PLI Loan एप्लीकेशन फॉर्म भरकर कैसे PLI Loan ले।

Postal Life Insurance (PLI) डिफेंस पर्सन, पैरामिलिट्री तथा सिविलियन को लाइफ इंसोरेन्स की सुविधा देता है। लगभग सभी डिफेंस पर्सन सर्विस के दौरान एक PLI पालिसी करवा ही लेते है। PLI पालिसी का एक फायदा यह है कि इसका प्रीमियम प्रति महीने डिफेंस पर्सन की सैलरी से डिडक्ट हो जाता है। PLI पालिसी प्रीमियम जमा करने के लिए उन्हें पोस्ट आफिस जाने की आवश्यकता नही पड़ती है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि PLI बांड के इस्तेमाल से लोन भी लिया जा सकता है। इस पोस्ट में हम बात करेंगे कि कैसे PLI Loan के लिए अप्लाई करें।

(पोस्टल लाइफ इंसोरेन्स) PLI loan

  1. PLI loan लेने के लिए पोस्टल लाइफ इंसोरेन्स पालिसी होना आवश्यक है। केवल PLI पालिसी होल्डर ही यह लोन ले सकते है।
  2. PLI लोन लेने के लिए Whole life assurance की करेंसी कम से कम 3 वर्ष होनी चाहिए। दूसरे शब्दों में कहे तो PLI पालिसी को कम से कम 3 वर्ष होने चाहिए।
  3. पोस्टल लाइफ इंसोरेन्स द्वारा दिया जाने वाला लोन का अमाउंट PLI पालिसी में जमा की गई राशि पर निर्भर करता है। PLI लोन का अमाउंट नीचे टेबल में दिया गया है।
    पालिसी का समयPLI पालिसी का अमाउंट % जिस पर लोन मिलेगा
    4 वर्ष से 7 वर्ष60%
    7 वर्ष से 12 वर्ष80%
    12 वर्ष से अधिक90%
  4. जैसा कि ऊपर टेबल में दिया गया है यदि PLI policy में प्रीमियम जमा करते हुए 4 वर्ष से 7 वर्ष हो गए है तो पालिसी में जमा राशि का 60% तक लोन के रूप में लिया जा सकता है।
  5. यदि PLI पालिसी 7 वर्ष से 12 वर्ष तक प्रीमियम भरा है तो सरेंडर वैल्यू का 80% तथा 12 वर्ष से अधिक प्रीमियम भरने पर सरेंडर वैल्यू का 90% तक लोन के रूप में लिया जा सकता है।
  6. PLI loan देते समय PLI द्वारा एप्लिकेंट के PLI बांड को गारंटी के तौर पर रखा जाता है तथा लोन की राशि का भुगतान करने पर पालिसी बांड को वापिस एप्लिकेंट को दे दिया जाता है।

PLI loan Form & Procedure

  • PLI Loan लेने के लिए सबसे पहले नजदीकी पोस्ट आफिस में जाकर एक सेविंग एकाउंट ओपन करना होता हैं।
  • उसके पश्चात PLI लोन फॉर्म भरकर PLI बांड के साथ नजदीकी पोस्ट आफिस में सबमिट करना होता है।
  • PLI लोन फॉर्म भरने के लिए आप पोस्ट आफिस स्टाफ की मदद ले सकते है।
  • PLI बांड की सहायता से पोस्ट आफिस स्टाफ मिलने वाले लोन का अमाउंट निकालते है तथा सभी जरूरी फॉर्मेलिटी करते है। PLI Loan Form नीचे फ़ोटो में दिया गया है
  • PLI Loan Form
  • ऊपर दिया गया PLI लोन फॉर्म भरने के पश्चात PLI पालिसी बांड के साथ पोस्ट आफिस में सबमिट करना होता है।
  • PLI Loan application Form L1-35 होता है। PLI Loan Application Form यहां क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है।

Interest rate

PLI लोन पर इंटरेस्ट रेट 10% लगता है जो कि प्रत्येक 6 महीने में भरना होता है। समय पर इंटरेस्ट ना भरने पर पेनलिटी भी लगती है।

PLI loan को कभी भी पोस्ट आफिस में जाकर पार्शियल या फुल्ली पे किया जा सकता है। loan की पेमेंट होने के पश्चात एप्लिकेंट को पालिसी बांड वापिस एड्रेस पर भेज दिया जाता है। PLI Loan की पेमेंट होने के एक वर्ष पश्चात दोबारा लोन लिया जा सकता है।

यह भी पढ़े

PLI पालिसी को कैसे ट्रांसफर या बंद करे

दोस्तो यह थी PLI Loan से सम्बंधित पूरी जानकारी। यदि इससे सम्बंधित आपको ओर कोई भी जानकारी चाहिए तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है।

जय हिंद जय भारत

कमेंट करे