ECHS beneficiary app download करके कैसे उसका लाभ पाए

ECHS mobile app




ECHS डिफेंस फ़ोर्स से रिटायर पर्शन के लिए बहुत ही उपयोगी स्वास्थ्य सेवा है। प्रत्येक वर्ष ECHS सुविधा में नए बदलाव करके सरकार वेटेरन को बेहतर मेडिकल फैसिलिटी प्रदान कर रही है। समय समय पर ECHS में नए हॉस्पिटल, लैब्स को एमपनेल किया जाता है, ECHS कार्ड को अपडेट किया जाता है तथा आयुष चिकित्सा को भी इंसमे शामिल किया गया है। हाल ही में ECHS beneficiary App को भी लांच किया गया है। ECHS beneficiary app के माध्यम से रिटायर्ड डिफेंस पर्शन मिलने वाली सभी सुविधाओं की जानकारी प्राप्त कर सकते है।

इस पोस्ट में हम ECHS app के बारे में बात करेंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ECHS एक एंड्राइड app है तथा अब तक इसका IOS वर्शन लांच नही किया गया है। यानी जो Ex servicemen एंड्राइड मोबाइल का इस्तेमाल करते है वो इस एप्प को डाउनलोड करके सभी सुविधाओं को फायदा उठा सकते है। आइए बात करते है ECHS App से मिलने वाली सुविधाओं के बारे में।

यह भी पढ़े

ECHS website पर ऑनलाइन एप्लीकेशन कैसे भरे

ECHS Beneficiary App feature

ECHS Beneficiary App

  1. Booking Appointment

    इस एप्प का इस्तेमाल करके ECHS मेंबर ECHS polyclinic में अपॉइंटमेंट बुक कर सकते है। इससे फायदा यह होगा कि ECHS पालीक्लिनिक में जाने से पहले ही मेंबर का रजिस्ट्रेशन हो जाएगा तथा उसे पालीक्लिनिक में जाकर इंतजार नही करना पड़ेगा।

  2. Simple Registration

    इस एंड्राइड ऐप्प में रजिस्टर करना अनिवार्य है। ऐप्प में रजिस्टर करने के पश्चात ही Ex servicemen इन सभी सुविधाओं का लाभ उठा सकते है। इस एप्प में रेजिस्टर करना भी बहुत आसान है। इसके लिए आपको ECHS कार्ड नंबर, रजिस्टर मोबाइल नंबर, इमरजेंसी कांटेक्ट नंबर तथा एक पासवर्ड भरना होता है। उसके पश्चात आप इस एप्प द्वारा दी जाने वाली सुविधाओ का लाभ उठा सकते है।

  3. ECHS card status

    इस एप्प का सबसे बड़ा फायदा यह है कि ECHS card status का पता लगाया जा सकता है। यदि Ex servicemen ने नया 64KB का कार्ड बनाने के लिए अप्लाई कर रखा है तथा अभी तक कार्ड नही मिला है। इस स्थिति में इस एंड्राइड ऐप्प का इस्तेमाल करके ECHS कार्ड का स्टेटस पता लगाया जा सकता है। ECHS card status का पता लगाने का पूरा तरीका यहां क्लिक करके पढा जा सकता है।

  4. Medical Records Availability

    ECHS beneficiary App का अन्य फायदा यह भी है कि इंसमे मेंबर अपना मेडिकल रिकार्ड्स भी चेक कर सकते है। जैसे विजिट टू पालीक्लिनिक, मेडिकल हिस्ट्री, ट्रीटमेंट इत्यादि। इस सुविधा के होने से फायदा यह है कि यदि मेडिकल डाक्यूमेंट्स मिस प्लेस हो जाते है तो उसमें मेडिकल हिस्ट्री देखी जा सकती है।




  5. Polyclinic Contact

    ECHS mobile app में एक SOS बटन भी दिया गया है। किसी इमरजेंसी की स्थिति में रिटायर्ड डिफेंस पर्सन इस सुविधा का इस्तेमाल कर सकते है। SOS बटन दबाकर ECHS member अपने पैरेंट पालीक्लिनिक के डॉक्टर से सम्पर्क कर सकते है तथा इमरजेंसी से निजात पाने का उपाय पूछ सकते है। यह सुविधा अधिक उम्र वाले वेटरन्स के लिए बहुत ही अधिक उपयोगी है।

  6. Contact Regional Centre

    ECHS Beneficiary app में पूरे भारत के ECHS Regional Centre के कांटेक्ट नंबर अपडेट किये गए है जो कि बहुत ही उपयोगी है। इन कांटेक्ट नंबर में पालीक्लिनिक का एड्रेस, OIC का नाम, टेलीफोन नंबर, ईमेल एड्रेस की सम्पूर्ण जानकारी दी गयी है। इसकी मदद से आप पालीक्लिनिक तथा रीजनल सेन्टर के अधिकारियों से सम्पर्क भी कर सकते है। किसी भी परेशानी, शिकायत, सुझाव इत्यादि शेयर करके ECHS सुविधा को ओर अधिक बेहतर करने में अपना योगदान दे सकते है।




दोस्तो यह थी ECHS beneficiary App से सम्बंधित जानकारी। हालांकि इस एप्प में अभी भी कुछ कमियां है जिन्हें दूर किया जाना चाहिये। परन्तु हम ऐसा मानते है कि सरकार द्वारा डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के तहत वेटरन्स को बेहतर मेडिकल फैसिलिटी देने के लिए यह एक अनोखी पहल है। शुरुआत होने के पश्चात सुधारो की गुंजाइस हमेशा रहती है जो कि निरंतर चलते रहते है।

यह भी पढ़े

ECHS पालीक्लिनिक में कौनसी कौनसी वेकैंसी होती है, सैलरी तथा अप्लाई करने की पूरी जानकारी

यह जानकारी आपको कैसी लगी, कमेंट करके अवश्य बताये तथा अन्य डिफेंस वेलफेयर न्यूज़ ईमेल द्वारा प्राप्त करने के लिए नीचे अपना ईमेल एड्रेस डालकर सब्सक्राइब का बटन अवश्य दबाए। यदि पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो फेसबुक तथा व्हाट्सएप्प ग्रुप में अवश्य शेयर करे।

जय हिंद जय भारत

5 thoughts on “ECHS beneficiary app download करके कैसे उसका लाभ पाए”

    1. आने वाली पोस्ट में CGHS के बारे में जानकारी दी जाएगी।

कमेंट करे