Statewise Exservicemen reservation कोटे की पूरी जानकारी पढे

State-wise Ex servicemen reservation list




भारतीय सेना से जब भी कोई सोल्जर रिटायर होने का प्लान करता है तो सबसे बड़ी चिंता उसके दिमाग मे यही होती है कि रिटायर होने के बाद उसे सरकारी जॉब मिलेगी या नही। यह सच है कि भारतीय सरकार Ex servicemen को बहुत सुविधाएं प्रदान करती है परन्तु Ex servicemen benefits के अलावा भी उसे जॉब की अत्यंत आवश्यकता होती है। Ex servicemen के रेसेटलेमेंट के लिए केंद्र सरकार रिटायर्ड डिफेंस पर्सन को सरकारी नॉकरी में रिजर्वेशन देती है। केंद्र सरकार के अलावा राज्य सरकार भी Ex servicemen reservation quota के तहत रिटायर्ड फौजी को जॉब्स देती है। इस पोस्ट में हम बात करेंगे Ex servicemen State-wise reservation quota

सबसे पहले बात करेंगे कि कौन कौन से डिफेंस पर्सन Exservicemen reservation quota के अंतर्गत नॉकरी प्राप्त कर सकते है तथा सरकारी नॉकरी के लिए उनकी आयु सीमा क्या होती है।

  • Ex servicemen जिन्होंने पेंशन सर्विस कम्पलीट की हो तथा पेंशन प्राप्त कर रहे हो।
  • Ex servicemen जो मेडिकल ग्राउंड (attributable to military service) के कारण सेना से रिटायर हुए हो तथा डिसेबिलिटी पेंशन प्राप्त कर रहे हो।





जब भी कोई रिटायर्ड डिफेंस पर्सन सरकारी नॉकरी के लिए अप्लाई करता है तो उसकी आयु में से कुल सर्विस घटा दी जाती है तथा बची हुई आयु उसकी एक्चुअल आयु मानी जाती है। इसके अलावा Ex servicemen को आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट मिलती है।

उदाहरण के तौर पर यदि पुलिस कांस्टेबल की भर्ती में अधिकतम आयु सीमा 21 वर्ष है तो 3 वर्ष की छूट मिलने के कारण Exservice men के लिए वह आयु सीमा 24 वर्ष हो जाएगी। एक रिटायर डिफेंस पर्सन 16 वर्ष सर्विस करके 36 वर्ष की आयु में रिटायर हुआ है तो उसकी एक्चुअल आयु 36-16 = 20 वर्ष होगी तथा वह रिटायर होने के 4 वर्ष बाद तक पुलिस कांस्टेबल की भर्ती के लिए योग्य होगा।

आपकी जानकारी के लिये बता दे कि यदि कोई रिटायर डिफेंस पर्सन Ex servicemen कोटा के तहत नॉकरी प्राप्त कर लेता है तो वह दोबारा Ex servicemen कोटा के तहत जॉब प्राप्त नही कर सकता परन्तु उसे आयु में छूट दूसरी जॉब में भी मिलेगी। अब बात करते है Statewise Ex servicemen reservation quota के बारे में।

Ex servicemen Reservation in Haryana

हरयाणा सरकार Ex servicemen को सभी वर्ग की सरकारी नोकरियो में आरक्षण देती है। Class I तथा II की सरकारी नॉकरी में Exservicemen को 5% रिजर्वेशन दिया जाता है।

Class III तथा IV ग्रुप की गवर्मेंट जॉब्स में रिटायर्ड डिफेंस पर्सन को कुल 14% रिजर्वेशन कोटा मिलता है। इस कोटे का विभाजन इस प्रकार है।

  • Ex Servicemen (SC) – 2%
  • Ex Servicemen (BC) A- 2%
  • Ex Servicemen (BC) B – 3%
  • Ex Servicemen (GEN) -7%




Exservicemen Reservation in Rajasthan

राजस्थान सरकार भी राजस्थान के Ex servicemen को सरकारी नोकरियो में रिजर्वेशन देती है। Rajasthan Subordinate and Ministerial Service Selection Board राज्य में सरकारी नोकरियो की भर्ती करता है। राजस्थान में Exservicemen को Subordinate तथा ministerial service की पोस्ट में 12.5% रिजर्वेशन मिलता है तथा क्लास IV नोकरियो में 15% रिजर्वेशन मिलता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि Subordinate तथा ministerial service तथा क्लास IV में कौन कौन सी पोस्ट आती है। नीचे सभी डिपार्टमेंट तथा उनकी पोस्ट दी गयी है जिसमे Ex servicemen reservation quota मिलता है।






Ex servicemen reservation in Maharashtra

महाराष्ट्र सरकार भी डिफेंस से रिटायर्ड सोल्जर को सरकारी नॉकरी में रिजर्वेशन देती है। महाराष्ट्र में क्लास I & II में ex servicemen को रिजर्वेशन नही मिलता है। महाराष्ट्र सरकार क्लास III तथा IV जॉब्स में Ex servicemen को 15% हॉरिजॉन्टल रिजर्वेशन दिया जाता है। इसके अलावा मुनिसिपल कारपोरेशन, मुनिसिपल कॉउन्सिल, जिला परिषद के अंतर्गत आने वाली जॉब्स में भी Ex servicemen कोटा होता है। महाराष्ट्र सरकार नोकरियो की 194 ट्रेड् में से 123 ट्रेड में रिटायर्ड फौजियो को रिजर्वेशन दिया जाता है। रिजर्वेशन के अलावा रिटायर्ड डिफेंस पर्सन को क्वालिफिकेशन तथा उम्र में भी छूट मिलती है।



Ex servicemen reservation in Punjab

पंजाब सरकार भी राज्य की सरकारी नोकरियो में Ex servicemen को रिजर्वेशन के अंतर्गत जॉब्स देती है। पंजाब में सभी सरकारी नोकरियो में Ex servicemen को 13% रिजर्वेशन के तहत जॉब्स दी जाती है। यही रिजर्वेशन पंजाब सिविल सर्विसेज में भी दिया जाता है।

पंजाब में रिटायर्ड फौजी को केवल पंजाब विधान सभा सेक्रेटेरिएट सर्विस तथा पंजाब सुपीरियर जुडिशल सर्विस में रिजर्वेशन नही दिया जाता है इसके अलावा सभी पोस्ट में 13% रिजर्वेशन का प्रावधान है।

Ex servicemen reservation in Himachal Pradesh

हिमाचल प्रदेश सरकार Exservicemen को Re employment तथा resettlement के लिए सबसे अधिक अपोर्चुनिटी देती है। हिमाचल प्रदेश में क्लास I से IV तक कि सभी टेक्निकल तथा नॉन टेक्निकल जॉब्स में 15% तक रिजर्वेशन प्रदान करती है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि हिमाचल में रिटायर्ड डिफेंस पर्सन के लिए स्पेशल सेल बनाई गई है जो Ex servicemen को क्लास III तथा IV की नॉकरी के लिए रिक्रूटमेंट करती है। जबकि class I तथा II की नॉकरी में Exservicemen को लिखित परीक्षा तथा इंटरव्यू के आधार पर सर्विस सिलेक्शन कमीशन के द्वारा रिक्रूटमेंट किया जाता है।




हिमाचल प्रदेश के Ex servicemen को हिमाचल प्रदेश के पुलिस रिक्रूटमेंट में भी विशेष छूट मिलती है। रिटायर्ड डिफेंस पर्सन रिटायर होने के बाद 4 वर्ष के अंदर ही हिमाचल पुलिस जॉइन कर सकता है जो कि पहले 2 वर्ष ही थी।

Ex servicemen reservation in Uttar Pradesh

उत्तर प्रदेश सरकार सरकारी नोकरियो में Ex servicemen को क्लास III तथा क्लास IV की नोकरियो में रिजर्वेशन देती है। क्लास III की नोकरियो में 10% तथा क्लास IV की नोकरियो में 5% रिजर्वेशन रिटायर्ड डिफेंस पर्सन को दिया जाता है। उत्तर प्रदेश में क्लास 1 तथा क्लास II की जॉब्स में Ex servicemen रिजर्वेशन का प्रावधान नही है।

Ex servicemen reservation in Karnataka

कर्नाटक सरकार द्वारा भी Ex servicemen के एम्प्लॉयमेंट तथा वेलफेयर के लिए काफी स्कीम चलाई जा रही है। रिजर्वेशन की बात करे तो कर्नाटक सरकार राज्य सरकार की सभी नोकरियो में (ग्रुप I, II ,III & IV) में 10% रिजर्वेशन दिया जाता है। इसके अलावा राज्य की विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों में रिटायर्ड डिफेंस पर्सन के डिपेंडेंट्स के एडमिशन के लिए सीटे रिज़र्व है।

Ex servicemen reservation in West Bengal

पश्चिम बंगाल सरकार भी सेना से रिटायर्ड डिफेंस पर्सन को ग्रुप C तथा ग्रुप D की पोस्ट में रिजर्वेशन देती है। ग्रुप C की पोस्ट में 5% तथा ग्रुप D की पोस्ट में 10% रिजर्वेशन मिलता है। इसके अतिरिक्त वेस्ट बंगाल सरकार Exservicemen welfare के लिए बहुत सारी स्कीम चलाती है जिनके बारे में Ex servicemen को जानकारी लेनी चाहिए।



Ex servicemen reservation in Madhya Pradesh

मध्य प्रदेश में सरकारी नोकरियो में ग्रुप C पोस्ट में 10% रिजर्वेशन तथा ग्रुप D पोस्ट में 20% रिजर्वेशन मिलता है। ग्रुप A तथा ग्रुप B पोस्ट में Ex servicemen को रिजर्वेशन का प्रावधान नही है परन्तु ग्रुप C तथा ग्रुप D में रिजर्वेशन % बढ़िया होने के कारण रिटायर्ड पर्सन सरकारी नॉकरी आसानी से पा सकते है।

Ex servicemen reservation in Bihar

बिहार में Ex servicemen को बिहार आर्म्ड पुलिस में एम्प्लॉयमेंट दिया जाता है। ग्रुप C तथा ग्रुप D की सरकारी नोकरियो में भी रिटायर्ड डिफेंस पर्सन को प्रायोरिटी दी जाती है परन्तु रिजर्वेशन % का कोई डेटा उपलब्ध नही कराया गया है।

Ex servicemen reservation in Orissa

ओडिशा सरकार Ex डिफेंस पर्सन को सरकारी नोकरियो में 3% रिजर्वेशन देती है । यह 3% रिजर्वेशन केवल ग्रुप C तथा ग्रुप D की जॉब्स में दिया जाता है। इसके अतिरिक्त ग्रुप C की पोस्ट में Ex servicemen को एजुकेशन क्वालिफिकेशन में भी छूट दी जाती है।

StateGroup IGroup IIGroup IIIGroup IV
हरियाणा5%5%1414
राजस्थान-12.5%12.5%15%
पंजाब13%13%13%13%
हिमाचल प्रदेश15%15%15%15%
उत्तर प्रदेश--10%5%
मध्य प्रदेश--10%20%
महाराष्ट्र--15%15%
कर्नाटक10%10%10%10%
दिल्ली--10%20%
चंडीगढ़--10%20%
गोआ--2%2%
तमिलनाडु---10%
आंध्र प्रदेश--2%2%
ओड़िसा--3%3%
पश्चिम बंगाल--5%10%

Ex servicemen reservation in Delhi

दिल्ली सरकार Ex servicemen को एम्प्लॉयमेंट तथा रेसेटलेमेंट के लिए काफी एक्टिव है तथा रिटायर्ड फौजियो के वेलफेयर के लिए काफी सारी स्कीम सुचारू रूप से चला रही है। दिल्ली पुलिस में रिटायर्ड डिफेंस पर्सन को ग्रुप C पोस्ट में 10% तथा ग्रुप D पोस्ट में 20% रिजर्वेशन देती है।




इसके अलावा दिल्ली सरकार की सिविल नोकरियो की ग्रुप c पोस्ट में 10% तथा ग्रुप D पोस्ट में भी 20% रिजर्वेशन देती है। दिल्ली सरकार के अंतर्गत आने वाली PSU (Public Sector Undertaking) की ग्रुप C पोस्ट में 14.5% तथा ग्रुप D पोस्ट में 24.5% रिजर्वेशन मिलता है।

Ex servicemen reservation in Chandigarh

चंडीगढ़ केंद्र शासित राज्य में Ex servicemen को ग्रुप C की सरकारी नोकरियो में 10% तथा ग्रुप D की जॉब्स में 20% रिजर्वेशन दिया जाता है।

Ex servicemen reservation in Tamilnadu

तमिलनाडु में Exservicemen को ग्रुप D पोस्ट में 10% रिजर्वेशन मिलता है। फारेस्ट गार्ड में 10%, फारेस्ट वॉचर में 5% तथा NCC डिपार्टमेंट में 25% रिजर्वेशन का प्रावधान है। तमिलनाडु में रिटायर डिफेंस पर्सन को 53 वर्ष तक (SC, ST तथा OBC) ओर 48 वर्ष आयु तक (जनरल) छूट मिलती है।

Ex servicemen reservation in Goa

गोआ राज्य में Ex servicemen को ग्रुप C तथा ग्रुप D पोस्ट में 2% रिजर्वेशन दिया जाता है।

Ex servicemen reservation in Andhra Pradesh

आंध्र प्रदेश सरकार Ex servicemen को ग्रुप II B तथा ग्रुप D की सरकारी नोकरियो में 2% रिजर्वेशन देती है।
दोस्तो यह थी Statewise Ex servicemen Reservation details
रिजर्वेशन के अलावा भी राज्य सरकार अपने राज्य के Ex servicemen तथा उनके बच्चों के लिए अनेक वेलफेयर स्कीम चलाती है परन्तु जानकारी के अभाव के कारण सभी रिटायर्ड पर्सन Ex servicemen welfare scheme का लाभ नही उठा पाते है। हम आने वाली पोस्ट में प्रत्येक राज्य सरकार द्वारा Exservicemen welfare के लिए चलाई जाने वाली स्कीम के बारे में आपको बताएंगे।

यदि आप हमारी सभी पोस्ट को ईमेल के जरिये प्राप्त करना चाहते है तो नीचे दिए गए कॉलम में अपना ईमेल एड्रेस डालकर सब्सक्राइब का बटन दबाए ताकि हम आपको सभी पोस्ट ईमेल के जरिये भेज सके।

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

दोस्तो यदि यह जानकारी आपको अच्छी लगे तो फेसबुक तथा व्हाट्सएप्प ग्रुप पर अवश्य शेयर करे ताकि सभी Ex servicemen वेलफेयर स्कीम के बारे में जागरूक हो सके तथा मिलने वाले बेनिफिट का प्रयोग कर सके। जब भी आप हमारी पोस्ट को शेयर करते है तो हमे ओर अच्छी पोस्ट लिखने के लिए मोटिवेशन मिलता है। उम्मीद करते है कि आप इस पोस्ट को शेयर करके हमें फौजियो भाइयो की हेल्प करने में अवश्य मदद करेंगे।

जय हिंद जय भारत

4 thoughts on “Statewise Exservicemen reservation कोटे की पूरी जानकारी पढे”

  1. Pingback: ECHS Polyclinic में जॉब की योग्यता, सैलरी वेकैंसी की जानकारी - Fouji Adda

  2. महाराष्ट्र में क्लास I & II में ex servicemen को रिजर्वेशन नही मिलता है। ते ex servicemen महाराष्ट्र सरकार के ईस GR को बदलणे के लिये क्या objections कर सकता है या सरकार से request कर सकता है | तो ईसके लिये कोई procedure होगा …ईसके लिये क्या करना होगा can u plz Guide me ? My name is Ashish kumar from Maharashtra.

कमेंट करे