Indian army facility कौन कौन सी होती है जो सिविल में नहीं मिलती है ।




यदि आप भारतीय सेना जॉइन करने के लिए सोच रहे हो तो आप भारतीय सेना के जवानों को होने वाली परेशानियां तथा जवानों को मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानने के लिए काफी उत्सुक होंगे। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे Indian army facility के बारे में ।

Indian army Facility

1. CSD Canteen Facility

दोस्तो Indian army facility की बात करे तो सबसे पहले CSD canteen की फैसिलिटी आएगी क्योकि यह सुविधा केवल डिफेन्स परसन को ही मिलती है सेना में कार्यरत जवानों को CSD Canteen की सुविधा मिलती है। यह सुविधा सेना में सर्विंग तथा रिटायर्ड फौजियो को मिलती है। CSD Canteen से भारतीय सेना के जवान तथा उनके डिपेंडेंट्स घरेलू सामान खरीद सकते है। इस समान पर भारत सरकार टैक्स में छूट देती है जिससे यह समान फौजियो को काफी सस्ते दाम में मिलता है।

CSD Canteen में लगभग प्रत्येक दैनिक उपयोग का सामान उपलब्ध रहता है। CSD कैंटीन से जवान घरेलू सामान के अलावा इलेक्ट्रॉनिक जैसे फ्रीज, वाशिंग मशीन, फैन, वाटर फिल्टर्स, माइक्रो ओवन, बाइक तथा फोर व्हीलर तक खरीद सकते है। CSD कैंटीन से फोर व्हीलर खरीदने में जवानों को लगभग 70000 से 100000 तक की छूट मिलती है। ग्रोसरी तथा इलेक्ट्रॉनिक के अलावा जवानों को लिकर (शराब) भी कैंटीन से सस्ते दामो पर मिलती है इसके लिए उन्हें अपने लिकर कार्ड का इस्तेमाल करना होता है।



2. मेडिकल सुविधा (Medical Facility)

मेडिकल फैसिलिटी भारतीय सेना में जवानों को मिलने वाली सबसे बड़ी सुविधा है। इंडियन आर्मी जवानों को तथा उनके डिपेंडेंट्स ( पत्नी, बच्चे तथा माता-पिता) को मुफ्त में मेडिकल सुविधा मिलती है। भारतीय चिकित्सा सेवा (Army Medical Corps) भारतीय सेना के जवानों को यह सुविधा प्रदान करती है। रिटायर्ड होने के बाद जवानों तथा उनके डिपेंडेंट को ECHS (Exservicemen Contributory Health Scheme) के जरिये फ्री medical consultation, treatment & medicines उपलब्ध करवाई जाती है। मेडिकल सुविधा के अंतर्गत बड़ी से बड़ी बीमारी का इलाज मुफ्त में किया जाता है। यही कारण है कि फ्री ट्रीटमेंट की सुविधा सबसे ज्यादा बड़ी सुविधाओ में से है।

Indian army facility

3. Free Accomodation

भारतीय सेना में जवानों को free accomodation यानी रहने का स्थान मिलता है। जवानों को रहने के लिए पक्की बैरक्स जिनमे सभी सुविधाएं जैसे मेस, मनोरंजन कक्ष, gym की सुविधा, खेल का मैदान, स्पोर्ट्स का सामान, बैरक्स में कूलर, LED तथा जरूरी सामान उपलब्ध रहता है। peace area जवानो को married accomodation भी मिलता है जिसमे वो अपने परिवार के साथ रह सकते है। Married accomodation उपलब्ध न होने पर फौजी HRA (house rental allowance) क्लेम कर सकते है तथा सिविल एरिया में अपने परिवार के साथ रह सकते है इसके लिए उन्हें जरूरी अप्रूवल लेनी होती है। मैरिड accomodation के अलावा जवानों को फ्री राशन या राशन allowance मिलता है जो कि लगभग 3000/ मास होती है।

फील्ड एरिया में यह सब सुविधाएं उपलब्ध नही होती है। वह पर accomodation टेम्पररी ही रहता है।



4. रेलवे टिकट में छूट (Railway Concession)

प्रति वर्ष फ्री रेलवे वारंट indian army facility में से एक महत्वपूर्ण सुविधा है जो की सिविल में कर्मचारियों को नहीं मिलती है सेना में जवानों को यात्रा के दौरान टिकट के किराए में भी छूट मिलती है। सेना के जवान जो पीस एरिया में पोस्टेड रहते है उन्हें साल में एक बार AC III क्लास का फ्री रेलवे वारंट मिलता है जिससे वो अपने ड्यूटी स्टेशन से होम स्टेशन की AC III की रेलवे टिकट मुफ्त में बुक कर सकते है। यदि जवान अपने परिवार के साथ मैरिड एकोमोडेशन में रह रहा तो उसे परिवार के लिए भी फ्री रेलवे वारंट मिलता है।

वर्ष में एक फ्री रेलवे वारंट के अलावा तीन बार तक 40% का कन्सेशन वाउचर मिलता है जिससे उसे रेलवे टिकट में 40% कई छूट मिलती है।यदि जवान फील्ड एरिया में पोस्टेड रहता है तो उसे फ्री रेलवे वारंट दो मिलते है। यदि भारतीय सेना का जवान एक ड्यूटी स्टेशन से दूसरे ड्यूटी स्टेशन टेम्पररी ड्यूटी के लिए जाता है तो भी उसे फ्री ट्रैन टिकट मिलता है। फ्री रेलवे वारंट के अतिरिक्त railway mco quota भी रहता है जिसमे वो अपनी रेलवे टिकट बुक कर सकते है MCO quota के अतिरिक्त सोल्जर udchalo flight army के द्वारा फ्लाइट टिकट बुक करके 50% कन्सेशन प्राप्त कर सकते है



5. School Facility for Children

भारतीय सेना के जवानों को बच्चों की शिक्षा के लिए आर्मी पब्लिक स्कूल तथा केंद्रीय विद्यालय स्कूल की सुविधा मिलती है। आर्मी पब्लिक स्कूल तथा केंद्रीय स्कूल प्रत्येक कैंटोनमेंट में उपलब्ध रहते है तथा इन स्कूल में शिक्षा का स्तर काफी अच्छा रहता है। इन स्कूल में सिविल बच्चे भी एडमिशन ले सकते है परन्तु उनके लिए लिमिटेड सीट्स ही उपलब्ध रहती है तथा उन्हें ज्यादा फी देनी होती है। इस प्रकार यदि कोई आर्मी सोल्जर एक स्थान से दूसरे स्थान पोस्टिंग भी जाता है तो उसे बच्चों की शिक्षा के सम्बंध में कोई मुश्किल नही आती तथा वह नए पोस्टिंग स्टेशन में जाकर आसानी से बच्चों का एडमिशन कर सकता है।

1 thought on “Indian army facility कौन कौन सी होती है जो सिविल में नहीं मिलती है ।”

  1. Pingback: CSD Canteen smart card की 10 बातें जो आपको शायद नही पता होंगी। - Fouji Adda

कमेंट करे