Udchalo लेकर आया डिसएबल सोल्जर के लिए खुशी का उपहार

Udchalo initiative for disable soldier




भारतीय सैनिकों के लिए सभी एयरलाइन्स कंपनियां बेस फेयर में 50% डिस्काउंट देती है। udchalo सभी एयरलाइन्स के defence quota flight ticket के प्राइस कम्पेयर करके दिखाता है। udchalo भारतीय सेना तथा पैरामिलिटरी फोर्सेज के लिए फ्लाइट टिकट बुक करने का एक बहुत अच्छा प्लेटफार्म है। हाल ही में udchalo ने डिसएबल सोल्जर के लिए बहुत अच्छी पहल की शुरुआत की है। इस पहल के अंतर्गत udchalo कंपनी डिसएबल सोल्जर को ट्रेनिंग देगी तथा रोजगार मुहैया कराएगा। आइए बात करते है विस्तार से।

Udchalo scheme for disable soldier

Udchalo ने डिसएबल सोल्जर को आत्म निर्भर बनाने के लिए उन्हें रोजगार देने का काम शुरू किया है। यह स्कीम आर्मी परप्लेजिक रिहैबिलिटेशन सेन्टर से शुरू की गई है। आर्मी परप्लेजिक रिहैबिलिटेशन सेन्टर मोहाली पंजाब में स्थित है जहां पर वुंडेड सोल्जर तथा डिसेबल्ड सोल्जर को रिहैबिलिटेशन का कार्य होता है। उद्चलो इस रिहैबिलिटेशन सेन्टर से जवानों को ट्रेनिंग देता है तथा उसके पश्चात udchalo कंपनी में ही उन्हें रोजगार दिया जाता है।

जैसा कि हमने बताया udchalo डिफेंस पर्सन तथा पैरामिलिटरी सोल्जर को डिस्काउंट वाली एयर टिकट आसानी से मुहैया कराता है तो डिसएबल सोल्जर को कंपनी में उनकी स्किल अनुसार काम दिया जाता है। udchalo में ट्रेनिंग के पश्चात उन्हें प्रति दिन 2 घण्टे की शिफ्ट में काम करना होता है तथा उन्हें प्रति महीने 5000 रुपये की सैलरी दी जाती है।



Udchalo कंपनी में काम करते समय उन्हें सर्विंग सोल्जर के साथ मे बात करने का मौका मिलता है जिससे उनमें पर्पज इन लाइफ की भावना आती है। इस स्कीम का उदघाटन चीफ आफ स्टाफ आफ वेस्टर्न कमांड लेफ्टिनेंट जनरल पी एम बाली AVSM, VSM के द्वारा 6 जून को किया गया है। रिहैबिलिटेशन सेन्टर मोहाली के 8 रेजिडेंट ने उद्चलो में काम करना शुरू भी कर दिया है।

Sainik udaan app download करके कैसे डिफेंस कोटा फ्लाइट टिकट बुक करें।

दोस्तो udchalo कंपनी के इस इनिशिएटिव का स्वागत करते है तथा यह स्कीम अन्य कंपनियों को भी देश की रक्षा करने वाले जवानों के हितों के बारे में इस प्रकार की स्कीम चलाने के लिए प्रेरित करती है।

जय हिंद जय भारत

3 thoughts on “Udchalo लेकर आया डिसएबल सोल्जर के लिए खुशी का उपहार”

  1. Sir..i am ex man. & disable soldier. My education is Post graduate …i wanted join this.. In alwar cantt

  2. Sharma chhailbihari Madanmohan

    Sir salary ie 5000/- pm is not enough to a family member person, if there is any other job for which salary is being paid out to ex servicemen atleast 30-35 thousand with all admissible allowances for 8 hrs any where in gujarat, please inform. Thanking u very much sir

कमेंट करे

%d bloggers like this: