव को लेकर आपकी क्या राय है। कमेंट करके अवश्य बताये। यूट्यूब पर आप फ़ौजिअड्डा चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते है जिसमे डिफेंस की सभी न्यूज़ मिलती है।

जय हिंद जय भारत

30 thoughts on “CSD Canteen से कार खरीदने के रूल में हुआ सबसे बड़ा बदलाव।”

    1. जी नही, CSD कैंटीन से फोर व्हीलर केवल डिफेंस सिविलियन, सर्विंग तथा रिटायर डिफेंस पर्सन ले सकते है।

    1. आप csd कैंटीन से 570000 रुपये तक कि गाड़ी खरीदने के लिए एलिजिबल है तथा एर्टिगा टॉप मॉडल की कीमत इससे काफी ज्यादा है।

कमेंट करे