CSD स्मार्ट कार्ड का ऐन्यूअल रेनूअल हुआ बंद

ESM, वीर नारी तथा सिवल डिफ़ेन्स एम्प्लॉई को प्रत्येक वर्ष CSD स्मार्ट कार्ड रेन्यू करना होता हैं। रेन्यू करने के लिए उन्हें यूनिट रन कैंटीन विज़िट करना पड़ता हैं। रेन्यू ना करने पर CSD स्मार्ट कार्ड बंद हो जाता हैं तथा स्मार्ट कार्ड से बिलिंग नही हो पाती हैं। स्मार्ट कार्ड रेन्यू करने के लिए स्पेशल काउंटर भी नही होते हैं। इसलिए ESM तथा वीर नारी को काफ़ी समय URC में वेट भी करना पड़ता हैं। इन सभी समस्याओं को समझते हुए एक सराहनीय कदम लिया गया हैं। 21 सितम्बर 2022 को QMG ब्रांच के द्वारा एक लेटर जारी किया गया हैं जिसके अनुसार अब CSD स्मार्ट कार्ड को प्रत्येक वर्ष रेन्यू करने के प्रॉसेस को चेंज कर दिया गया हैं।

आरम्भ में CSD स्मार्ट कार्ड को प्रत्येक वर्ष रेन्यू करने का प्रॉसेस इसलिए शुरू किया गया था की ESM, वीर नारी तथा सिविल डिफ़ेन्स एमपलोयी जिनकी मृत्यु हो गयी हैं, रेन्यू करने के समय उनका पता लगाया जा सके तथा उनके स्मार्ट कार्ड को डीऐक्टिवेट किया जा सके। परंतु अब डीऐक्टिवेट का कार्य PCDA तथा स्पर्श की हेल्प से किया जाएगा। इसके लिए एक मेकनिज़म सेट अप किया जा रहा हैं। यह प्रॉसेस 1 जनवरी 2023 से शुरू होगा तथा तब तक CSD स्मार्ट कार्ड होल्डर को कार्ड करना होगा।

CSD कैंटीन को यह भी हिदायत जारी की गयी हैं की URC को यह भी एंस्योर करना हैं कि केवल वैलिड कार्ड होल्डर ही CSD कैंटीन में शॉपिंग के लिए एंट्री कर सके। अधिक जानकारी के लिए आप इस लेटर की कॉपी नीचे देख सकते हैं। 

CSD smart card renew

यदि किसी ESM की मृत्यु हो जाती हैं ओर URC को इसकी सूचना दी जाती हैं तो उसे नीचे दिए गए पॉंट को फ़ॉलो करने की इन्स्ट्रक्शन दी गयी हैं :-

  1. मृत्यु का पता चलते ही URC, ESM की विधवा पत्नी या NOK को नए CSD स्मार्ट कार्ड के लिए अप्लाई करने की सलाह देगी। 
  2. URC, CSD स्मार्ट कार्ड को प्रायऑरिटी में बनाने के लिए हेल्प करेगी। 
  3. जब तक नया कैंटीन कार्ड बनकर नही आ जाता, विडो या NOK पुराने कार्ड से CSD कैंटीन से समान ख़रीद सकेंगे। 
  4. नया कार्ड बनकर, रिसीव होने पर पुराने कार्ड को डीऐक्टिवेट कर दिया जाएगा। 

यह थी CSD स्मार्ट कार्ड को लेकर लेटेस्ट इन्स्ट्रक्शन। यदि आप टेलीग्राम के ज़रिए लेटेस्ट डिफ़ेन्स वेलफ़ेयर न्यूज़ प्राप्त करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करके फ़ौजी अड्डा के टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो अन्य डिफ़ेन्स पर्सन के साथ अवश्य शेयर करे। 

डिफ़ेन्स वेलफ़ेयर न्यूज़ हिंदी में प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए फ़ॉर्म में अपना ईमेल ऐड्रेस डालकर सब्स्क्राइब का बटन दबाए। इसके बाद सब नयी न्यूज़ ईमेल के ज़रिए आपको भेज दी जाएँगी। 

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

1 thought on “CSD स्मार्ट कार्ड का ऐन्यूअल रेनूअल हुआ बंद”

कमेंट करे

%d bloggers like this: