Defence pension info, पेंशन के प्रकार तथा लेटेस्ट न्यूज़


डिफेंस पेंशन Ex servicemen को रिटायरमेंट के बाद जीवन यापन में काफी सहायक होती है। डिफेंस पेंशन भी कई प्रकार की होती है तथा योग्यता के आधार पर Ex servicemen या उसकी विधवा पत्नी को दी जाती है। पेंशन के लिए भी डिफेंस पर्सन को सर्विस की कुछ टर्म्स कंडीशन को पूरा करना होता है उसके पश्चात ही वह डिफेंस पेंशन के लिए योग्य होता है। ex servicemen को defence pension info की पूरी जानकारी होना अत्यंत आवश्यक है।

आजादी के पश्चात से defence pension में काफी खामियां थी जिसके फलस्वरूप समान सर्विस तथा समान रैंक के पेंशनर की पेंशन में बहुत अधिक फर्क आ जाता था। वर्ष 2014 में केंद्र सरकार ने One Rank One Pension (OROP) के माध्यम से इस प्रकार की खामियों को दूर कर दिया।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारत मे सभी सरकारी नोकरियो में केवल डिफेंस पर्सन को पेंशन मिलती है तथा बाकी सभी सरकारी नोकरियो में NPS (National Pension Scheme) लागू होती है। वर्ष 2004 से पैरामिलिटरी फ़ोर्स जो कि डिफेंस फ़ोर्स के साथ साथ काम करती है उस के लिए भी NPS के तहत पेंशन का प्रावधान किया गया है।


इस पोस्ट में बात करेंगे डिफेंस पर्सन को मिलने वाली अलग अलग प्रकार की defence pension info के बारे में तथा रिटायरमेंट के बाद Ex servicemen pension कितनी मिलती है। डिफेंस पर्सन को पेंशन PCDA पेंशन विभाग द्वारा दी जाती है।

Type of Defence Pension

Service Pension

सर्विस पेंशन JCO तथा PBOR को पेंशन क्वालीफाई सर्विस कम्पलीट करने पर ही मिलती है। JCO तथा PBOR को सर्विस पेंशन प्राप्त करने के लिए कम से कम 15 वर्ष सर्विस कम्पलीट करना अनिवार्य है। NCE के लिए पेंशन सर्विस 20 वर्ष है। यदि कोई भी डिफेंस पर्सन 15 वर्ष सर्विस से पहले अपनी मर्जी से डिस्चार्ज लेते है तो उन्हें सर्विस पेंशन नही मिलती है।

सर्विस पेंशन रिटायरमेंट के समय मिलने वाले एमोलूमेन्ट का 50% मिलती है। पेंशन कैलकुलेट करते समय बेसिक पे + मिलिट्री सर्विस पे + क्लास पे + x ग्रुप पे का 50% सर्विस पेंशन के रूप में मिलता है। सर्विस पेंशन 3500 रुपये से कम नही हो सकती है। सर्विस पेंशन का 50% तक JCO तथा अन्य रैंक कंम्यूट भी कर सकते है।

सर्विंग पर्सनेल यहा क्लिक करके अपनी पेंशन कैलकुलेट कर सकते है

Disability Pension

Disabilty pension सेना के उन जवानों को मिलती है जो disabilty के कारण रिटायर (Invalided out of service) हो गए है। disabilty pension के लिए सोल्जर की disabilty अटट्रिब्यूटेबल टू मिलिट्री सर्विस होनी चाहिए। दूसरे शब्दों में कहे तो सोल्जर को जो अयोग्यता (Disability) हुई है वह मिलिट्री सर्विस के कारण होनी चाहिए। मिलिट्री सर्विस 15 वर्ष होने के पश्चात डिसेबिलिटी पेंशन के साथ सर्विस पेंशन भी मिलती है।

Calculation of disability pension

जब भी कोई सोल्जर इन्वलीडटेड आउट ऑफ सर्विस होता है तो मेडिकल बोर्ड द्वारा उसकी disabilty % का आंकलन किया जाता है। डिसेबिलिटी % के आधार पर ही disabilty पेंशन मिलती है।

जिस सोल्जर का डिसेबिलिटी 100% होता है उसे लास्ट एमोलूमेन्ट (बेसिक पे + मिलिट्री सर्विस पे + क्लास पे + ग्रुप पे) का 30% disabilty पेंशन मिलती है। उदाहरण के तौर पर यदि किसी सोल्जर का लास्ट एमोलूमेन्ट 40,000 रुपये है तो उसे 12,000 रुपये प्रति महीना दिसबिल्टी पेंशन मिलता है।


इसी प्रकार यदि Disabilty % कम है तो उसकी disabilty pension भी डिसेबिलिटी % के अनुपात में कम हो जाती है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि 20% से 49% तक डिसेबिलिटी 50% डिसेबिलिटी एलिमेंट मानी जाएगी। 50% से 75% डिसबिल्टी को 75% तथा 76% से 100% तक disability सोल्जर को 100% डिसेबिलिटी पेंशन का प्रावधान है।

20% से कम डिसेबिलिटी को डिसेबिलिटी पेंशन नही मिलती है। Ex servicemen दो बार डिसेबिलिटी पेंशन के लिए अपील कर सकता है। डिसेबिलिटी पेंशन रिजेक्ट होने के 6 महीने के अंदर उसे अपील करना होता है।

यह भी पढे

Ex servicemen ECHS ऑनलाइन एप्लीकेशन कैसे भरे

स्पेशल फैमिली पेंशन

स्पेशल फैमिली पेंशन मरणोपरांत सोल्जर के NOK (Next of Kin) को मिलती है यदि मृत्यु का कारण बनी बीमारी या चोट अटट्रिब्यूटबल टू मिलिट्री सर्विस है। स्पेशल फैमिली पेंशन नही मिलती है यदि सोल्जर की आयु मृत्यु के समय 60 वर्ष से अधिक हो या मृत्यु सुसाइड करने से हुई हो।

सोल्जर की विधवा पत्नी को पूरी उम्र स्पेशल फैमिली पेंशन मिलती है यदि वह Re marriage नही करती है अन्यथा उसे remarriage तक स्पेशल फैमिली पेंशन मिलती है।


स्पेशल फैमिली पेंशन NOK को मिलती है यदि स्पेशल फैमिली पेंशन के लाभार्थी बच्चे होते है तो सबसे बड़े योग्य बच्चे को 25 वर्ष की आयु तक या शादी तक जो भी पहले हो, स्पेशल फैमिली पेंशन मिलती है उसके पश्चात स्पेशल फैमिली पेंशन अगले बच्चे को ट्रांसफर हो जाती है।

Calculation of Special Family pension

Special family Pension लास्ट रेकोनेबल एमोलूमेन्ट (बेसिक पे + मिलिट्री सर्विस पे + क्लास पे + ग्रुप पे) का 60% होती है। स्पेशल फैमिली पेंशन कम से कम 7000 रुपये होनी चाहिए तथा स्पेशल फैमिली पेंशन की अधिकतम सीमा निर्धारित नही है।

Liberalised Family Pension

यदि किसी डिफेंस पर्सन की मृत्यु या डिसेबिलिटी युद्धकाल के समय या लड़ाई जैसी कंडीशन, बॉर्डरमाइन बिछाते समय या क्लियर करते समय, किसी एन्टी टेररिस्ट आपरेशन के दौरान या पीस कीपिंग मिशन या इसी प्रकार के मिशन में होती है तो JCO तथा PBOR के NOK को liberalised family pension मिलती है।

यह भी पढे

पैरामिलिटरी फ़ोर्स पर्सन को नेशनल पेंशन स्कीम के तहत पेंशन कैसे मिलती है

Calculation of Liberalised Family Pension

Liberalised family pension डिफेंस पर्सन के अंतिम एमोलूमेन्ट के बराबर होती है। एमोलूमेन्ट में बेसिक पे, मिलिट्री सर्विस पे, क्लास पे, x ग्रुप पे शामिल होते है। यदि डिफेंस पर्सन की विधवा पत्नी नही है तो उसके बच्चों को लास्ट एमोलूमेन्ट का 60% 25 वर्ष की आयु तक मिलता है उसके पश्चात वह अगले योग्य बच्चे को liberalised फैमिली पेंशन ट्रांसफर हो जाती है। यदि इनमें से कोई भी NOK नही है तो casuality के पेरेंट्स को यह पेंशन मिलती है इसके लिए कुछ टर्म्स कंडीशन को पूरा करना होता है।


इसके अलावा भी फैमिली को लम्प सम अमाउंट भी दिया जाता है जो कि 10 लाख से 20 लाख तक होता है। लम्प सम अमाउंट casuality के प्रकार तथा सिचुएशन पर निर्भर करता है। लम्प सम अमाउंट से सम्बंधित डिटेल नीचे टेबल में दी गयी है।

Defence pension info

Ordinary Family Pension

आर्डिनरी फैमिली पेंशन उस डिफेंस सोल्जर के परिवार को मिलती है जिसकी मृत्यु सर्विस के दौरान हुई हो या रिटायरमेंट के बाद हुई हो। यदि मृत्यु रिटायरमेंट के बाद हुई हो तो Exservicemen सर्विस पेंशन, डिसेबिलिटी पेंशन, इनवैलिड पेंशन या स्पेशल पेंशन ले रहा होना चाहिए।

आर्डिनरी फैमिली पेंशन उन डिफेंस पर्सन के NOK को मिलती है जिनकी मृत्यु मिलिट्री सर्विस के कारण न हुई हो।

आर्डिनरी फैमिली पेंशन अन्य पेंशन की तुलना में कम होती है तथा समय समय पर सरकार द्वारा रीवाइज की जाती है।

दोस्तो यह थी defence pension से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी। यदि आप डिफेंस पर्सन से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप अपना ईमेल एड्रेस नीचे डालकर ब्लॉग को सब्सक्राइब कर सकते है। सब्सक्राइब करने के पश्चात हमारी सभी पोस्ट ईमेल के द्वारा आपको भेज दी जाएंगी।

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

यह पोस्ट आपको कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताये तथा साथ मे इसे फेसबुक तथा व्हाट्सएप्प ग्रुप में अवश्य शेयर करे। यदि आपको इस तरह की जानकारी चाहिए तो कमेंट में बताये तथा हम अपनी अगली पोस्ट में आपको वह जानकारी देंगे।

यह भी पढे

डिफेंस पर्सन रिटायरमेंट कैसे प्लान करे

इस पोस्ट में हमने अपनी तरफ से सही तथा सटीक जानकारी उपलब्ध कराने की कोशिश की है फिर भी ट्रांसलेशन में थोड़ी बहुत गलतियां हो सकती है इसलिए आप defence pension की सभी टर्म्स कंडीशन को अच्छे से अध्ययन करें।

जय हिंद जय भारत

Source – defence pension portal

4 thoughts on “Defence pension info, पेंशन के प्रकार तथा लेटेस्ट न्यूज़”

  1. Pingback: Pension commutation कैसे होता है तथा कम्युटेशन में लाभ या नुकसान - Fouji Adda

  2. Pingback: Gratuity Calculator तथा Gratuity formula से ग्रेच्यूटी राशि पता करें - Fouji Adda

  3. Pingback: Income Tax Exemption for defence person. ITR में मिलने वाली छूट -

  4. Pingback: महंगाई भत्ता जुलाई 2019 में कितना बढ़ सकता है। पूरी डिटेल पढ़े। » Sarkari Kiran

कमेंट करे

%d bloggers like this: