Sainik udaan app से करे डिफेंस कोटा फ्लाइट टिकट बुक।

Sainik Udaan app download

डिफेंस पर्सन को प्रत्येक वर्ष छुट्टियों के दौरान डयूटी स्टेशन से अपने घर ट्रेवल करना पड़ता है। ट्रेवेलिंग के लिए डिफेंस पर्सन को defence quota in train, defence quota in flight ticket जैसी सुविधा मिलती है। फ्लाइट टिकट बुकिंग के लिए डिफेंस पर्सन Sainik Udaan app का इस्तेमाल कर सकते है। sainik udaan वेबसाइट तथा ऐप्प में उपलब्ध है। इस पोस्ट में हम सैनिक उड़ान ऐप्प के बारे में बात करेंगे।

सैनिक उड़ान ऐप्प Udchalo app download की तरह ही काम करता है। इस एप्प की मदद से डिफेंस पर्सन डिफेंस कोटा के तहत फ्लाइट टिकट बुक कर सकते है। सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि डिफेंस कोटा के तहत कौन कौन फ्लाइट टिकट बुक करने के लिए एलिजिबल है।

डिफेंस कोटा फ्लाइट टिकट के लिए योग्यता

  1. Ex servicemen
  2. पैरामिलिटरी पर्सन
  3. सर्विंग डिफेंस पर्सन
  4. डिफेंस पर्सन डिपेंडेंट्स

डिफेंस कोटा में फ्लाइट टिकट के बेस फेयर में 50% कन्सेशन मिलता है जो कि लगभग सभी एयरलाइन कंपनियों के द्वारा दिया जाता है। Udchalo की तरह यह ऐप्प भी सभी एयरलाइन कंपनियों के फ्लाइट टिकट प्राइस कम्पेयर करके दिखाता है। कम्पेयर करके दिखाने से यह पता लगाना बहुत आसान हो जाता है कि कौनसी एयरलाइन कंपनी सबसे सस्ती फ्लाइट टिकट उपलब्ध करा रही है। सबसे पहले बात करते है कि Sainik Udaan app download कैसे करे।

Sainik Udaan App Download

Time needed: 10 minutes.

Sainik Udaan App download कैसे करे?

  1. गूगल प्ले स्टोर ओपन करे।

    यह ऐप्प डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर ओपन करे। उसके पश्चात Sainik udaan सर्च करे।

  2. Sainik udaan app इनस्टॉल करे।

    गूगल प्ले स्टोर में सर्च करने के पश्चात ऐप्प के पेज पर इनस्टॉल का बटन क्लिक करे।

  3. Sign up Sainik Udaan app

    ऐप्प इनस्टॉल करने के पश्चात ओपन करे। उसके पश्चात Signup का प्रोसीजर फॉलो करें।

  4. Signup करने के लिए डिटेल्स एंटर करे।

    ऐप्प में Sign up करने के लिए अपना ईमेल एड्रेस, मोबाइल नंबर, पूरा नाम तथा पासवर्ड डाले।

  5. अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई करे।

    अपनी डिटेल्स भरने के पश्चात आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा। OTP एंटर करते ही आपका मोबाइल नंबर वेरीफाई हो जाएगा।

  6. Sign up करके टिकट बुकिंग शुरू करे।

    Signup करने के पश्चात Sainik Udaan flight Ticket बुकिंग शुरू करे। इसके लिए बोर्डिंग स्टेशन, डेस्टिनेशन, यात्रा की तारीख तथा यात्रा करने वालो की संख्या डालकर सर्च का बटन क्लिक करे।

  7. Defence quota Flight चुने।

    सर्च बटन क्लिक करने के पश्चात अगले पेज पर सभी defence quota flight ticket price दिखाई देंगे। उनमें से सबसे सस्ती तथा सूटेबल flight चुने।

  8. Sainik Udaan Flight booking की प्रक्रिया पूरी करें।

    Defence quota flight ticket booking कम्पलीट करने के लिए फ्लाइट चुनने के बाद डिटेल्स चेक करें तथा Continue का बटन प्रेस करे।

  9. Sainik udaan Flight booking के लिए पेमेंट करे।

    इसके पश्चात आप पेमेंट पेज पर जाएंगे। पेमेंट पेज पर credit card, डेबिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा पेमेंट करके flight booking के प्रोसीजर को कम्पलीट करे।

ऊपर दिए गए प्रोसीजर को फॉलो करके डिफेंस पर्शन सैनिक उड़ान ऐप्प डाउनलोड करके flight ticket book कर सकते है।

आप की जानकारी के लिए बता दे कि यह ऐप्प defence quota flight price के अलावा फ्लाइट टिकट के सिविल प्राइस भी दिखाता है। यदि आपको फ्लाइट टिकट सिविल प्राइस में सस्ती मिलती है तो भी आप Sainik udaan flight ticket booking सिविल प्राइस के हिसाब से कर सकते है।

सैनिक उड़ान कस्टमर को यह भी दिखाता है कि फ्लाइट टिकट रिफंडेबल है या नही। यह फीचर बहुत ही महत्वपूर्ण है। यदि किसी कारणवश फ्लाइट कैंसिल होती है या आपको फ्लाइट टिकट कैंसिल करनी पड़ती है तो आप नियम अनुसार टिकट के पैसे रिफंड कर सकते है। अब बात करते है Sainik Udaan customer care के बारे में।

Sainik Udaan customer care

No 1905
Banaswadi Main Road
Subbanapalaya
Banglore, Karnataka 560043
India
Sunday
10:00 am – 5:00 pm
Monday
10:00 am – 11:00 pm
Tuesday
10:00 am – 11:00 pm
Wednesday
10:00 am – 11:00 pm
Thursday
10:00 am – 11:00 pm
Friday
10:00 am – 11:00 pm
Saturday
10:00 am – 11:00 pm

यदि आपको फ्लाइट टिकट बुकिंग में किसी भी तरह की परेशानी आती है तो आप ऊपर दिए गए sainik udaan customer care number पर कांटेक्ट कर सकते है। इसके अतिरिक्त किसी कंप्लेंट, फ्लाइट टिकट रिफंड या फ्लाइट टिकट कैंसलेशन से सम्बंधित जानकारी भी प्राप्त कर सकते है। कस्टमर केअर नंबर के साथ वर्किंग समय भी दिया गया है। दिए गए वर्किंग ऑवर में ही ऊपर दिए गए कस्टमर केअर नंबर पर सम्पर्क करें।

Sainik Udaan Promo Code

सैनिक उड़ान ऐप्प पर डिफेंस पर्सन को डिफेंस कोटा के तहत फ्लाइट टिकट बुकिंग पर बेस फेयर में 50% डिस्काउंट मिलता है। यह डिस्काउंट प्राप्त करने के लिए डिफेंस पर्सन को कोई भी sainik udaan promo code की आवश्यकता नही पड़ती है।

इस डिस्काउंट के लिए उन्हें डिफेंस कोटा फ्लाइट सेलेक्ट करनी होती है। उसके पश्चात अपनी मिलिट्री आईडी तथा उसकी इशू डेट एंटर करनी होती है। उसके पश्चात ही वो बिना sainik udaan promo code के 50% डिस्काउंट बेस फेयर में प्राप्त कर पाते है।

मिलिट्री डिकॉउंट के अलावा भी यह ऐप्प Promo code एंटर करने का ऑप्शन देती है। फिलहाल कोई भी sainik udaan promo code उपलब्ध नही है जिससे डिफेंस कोटा के अतिरिक्त डिस्काउंट प्राप्त किया जा सके। यदि इस एप्प की तरफ से कोई प्रोमो कोड जारी किया जाता है तो वह शीघ्र ही foujiadda ब्लॉग पर अपडेट कर दिया जाएगा।

दोस्तो इसके अतिरिक्त बहुत सारे सवाल आपके मन मे आते होंगे जैसे कि क्या यह ऐप्प फ्लाइट टिकट के अलावा कुछ एक्स्ट्रा चार्ज करती है या एक बार मे कितनी टिकट बुक करें इत्यादि। इससे सम्बंधित सवालों के जवाब नीचे FAQ सेक्शन में दिए गए है।

Frequently Asked Questions FAQ

क्या सैनिक उड़ान वेबसाइट से भी फ्लाइट टिकट बुक की जा सकती है?

जी हा, सैनिक उड़ान वेबसाइट का इस्तेमाल करके भी फ्लाइट टिकट बुक कर सकते है। यदि आपके पास एंड्राइड फ़ोन नही है या आप ऐप्प इस्तेमाल नही करना चाहते है तो वेबसाइट के द्वारा टिकट बुक कर सकते है।

क्या सिविलियन भी इस एप्प के माध्यम से फ्लाइट टिकट बुक कर सकते है?

सिविलियन भी इस एप्प के द्वारा फ्लाइट टिकट बुक कर सकते है। परन्तु सिविलियन डिफेंस कोटा के तहत फ्लाइट टिकट में कन्सेशन नही ले सकते है।

Sainik udaan app में कौनसी डिफेंस आइडेंटिटी मान्य है?

इस एप्प में डिफेंस पर्सन को कोई भी आइडेंटिटी अपलोड नही करनी होती है। यदि डिफेंस पर्सन defence quota flight ticket बुक करते है तो उन्हें आइडेंटिटी यात्रा के दिन एयरपोर्ट पर दिखानी होती है। आइडेंटिटी के लिए आइडेंटिटी कार्ड, CSD canteen smart card, डिपेंडेंट कार्ड, ज़िला सैनिक बोर्ड द्वारा जारी किया हुआ आइडेंटिटी कार्ड या ECHS Card का इस्तेमाल कर सकते है।

Sainik udaan app फ्लाइट टिकट बुकिंग के लिए कितना चार्ज करता है?

अन्य ऐप्प जैसे udchalo की तरह यह ऐप्प भी फ्लाइट टिकट बुकिंग के लिए 125 रुपये से 200 रुपये तक फीस चार्ज करता है। यानी flight ticket price के अतिरिक्त कस्टमर को 125 रुपये से 200 रुपये तक पेमेंट करने होते है।

Flight ticket booking के लिए कौनसी मिलिट्री आईडी सबमिट करनी होती है?

यदि आप डिफेंस कोटा के तहत फ्लाइट टिकट बुक कर रहे है तो आपको आइडेंटिटी कार्ड नंबर तथा इशू डेट एंटर करनी होती है। यात्रा के दिन वही आइडेंटिटी प्रूफ एयरपोर्ट पर दिखाना होता है।

दोस्तो यह थी Sainik udaan के बारे में पूरी जानकारी। यदि आप इसके अलावा कोई अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते है।

यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो फेसबुक तथा व्हाट्सएप्प ग्रुप में अवश्य शेयर करे। डिफेंस पर्सन वेलफेयर से सम्बंधित अन्य न्यूज़ प्राप्त करने के लिए नीचे अपना ईमेल एड्रेस डालकर सब्सक्राइब का बटन अवश्य दबाए। सब्सक्राइब करने के पश्चात सभी न्यूज़ आपको ईमेल के जरिये भेज दी जाएगी।

जय हिंद जय भारत

कमेंट करे

%d bloggers like this: