डिफ़ेन्स पर्सन को मिलेगा वैलिड ग्रैजूएशन सर्टिफ़िकेट जो हर जॉब के लिए होगा वैलिड।

Graduation degree for defence person

इंडीयन आर्म्ड फ़ॉर्सेज़ को जोईन करते समय अधिकतर डिफ़ेन्स पर्सन की एजुकेशन कवलिफ़िकेशन 10th या 12th होती हैं। कुछ डिफ़ेन्स पर्सन तो सर्विस के दौरान डिसटेंस एजुकेशन प्रोग्राम के ज़रिए हायर एजुकेशन कम्प्लीट कर लेते हैं। अधिकांश अपनी आगे की एजुकेशन नही कर पाते हैं। हालाँकि रिटायरमेंट के समय डिफ़ेन्स फ़ॉर्सेज़ के द्वारा, गवेर्मेंट ओफ़ इंडिया के लेटर नम्बर 15012/8/82-Estt(D) dated 12/02/1986 के अनुसार स्पेशल ग्रैजूएशन सर्टिफ़िकेट इशू किया जाता हैं। परंतु बहुत सारी एजेन्सी या कम्पनी उसे ऐक्सेप्ट नही करती हैं क्योंकि वह सर्टिफ़िकेट किसी एजुकेशन इन्स्टिटूट के द्वारा नही दिया गया हैं।

जिसके कारण रिटायरमेंट के बाद डिफ़ेन्स पर्सन को एंप्ल्य्मेंट के लिए काफ़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ता हैं।

इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए केंद्रीय सैनिक बोर्ड ने एक MOU साइन किया हैं जिसके तहत रिटायर हुए डिफ़ेन्स पर्सन को वैलिड BA (HRM) सर्टिफ़िकेट मिलेगा जो सभी के द्वारा ऐक्सेप्टबल भी होगा।

ग्रैजूएशन सर्टिफ़िकेट डिटेल

केंद्रीय सैनिक बोर्ड नयी दिल्ली तथा आंध्र यूनिवर्सिटी ने एक MOU (Memorandum Of Understanding) साइन किया हैं जिसके तहत सभी एलिजिबल ESM को आंध्र यूनिवर्सिटी द्वारा BA in HRM( Human Resource Management) का सर्टिफ़िकेट इशू किया जाएगा। जो हर जॉब के लिए वैलिड होगा क्योंकि यह एक यूनिवर्सिटी द्वारा इशू किया जाएगा।

BA(HRM) के लिए योग्यता

  • ऐप्लिकेंट एक एक्स सर्विसमैन (ESM) होना चाहिए।
  • ऐप्लिकेंट 12वी या इंटर्मीडीयट पास होना चाहिए या उसके पास आर्मी स्पेशल सर्टिफ़िकेट ओफ़ एजुकेशन होना चाहिए जो रिटायरमेंट के समय डिफ़ेन्स पर्सन को दिया जाता हैं।
  • आर्म्ड फ़ॉर्सेज़ में कम से कम 15 वर्ष सर्विस की हो। इसके लिए वही ESM एलिजिबल हैं जिन्होंने 15 वर्ष सर्विस 1 जनवरी 2010 के बाद कम्प्लीट की हैं।
  • जो डिफ़ेन्स पर्सन केवल 10वी पास हैं उनके लिए राज्य सैनिक बोर्ड मार्क्स की डिटेल्स 5 वर्ष के लिए तैयार करेगा जिसमें 2 वर्ष, 12वी कक्षा के लिए तथा 3 वर्ष ग्रैजूएशन के लिए होंगे।

ग्रैजूएशन के लिए जरुरी डॉक्युमेंट्स

जो भी ESM इस स्कीम के तहत ग्रैजूएशन के लिए अप्लाई करना चाहता हैं वो नज़दीकी ज़िला सैनिक बोर्ड में निम्नलिखित डॉक्युमेंट्स के साथ कांटैक्ट करे।

मट्रिक पास ESM के लिए जरुरी डॉक्युमेंट्स

  • डिस्चार्ज सर्टिफ़िकेट।
  • पेन्शन पेमेंट ऑर्डर।

12वी पास ESM के लिए जरुरी डॉक्युमेंट्स

  • डिस्चार्ज सर्टिफ़िकेट।
  • पेन्शन पेमेंट ऑर्डर।
  • इंटरमीडीएट सर्टिफ़िकेट।

इसके साथ में एक ऐप्लिकेशन जो आपको ज़िला सैनिक बोर्ड में मिल जाएगी, उसको फ़िल करके, ऊपर दिए गए डॉक्युमेंट्स की 2 कॉपी के साथ ज़िला सैनिक बोर्ड में सबमिट करना हैं। ज़िला सैनिक बोर्ड ESM द्वारा सबमिट किए गए डॉक्युमेंट्स को वेरिफ़ाई करता हैं ओर राज्य सैनिक बोर्ड को फ़ॉर्वर्ड कर देता हैं। इसके बाद वर्ष में 2 बार जून तथा दिसम्बर के महीने में RSB ये डॉक्युमेंट्स आंध्र यूनिवर्सिटी को भेज देता हैं।

ग्रैजूएशन के लिए सेडयूल तथा प्रोसीज़र

MOU के अनुसार, डिफ़ेन्स पर्सन की असेस्मेंट दो आधार पर की जाएगी। एक तो सर्विस के डॉक्युमेंट्स के आधार पर ओर दूसरा एक ओरल टेस्ट के आधार पर।

सर्विस के लिए 70 मार्क्स हैं तथा 30 मार्क्स ओरल टेस्ट के लिए हैं।

  • टू इन्स्ट्रक्टर ग्रेड के लिए 65 – 70 मार्क्स हैं।
  • एक इन्स्ट्रक्टर ग्रेड के लिए 60 – 65 मार्क्स हैं।
  • यदि कोई इन्स्ट्रक्टर ग्रेड नही हैं तो मैक्सिमम 50 मार्क्स हैं।
  • ओरल टेस्ट के लिए 30 मार्क्स हैं जो की बोर्ड ओफ़ ऑफ़िसर द्वारा लिया जाता हैं जिसमें एक ESM होता हैं। यह बोर्ड भी डायरेक्टर, सैनिक वेलफ़ेयर द्वारा नियुक्त किया जाता हैं। ओरल टेस्ट में भी कंडिडेट के ऐप्टिटूड, पोंटेंशियल तथा अबिलिटी से स्म्ब्न्धित सवाल किए जाते हैं।
  • इसके लिए डिफ़ेन्स पर्सन को कोई भी रिटेन टेस्ट नही देना होता हैं।

अब बात करते हैं ऐप्लिकेशन जमा करने के सेडयूल के बारे में।

डिफ़ेन्स पर्सन ग्रैजूएशन के लिए ऐप्लिकेशन दो बार अप्लाई कर सकते हैं।

  1. 1 अप्रेल से 30 अप्रेल तक जिसकी सब कार्यवाही जून तक कम्प्लीट हो जाती हैं ओर मार्क शीट जून के महीने तक राज्य सैनिक बोर्ड आंध्र यूनिवर्सिटी में भेज देता हैं।
  2. वर्ष में दूसरी बार ESM 1 अक्तूबर से 30 अक्तूबर के बीच में अप्लाई कर सकते हैं। जिसका कम्प्लीट प्रॉसेस दिसम्बर तक हो जाता हैं ।

ग्रैजूएशन सर्टिफ़िकेट के लिए फ़ीस

इस सर्टिफ़िकेट के लिए डिफ़ेन्स पर्सन को कुल 12500 रुपए डिमांड ड्राफ़्ट के माध्यम से जमा करने होंगे। यह फ़ीस डिमांड ड्राफ़्ट के ज़रिए ओरल टेस्ट के बाद जमा करनी होगी। सभी डॉक्युमेंट्स आंध्र यूनिवर्सिटी में पहुचने के बाद वेरिफ़ाई किए जाएँगे। उसके पश्चात यूनिवर्सिटी ग्रैजूएशन सर्टिफ़िकेट रेस्पेक्टिव राज्य सैनिक बोर्ड को भेज देगी। जिसके बाद ग्रैजूएशन सर्टिफ़िकेट ESM को डिलिवर कर दिए जाएँगे।

जो डिफ़ेन्स पर्सन रिटायरमेंट के बाद जॉब करना चाहते हैं ओर जिनके पास ग्रैजूएशन डिग्री नही हैं। उनके लिए यह ग्रैजूएशन सर्टिफ़िकेट काफ़ी फ़ायदेमंद हो सकता हैं। परंतु जीके पास ऑल्रेडी ग्रैजूएशन की डिग्री हैं उनके इस सर्टिफ़िकेट को नही लेना चाहिए।

यदि इस न्यूज़ से स्म्ब्न्धित आपको कोई भी जानकारी चाहिए तो आप नीचे कॉमेंट करके पूछ सकते हैं।

यदि आप डिफ़ेन्स वेलफ़ेयर न्यूज़ से अप्डेट रहना चाहते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके फ़ौजी अड्डा आप डाउनलोड कर सकते हैं। टेलीग्राम ऐप में न्यूज़ प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करे

फ़ौजी अड्डा ब्लॉग का उदेशय डिफ़ेन्स पर्सन को वेलफ़ेयर स्कीम तथा अधिकारो के बारे में अवगत करना हैं। जो की फ़ौजी अड्डा टीम अच्छे से कर रही हैं। आपसे फ़ौजी अड्डा टीम उमीद करती हैं की आप भी न्यूज़ को Whatsapp ग्रूप में शेयर करे ताकि अधिक से अधिक डिफ़ेन्स पर्सन जागरूक हो सके। शेयर करने के लिए आप पोस्ट के अंत में दिए गए Share बटन पर क्लिक करके शेयर कर सकते हैं।

डिफ़ेन्स न्यूज़ ईमेल के ज़रिए प्राप्त करने के लिए अपना ईमेल डालकर सब्स्क्राइब का बटन अवश्य दबाए।

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

1 thought on “डिफ़ेन्स पर्सन को मिलेगा वैलिड ग्रैजूएशन सर्टिफ़िकेट जो हर जॉब के लिए होगा वैलिड।”

  1. Sandeep Singh

    Jo jwan DSC mei hai unki original discharge book DSC record ke pass hai vo kya karen

कमेंट करे

%d bloggers like this: