डिफ़ेन्स पर्सन टोल टैक्स इग्ज़ेम्प्टेड फ़ास्ट टैग कैसे बनवाए

डिफ़ेन्स पर्सन जब भी पर्सनल वीइकल में ट्रैवल करते हैं तो उन्हें हाइवे पर मौजूद टोल टैक्स पर आयडेंटिटी कार्ड दिखाना होता हैं ओर उन्हें toll tax पे करने की आवश्यकता नही होती थी। परंतु फ़ास्ट टैग के लागू होने के बाद डिफ़ेन्स पर्सन को काफ़ी दिक़्क़तें सामने आ रही हैं क्योंकि टोल टैक्स कर्मचारी उन्हें exempted fast tag यूज करने के लिए कहते हैं। इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि कैसे defence person exempted fast tag के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं जिसमें आपको टोल टैक्स भरना ना पड़े।

आपके लिए सबसे पहले यह जानना जरुरी हैं कि क्या आप टोल टैक्स माफ़ी की कटेगरी में आते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे टोल टैक्स ESM के लिए माफ़ नही होता हैं तथा सर्विंग सोल्जर जो ऑन ड्यूटी हैं उन्हें टोल टैक्स देने की आवश्यकता नहीं होती हैं। इससे सम्ब्न्धित पूरी जानकारी आप हमारी अन्य पोस्ट जो कि फ़ौजी अड्डा ऐप पर उपलब्ध हैं वहाँ पड सकते हैं।

इग्ज़ेम्प्टेड फ़ास्ट टैग के लिए जरुरी डॉक्युमेंट्स 

  1. कम्प्लीट ऐप्लिकेशन फ़ॉर्म।
  2. वीइकल की RC।
  3. आयडेंटिटी प्रूफ़ जैसे आधार कार्ड, वोटर कार्ड इत्यादि।
  4. टोल टैक्स माफ़ी का प्रूफ़।

इग्ज़ेम्प्टेड फ़ास्ट टैग अप्लाई करने का प्रॉसेस 

इग्ज़ेम्प्टेड फ़ास्ट टैग अप्लाई करने के लिए नैशनल हाइवे अथॉरिटी ओफ़ इंडिया ने अलग से एक वेब्सायट तैयार की हैं जिस पर विज़िट करके एलिजिबल पर्सन इग्ज़ेम्प्टेड फ़ास्ट टैग के लिए अप्लाई कर सकते हैं। वेब्सायट पर विज़िट करने के लिए यहाँ क्लिक करे। यहाँ क्लिक करने के पश्चात आप NHAI की वेब्सायट पर विज़िट करेंगे जिसका होम पेज नीचे फ़ोटो में दिया गया हैं।

Exempted fast tag

इसमें आपको फ़र्स्ट फ़ोटो पर क्लिक करना हैं जो रेड कलर से मार्क किया गया हैं। उसके बाद नेक्स्ट पेज ओपन होगा जिसमें लॉगिन के लिए डिटेल पूछी गयी हैं। वह पेज ऑल्रेडी रेजिस्टर्ड यूज़र के लिए होता हैं तथा अकाउंट बनाने के बाद लॉगिन करने के लिए यूज किया जाता हैं। जैसा की नीचे फ़ोटो में दिखाया गया हैं आपको New User  Registration पर क्लिक करना हैं।

Defence person fast tag

New  User Registration पर क्लिक करने के बाद नया पेज ओपन होगा जिस पर आपको अपना अकाउंट ओपन करने का ऑप्शन मिलेगा। इस पेज पर आपको अपना पूरा नाम, ईमेल आइड, मोबाइल नम्बर तथा सिटी एंटर करना हैं ओर उसके बाद सबमिट कर देना हैं।

Fast tag online apply

सबमिट करने के पश्चात आपका अकाउंट बन जाएगा ओर आपके रेजिस्टर्ड ईमेल ऐड्रेस पर आपकी लॉगिन आइड तथा पासवर्ड भेज दिया जाएगा। इस आइड तथा पासवर्ड का इस्तेमाल करके आप अकाउंट में लॉगिन कर सकते हैं। लॉगिन करने के बाद आपको ऐप्लिकेशन फ़ॉर्म डाउनलोड करना हैं।

यदि आप डेली डिफ़ेन्स वेलफ़ेयर न्यूज़ प्राप्त करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके फ़ौजी अड्डा ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं। फ़ौजी अड्डा ऐप में में आप CSD कैंटीन प्रोडक्ट के प्राइस, CSD डीलर, MCO कोटा, सैनिक गेस्ट हाउस, तथा अलग अलग कंपनियो से डिफ़ेन्स पर्सन को मिलने वाले डिस्काउंट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

उसके पश्चात आपको Upload Form के ऑप्शन पर क्लिक करना हैं तथा NHAI का रीजनल सेंटर चुज करना हैं जिसके अंतर्गत आपका सिटी आता हैं। उसके पश्चात आपको इग्ज़ेम्प्टेड कटेगरी चुज करनी हैं जो कि डिफ़ेन्स कटेगरी आएगी। इसके बाद अपने वीइकल का रेजिस्ट्रेशन नम्बर एंटर करे जिसके लिए आप इग्ज़ेम्प्टेड फ़ास्ट टैग बनाना चाहते हैं। यह कार्यवाही करने के बाद नीचे दिए गए डॉक्युमेंट्स स्कैन करके अपलोड कर दे।

  1. कम्प्लीट ऐप्लिकेशन फ़ॉर्म।
  2. वीइकल की RC।
  3. आयडेंटिटी प्रूफ़ जैसे आधार कार्ड, वोटर कार्ड इत्यादि।
  4. टोल टैक्स माफ़ी का प्रूफ़।

इसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करके ऐप्लिकेशन को सबमिट करदे। सबमिट करने के बाद आपको रेजिस्टर्ड ईमेल आइडी पर एक कॉन्फ़र्मेशन ईमेल प्राप्त होगा जिसमें आपको ऐप्लिकेशन नम्बर भी मिलेगा जिसका इस्तेमाल करके आप ऐप्लिकेशन का स्टेट्स भी चेक कर सकते हैं। ऐप्लिकेशन सबमिट होने के बाद डॉक्युमेंट्स वेरिफ़ाई किए जाते हैं। यदि उसमें कोई कमी मिलती हैं तो ईमेल के द्वारा यूजर को बता दी जाती हैं। डॉक्युमेंट्स वेरिफ़ाई हो जाने के बाद जब exempted fast tag अप्रुव हो जाता हैं तो यूज़र को NHAI की तरफ़ से एक कॉल आता हैं जिसमें वो आपके मोबाइल नम्बर पर आए हुए OTP का इस्तेमाल करके फ़ास्ट टैग को इशू कर देते हैं।

इसके बाद आप इग्ज़ेम्प्टेड फ़ास्ट टैग को NHAI के रीजनल सेंटर जो आपने ऐप्लिकेशन भरते समय चुना था, वह से कलेक्ट कर सकते हैं। दोस्तों यह थी डिफ़ेन्स पर्सन के लिए इग्ज़ेम्प्टेड फ़ास्ट टैग बनाने की कम्प्लीट जानकारी। यदि यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो अन्य डिफ़ेन्स पर्सन जो टोल टैक्स में छूट के लिए योग्य हैं उनके साथ अवश्य शेयर करे। 

3 thoughts on “डिफ़ेन्स पर्सन टोल टैक्स इग्ज़ेम्प्टेड फ़ास्ट टैग कैसे बनवाए”

  1. Kya CRPF. serving employees bhi ye aplay ker sakte h kya unko bhi ye exmpt milega palese replay sir

कमेंट करे

%d bloggers like this: