ECHS Card Status कैसे पता करें तथा कार्ड को कैसे ACTIVATE करे।

ECHS Card Status कैसे पता करें तथा कार्ड को कैसे ACTIVATE करे।

December 11, 2018 29 By Admin





ECHS कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करने के पश्चात सभी Ex servicemen, ECHS कार्ड बनने की प्रतीक्षा करते है ताकि ECHS कार्ड बनने के बाद Ex servicemen अपना ट्रीटमेंट ECHS पालीक्लिनिक में करवा सके। हालांकि ECHS कार्ड बनने तक रिटायर्ड डिफेंस पर्सन को टेम्पररी स्लिप इशू की जाती है जिसके आधार पर भी रिटायर्ड डिफेंस पर्सन मेडिकल फैसिलिटी का लाभ उठा सकते है। इस पोस्ट में हम बात करेंगे कि कैसे Ex servicemen अपने ECHS Card status पता कर सकते है।

Check ECHS Card Status

ECHS 64 KB कार्ड को अप्लाई करने का पूरा प्रोसीजर ऑनलाइन है तथा लेटेस्ट कार्ड में डिफेंस पर्सन का मोबाइल नंबर तथा ईमेल एड्रेस रजिस्टर किया जाता है। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर तथा ईमेल एड्रेस से Ex servicemen अपने ECHS Card status का पता कर सकते है। ECHS card status की सभी अपडेट समय समय पर एप्लिकेंट के रजिस्टर्ड नंबर पर sms के जरिये भेज दिया जाता है। जब एप्लिकेंट ECHS Card application form ऑनलाइन सबमिट करता है तो उसके मोबाइल नंबर तथा रजिस्टर ईमेल पर ECHS कार्ड की पूरी डिटेल भेजी जाती है।




इसके बाद ECHS online एप्लीकेशन एप्लिकेंट के रिकॉर्ड आफिस द्वारा सर्विस डॉक्यूमेंट के साथ वेरीफाई की जाती है यदि सर्विस रिकॉर्ड को एप्लीकेशन में कोई गलती मिलती है तो रिकॉर्ड आफिस एप्लीकेशन में ऑब्जेक्शन लगा देता है तथा इसका मैसेज एप्लिकेंट के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर तथा ईमेल एड्रेस पर भेज दिया जाता है तथा एप्लिकेंट को ECHS website पर अपनी login id पर login करके रिकॉर्ड आफिस द्वारा बताई गई मिस्टेक को दूर करना होता है। यदि एप्लिकेंट की ECHS card के लिए एप्लीकेशन सर्विस रिकॉर्ड के साथ वेरीफाई हो जाती है तो रिकॉर्ड आफिस ECHS वेबसाइट पर एप्लीकेशन को approve कर देता है और ECHS application रिकॉर्ड आफिस द्वारा अप्रूव होने के status का मैसेज भी एप्लिकेंट के मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाता है।
एप्लिकेंट की ऑनलाइन एप्लीकेशन रिकॉर्ड आफिस द्वारा अप्रूव करने के बाद ECHS कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू होती है तथा ECHS कार्ड बनाने वाली कंपनी अपनी कार्यवाही शुरू कर देती है ECHS कार्ड बनने के पश्चात कार्ड सेंट्रल आर्गेनाइजेशन ECHS में भेज दिया जाता है तथा ECHS Card status एप्लिकेंट के रजिस्टर्ड मोबाइल पर sms के जरिये भेज दिया जाता है कि आपका ECHS Card डिस्पैच कर दिया गया है उसके पश्चात Central Organization ECHS से ECHS Card स्टेशन हैडक्वाटर में डिस्पैच कर दिया जाता है तथा प्रत्येक स्थान पर कार्ड रिसीव होने तथा डिस्पैच करने की जानकारी एप्लिकेंट को मैसेज तथा ईमेल के जरिये भेजी जाती है।

एप्लिकेंट अपने ECHS card status, ECHS Website पर अपनी login id में login करके भी पता कर सकते है जब आपकी एप्लीकेशन रिकॉर्ड के द्वारा अप्रूव हो जाती है तो आपको अपनी लॉगिन id में कोई भी एप्लीकेशन में गलती का नोटिफिकेशन नही मिलता है परन्तु ECHS कार्ड बनने तथा डिस्पैच होने का स्टेटस sms के जरिये ही प्राप्त होता है। ECHS Card को track करने का ओर कोई भी तरीका नही है केवल sms के माध्यम से ही आपको ECHS Card status पता चलता है।



जब एप्लिकेंट को यह मैसेज मिलता है कि ECHS कार्ड स्टेशन हैडक्वाटर में रिसीव कर लिया गया है तो उसे स्टेशन हैडक्वाटर में जाकर अपना ECHS कार्ड लेना होता है। यदि आपने अपने लिए तथा डिपेंडेंट के लिए ECHS Card बनवाया है तो सभी को स्टेशन हैडक्वाटर में जाकर कार्ड लेना होता है। ECHS Card उसी individual को दिया जाता है जिसके नाम से ECHS कार्ड बना होता है तथा कार्ड देने से पहले स्टेशन हैडक्वाटर अधिकारी कार्ड प्राप्त करने वाले की आइडेंटिटी वेरीफाई करता है तथा रजिस्टर में साइन भी लिए जाते है कि आपको ECHS कार्ड दे दिया गया है और पुराना ECHS कार्ड एप्लिकेंट से ले लिया जाता है।

कार्ड मिलने के बाद ECHS card को एक्टिवेट करना होता है जिसका प्रोसीजर नीचे दिया गया है।

Activate ECHS Card

जब एप्लिकेंट को स्टेशन हैडक्वाटर में ECHS कार्ड पहुचने पर sms मिलता है तो उस sms में एक मोबाइल नंबर भी होता है जिसकी मदद से एप्लिकेंट ECHS Card को activate कर सकते है।
एप्लिकेंट को ECHS card के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से sms में दिए गए मोबाइल नंबर पर मैसेज करना होता है तथा मैसेज का फॉरमेट नीचे दिया गया है




<ACTIVATE>SPACE<ECHS CARD NUMBER>

ऊपर दिए गए फॉरमेट में आपको ACTIVATE लिखना है उसके बाद स्पेस छोड़ना है तथा नए ECHS card का नंबर डालकर sms मे दिए गए मोबाइल नंबर पर सेंड कर देना है। मैसेज सेंड करने के पश्चात आपको ECHS Card activation से सम्बंधित मैसेज प्राप्त होगा।

डिपेंडेंट का ECHS card activate करने के लिए आपको डिपेंडेंट के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से डिपेंडेंट के ECHS Card का नंबर sms में सेंड करना होगा। इस प्रकार आप ECHS card activate कर सकते है।

दोस्तो आपको ECHS Card status तथा ECHS Card activate करने से सम्बंधित यह जानकारी कैसी लगी sms करके जरूर बताये तथा Exservicemen से सम्बंधित सभी न्यूज़ ईमेल के जरिये प्राप्त करने के लिए अपना ईमेल एड्रेस डालकर subscribe का बटन अवश्य दबाए।

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.


जय हिंद जय भारत

Share with friends
  • 11
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    11
    Shares