डिफ़ेन्स फ़्लाइट टिकट बुकिंग ऐप फ़ौजी उड़ान रिव्यू।

Fauji Udan Flight ticket booking

डिफ़ेन्स पर्सन सर्विस के दौरान अलग अलग स्थानो पर ट्रैवल करता हैं। इसलिए उसे ट्रेन रेज़र्वेशन या फ़्लाइट टिकट बुकिंग की आवश्यकता पड़ती हैं। ट्रेन टिकट प्राइस फ़िक्स होता हैं परंतु फ़्लाइट टिकट प्राइस डायनामिक होता हैं। यानी जल्दी जल्दी चेंज होता रहता हैं। इसलिए बहुत बार फ़्लाइट टिकट बुकिंग में डिफ़ेन्स पर्सन को हाई प्राइस भी पे करने पड़ते हैं। अधिकतर समय डिफ़ेन्स पर्सन फ़्लाइट टिकट की LTC भी क्लेम नही कर पाते हैं।

डिफ़ेन्स पर्सन के लिए फ़्लाइट टिकट बुकिंग के काफ़ी ऑप्शन मार्केट में अवलेबल हैं। परंतु आज हम एक अन्य फ़्लाइट टिकट बुकिंग ऐप के बारे में बात करेंगे। इस ऐप का नाम हैं फ़ौजी उड़ान।

फ़ौजी उड़ान ऐप

जैसा कि नाम से ही पता चलता हैं यह ऐप केवल डिफ़ेन्स पर्सन को फ़्लाइट टिकट बुकिंग की सर्विस देने के लिए ही बनाई गयी हैं।इस ऐप में डिफ़ेन्स पर्सन, मिलिट्री कोटा के तहत फ़्लाइट टिकट बुक कर सकते हैं। आप की जानकारी के लिए बता दे कि लगभग सभी एयरलाइन कम्पनी जैसे एयर इंडिया, इंडिगो, स्पाइस जेट, गो एयर, गो फ़र्स्ट, विस्तारा इत्यादि डिफ़ेन्स पर्सन को बेस फ़ेयर में 50% डिस्काउंट देती हैं। यह डिस्काउंट सभी सर्विंग डिफ़ेन्स पर्सन, रिटायर डिफ़ेन्स पर्सन, डिपेंडेंट्स तथा पैरामिलिट्री पर्सन को फ़्लाइट बुकिंग में मिलता हैं।

मिलिट्री डिस्काउंट के अतिरिक्त फ़ौजी उड़ान ऐप में आप फ़्लाइट टिकट के नोर्मल प्राइस भी चेक कर सकते हैं जिसमें मिलिट्री कोटा इंक्लूड नही होता हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि कई बार सिविल टिकट प्राइस, मिलिट्री कोटे के प्राइस से भी कम होता हैं। क्योंकि एयरलाइन कंपनिया सिविल कस्टमर को एक्स्ट्रा डिस्काउंट देती हैं जो कि डिफ़ेन्स कोटे में लागू नही होता हैं। इसलिए सिविल फ़्लाइट टिकट प्राइस, डिफ़ेन्स कोटे की टिकट प्राइस से भी कम हो जाता हैं। फ़्लाइट टिकट बुक करते समय दोनो प्राइस कंपेयर करके ही टिकट बुक करे।

कन्वीन्यन्स फ़ीस

मिलिट्री डिस्काउंट डिफ़ेन्स पर्सन को लगभग सभी ट्रैवल ऐप में मिलता हैं। परंतु इसके अलावा ट्रैवल कम्पनी फ़्लाइट टिकट बुकिंग के लिए कन्वीन्यन्स फ़ीस चार्ज करती हैं जो की फ़्लाइट टिकट प्राइस से अलग होती हैं। कन्वीन्यन्स फ़ीस सभी ट्रैवल ऐप की अलग अलग होती हैं।

आमतौर पर यह कन्वीन्यन्स फ़ीस 250 रुपए से 300 रुपए / पर्सन/ टिकट होती हैं। उदाहरण के लिए यदि आप 10000 देकर 3 फ़्लाइट टिकट बुक करते हैं तो आप को 250 रुपए पर टिकट के अनुसार 750 रुपए कन्वीन्यन्स फ़ीस पे करनी होती हैं। यदि आप 10000 रुपए में 1 टिकट बुक करते हैं तो आपको सिर्फ़ 250 रुपए कन्वीन्यन्स फ़ीस ट्रैवल ऐप को पे करनी होती हैं।

परंतु फ़ौजी उड़ान ऐप में ऐसा नही हैं। फ़ौजी उड़ान डिफ़ेन्स पर्सन को /पर्सन/टिकट के अनुसार कन्वीन्यन्स फ़ीस चार्ज नही करती हैं। यह ऐप टिकट प्राइस के अनुसार डिफ़ेन्स पर्सन से कन्वीन्यन्स फ़ीस चार्ज करती हैं जो आमतौर पर 3% के आसपास होती हैं।

यदि आप फ़ौजी उड़ान ऐप से 10000 रुपए में 3 टिकट बुक करते हैं तो कन्वीन्यन्स फ़ीस लगभग 300 रुपए के आसपास रहेगी जो की /पर्सन/टिकट की तुलना में बहुत कम हैं।

इसी प्रकार सिंगल टिकट में होता हैं। 3000 रुपए में सिंगल टिकट के लिए कन्वीन्यन्स फ़ीस 250 रुपए से 300 रुपए पे करते हैं जबकि फ़ौजी उड़ान ऐप में 3% – 4% के अनुसार लगभग 100 रुपए पे करने होते हैं।

कैन्सेलेशन करते समय भी कैन्सेलेशन फ़ीस होती हैं। कैन्सल करते समय भी आप इसी प्रकार पैसे सेव कर सकते हैं।

फ़ौजी उड़ान अभी गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं। इसके अलावा आप फ़ौजी उड़ान वेब्सायट से भी टिकट बुक कर सकते हैं।

Fouji Udan

फ़ौजी उड़ान ऐप डाउनलोड करने के लिए आप नीचे दिए गए बटन पर भी क्लिक कर सकते हैं।

फ़ौजी उड़ान कस्टमर सर्विस

कोई भी ऑनलाइन सर्विस लेने से पहले कस्टमर सर्विस ज़रूर जाँच लेनी चाहिए। यदि किसी कारण फ़्लाइट कैन्सल करनी पड़े या रीसेडुल करनी पड़े तो परेशानी ना हो। फ़ौजी उड़ान ऐप डिफ़ेन्स पर्सन को 2 प्रकार के सपोर्ट प्रदान करती हैं।

  • Call Support – डिफ़ेन्स पर्सन टिकट बुकिंग से पहले, बुकिंग के दौरान या टिकट बुकिंग के बाद 7406631234 & 7406671234 पर कॉल करके टिकट बुकिंग से स्म्ब्न्धित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • Email Support – फ़ौजी उड़ान ऐप को आप ईमेल के द्वारा भी कांटैक्ट कर सकते हैं। ईमेल सपोर्ट के लिए डिफ़ेन्स पर्सन faujiudaan@gmail.com & etickets@faujiudan.in पर ईमेल कर सकते हैं।

दोस्तों यह थी फ़ौजी उड़ान ऐप के बारे में जानकारी। फ़्लाइट प्राइस तो सब ट्रैवल ऐप में एक समान ही होते हैं परंतु कन्वीन्यन्स फ़ीस में आप काफ़ी पैसे सेव कर सकते हैं। स्पेशली तब जब आप फ़ैमिली के साथ ट्रैवल करते हैं। उस समय /पर्सन/टिकट के हिसाब से कन्वीन्यन्स फ़ीस काफ़ी अधिक हो जाती हैं।

यदि आपको इस न्यूज़ से स्म्ब्न्धित कोई भी जानकारी चाहिए तो आप नीचे कॉमेंट सेक्शन में कॉमेंट कर सकते हैं

टेलीग्राम द्वारा डिफ़ेन्स वेलफ़ेयर न्यूज़ प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करे।

4 thoughts on “डिफ़ेन्स फ़्लाइट टिकट बुकिंग ऐप फ़ौजी उड़ान रिव्यू।”

  1. फौजी अड्डा एप और फौजी उड़ान एप दोनों ही बहुत अच्छा हैं अगर फौजी भाई सभी उपयोग करें बहुत ही फायदेमंद है इन जपों के बहुत सारे लोगों को जानकारी नहीं है
    मुझे भी एक महिना पहेली जानकारी मिली वह भी लोकेन्द्रसिंह साहब के वीडियो में दिखाया गया था आप का इस मेहनत को हर कोई सैनिक इस्तेमाल करें तो बहुत ही फायदेमंद होंगे आप को और आपके साथ काम करने वाली टीम को बहुत बहुत धन्यवाद सार
    जयहिंद जयभारत

  2. I being a non Hindi reader, unable to go through details available. Kindly post English version also otherwise it is of no use for people like me

  3. Hans Raj Bajiya

    क्या यह सुविधा पेंशनर और उनकी फैमिली को भी मिलेगी या हाजीर नौकरी वाले को ही मिलेगी

कमेंट करे

%d bloggers like this: