Pension commutation कैसे होता है तथा कम्युटेशन में लाभ या नुकसान

March 12, 2019 8 By Admin




डिफेंस पर्सन को रिटायरमेंट के समय एक लम्प सम अमाउंट मिलता है जो कि उसे रिटायरमेंट के पश्चात सेटल होने में काफी मददगार होता है। रिटायरमेंट के समय डिफेंस पर्सन को पेंशन, सर्विस ग्रचुइटी, AFPP फण्ड, pension commutation, आर्मी ग्रुप इंसोरेंस फण्ड (AGI), लीव एनकेशमेंट तथा दूसरे एडजस्टमेंट का पैसा मिलता है। defence Pension commutation रिटायरमेंट के समय ऑप्शनल होता है। डिफेंस पर्सन अपनी पेंशन का 50% तक commute कर सकते है। इस पोस्ट में हम बात करेंगे Defence pension commutation के बारे में बात करेंगे।

रिटायरमेंट के समय डिफेंस पर्सन के सामने सबसे महत्वपूर्ण सवाल यह होता है कि वह अपनी पेंशन का 50% commute करे या नही। डिफेंस पर्सन को 50% पेंशन कंम्यूट करने में फायदा है या नही इसी के बारे में हम डिटेल से बताएंगे।

Defence pension commutation

डिफेंस पर्सन अपनी बेसिक पेंशन का 50% कम्युट कर सकते है। सर्विस पेंशन रिटायरमेंट के समय बेसिक पे + MSP + क्लास पे + X ग्रुप पे का 50% होती है तथा पेंशन पर रिटायरमेंट के समय Dearness Allowance (महंगाई भत्ता) मिलता है

Commutation of Pension

उदाहरण के तौर पर यदि डिफेंस पर्सन की बेसिक पे 40000 रुपये है ओर क्लास पे 300 रुपये है तो उसकी सर्विस पेंशन की कैलकुलेशन इस प्रकार से होगी

40000 + 5200 + 300 ÷ 2

= 45500 ÷ 2 = 22750 रुपये

इस पेंशन पर डिफेंस पर्शन को DA भी मिलता है।



अब बात करते है Pension commutation formula बारे में। पेंशन कम्युटेशन निकालते समय DA (महंगाई भत्ता) उसमें नही जोड़ा जाता है। मान कर चलिए defence pension का 50% डिफेंस पर्सन कंम्यूट करता है तो उसकी कम्युटेशन में प्रति महीना कटने वाली राशि इस प्रकार है:-

22750 ÷ 2 = 11375 रुपये

यानी डिफेंस पर्सन को कम्युटेशन में 11375 रुपये प्रति महीना 15 वर्ष तक देने होंगे। 15 वर्ष में जमा होने वाली राशि इस प्रकार है।

11375 X 12 months X 15 years = 20,47500 रुपये

डिफेंस पर्शन को पेंशन में उस समय जो DA होगा वो भी मिलता है तथा महंगाई भत्ता फुल पेंशन पर मिलता है यानी उसे महंगाई भत्ता 22750 रुपये पर मिलेगा। मान कर चलिए रिटायरमेंट के समय महंगाई भत्ता 10% है तो पेंशन पर महंगाई भत्ता इस प्रकार होगा।

फुल पेंशन X महंगाई भत्ता ÷ 100

22750 X 10 ÷ 100 = 2275 रुपये

50% कम्युटेशन के बाद मिलने वाली कुल पेंशन होगी

11375 + 2275 = 13650 रुपये

दोस्तो अभी हमने देखा कि पेंशन कम्युटेशन में प्रति महीना कितने पैसे कटते है तथा कम्युटेशन के पश्चात डिफेंस पर्सन को कितनी पेंशन मिलती है। अब हम बात करेंगे कि 50% कम्युटेशन करने पर रिटायरमेंट के समय एक साथ कितनी राशि मिलती है तथा कम्युटेशन करने में फायदा है भी या नही।



यह सब कैलकुलेशन करते समय हम ऊपर बताई गई पेंशन को ही उदाहरण के तौर पर लेंगे।

यदि आप रिटायरमेंट होने वाले है तथा आपको मिलने वाली डिफेंस पेंशन कैलकुलेट करना चाहते है तो डिफेंस पर्सन पेंशन कैलकुलेटरका इस्तेमाल करके अपनी पेंशन प्राप्त कर सकते है।

Pension Commutation Formula

ऊपर कैलकुलेशन से हमने देखा कि 50% पेंशन कम्युटेशन करने पर डिफेंस पर्सन को 15 वर्ष में कुल 2047500 रुपये जमा करने पड़ते है। अब बात करते है कि रिटायरमेंट के समय डिफेंस पर्सन को कम्युटेशन करने पर पैसे कितने मिलते है।

इसके लिए Pension commutation Formula होता है जिससे हमें कम्युटेशन से मिलने वाली राशि का पता चलता है। Pension Commutation Formula इस प्रकार है।

50% of pension X 12 X Purchase value on the age next birthday

Commutation Formula में purchase value बहुत महत्वपूर्ण है। परचेस वैल्यू की टेबल नीचे फ़ोटो में दी गयी है। परचेस वैल्यू में रिटायरमेंट के समय अगले जन्मदिन की आयु ली जाती है। यदि आप 35 वर्ष के होने के बाद रिटायर हो रहे है तो परचेस वैल्यू 36 वर्ष की ली जाएगी।

pension commutation formula

इस कम्युटेशन फॉर्मूले से हम दो डिफेंस पर्शन को मिलने वाली कम्युटेशन राशि निकालेंगे। एक डिफेंस पर्शन जो 35 वर्ष की आयु में रिटायर होता है तथा एक डिफेंस पर्सन जो 50 वर्ष की आयु में रिटायर होता है उसके पश्चात ही हमे पता चलेगा कि पेंशन कम्युट करने में फायदा है या नही। चलिए Pension Commutation Formula में वैल्यू रखते है।

35 वर्ष की आयु में रिटायर होने वाले व्यक्ति की कम्युटेशन राशि =

11375 X 12 X 9.136 (36 वर्ष की परचेस वैल्यू)

= 1247064 रुपये

50 वर्ष की आयु में रिटायर होने वाले व्यक्ति की कम्युटेशन राशि =

11375 X 12 X 8.808 (51 वर्ष की परचेस वैल्यू)

= 1202292 रुपये

ऊपर दी गयी commutation pension की राशि से सपष्ट है कि दो व्यक्ति समान पेंशन (11375 रुपये) 15 वर्ष के लिए कम्युट करते है परन्तु जो व्यक्ति 35 वर्ष की आयु में रिटायर हो रहा है उसे 1247064 रुपये मिल रहे है जबकि 50 वर्ष की आयु में रिटायर होने वाले व्यक्ति को 1202292 रुपये मिल रहे है।



इस कैलकुलेशन से एक चीज स्पष्ट है कि कम उम्र में रिटायर होने वाले डिफेंस पर्सन को पेंशन कम्युटेशन में अधिक फायदा है। अब बात करते है Pension Commutation benefits के बारे में।

Benefits of Pension Commutation

  1. पेंशन कम्युटेशन का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको एक साथ एक बड़ा अमाउंट मिल जाता है जिसका प्रयोग आप अपने बिज़नेस में, घर बनाने में, बच्चों की एजुकेशन इत्यादि में कर सकते है।
  2. पेंशन कम्युटेशन में मिलने वाली राशि tax free होती है यानी उस राशि पर आपको कोई टैक्स नही लगता है। मान कर चलिए आप 35 वर्ष की उम्र में रिटायर होते है और पेंशन कंम्यूट नही करते है तथा फुल पेंशन लेते है। 35 वर्ष की आयु में रिटायर होने वाले Ex servicemen दूसरी सरकारी नॉकरी के लिए जरूर कोशिश करते है इस सिचुएशन में आपकी फुल पेंशन तथा दूसरी सैलरी मिलाकर आप टैक्स के दायरे में अवश्य आ जाएंगे और प्रति वर्ष आपको टैक्स भरना पड़ेगा। इसलिए Pension Commutation के द्वारा आप tax benefits का फायदा भी उठा सकते है।
  3. पेंशन कम्युटेशन का तीसरा फायदा इसका रिस्क फैक्टर है। यदि Ex servicemen जिसने पेंशन कंम्यूट की है उसकी किसी कारणवश मृत्यु हो जाती है तो उसका बकाया कम्युटेशन राशि माफ हो जाती है और उसे बची हुई रकम भरने की आवश्यकता नही होती है।
  4. पेंशन कम्युटेशन पर मिलने वाली राशि पर सरकार 8% इंटरेस्ट चार्ज करती है जो कि होम लोन, पर्सनल लोन तथा ऑटो लोन की तुलना में कम होता है। यदि आपका इनमें से कोई लोन है तो आप कम्युटेशन राशि से उसकी भरपाई करके फायदा उठा सकते है।
  5. Premature रिटायरमेंट लेने वाले डिफेंस पर्सन रिटायर होने के बाद दूसरी सरकारी नॉकरी के लिए प्रयास करते है तथा जब वो दूसरी नॉकरी भी खत्म करके रिटायर होने के पास होते है तो उनकी कम्युटेशन की 15 वर्ष की अवधि भी समाप्त हो चुकी होती है तथा उन्हें फुल पेंशन मिलना शुरू हो जाती है। 15 वर्ष के कम्युटेशन के दौरान जब उन्हें कम पेंशन मिलती है तब उनका खर्च दूसरी सैलरी से भी चल सकता है।




पेंशन कम्युटेशन के नुकसान

  1. यदि आपकी रिटायरमेंट के समय आयु 50 वर्ष या उससे अधिक है तो आपको 35 वर्ष की आयु में रिटायर होने वाले डिफेंस पर्सन की तुलना में पेंशन कम्युटेशन में नुकसान है। यह नुकसान JCO तथा अन्य रैंक में 50000 से लेकर 70000 रुपये तक हो सकता है। यानी premature retirement लेने वाले जवान को पेंशन कम्युटेशन में अधिक फायदा है।
  2. रिटायरमेंट के पश्चात यदि आपके पास कोई बड़ा खर्च नही है या आपके पास कोई इन्वेस्टमेंट प्लान नही है और आप इस कम्युटेशन राशि को FD (Fixed Deposit) में डालना चाहते है जिसमे लगभग 6% इंटरेस्ट मिलता है। इस कंडीशन में भी आपको नुकसान है क्योंकि पेंशन कम्युटेशन में आपको 8% इंटरेस्ट लगता है।

पेंशन कम्युटेशन के लिए योग्यता

  1. रिटायरमेंट के समय डिफेंस पर्सन पेंशन के लिए एलिजिबल होना चाहिए।
  2. उसके ऊपर कोई भी जुडिशल केस नही होना चाहिए।
  3. पेंशन कम्युटेशन क्लेम रिटायरमेंट से पहले या रिटायरमेंट के एक वर्ष बाद तक सबमिट होना चाहिए। रिटायरमेंट के एक वर्ष बाद पेंशन कम्युटेशन क्लेम करने के लिए मेडिकल सर्टिफिकेट सबमिट करना होता है।

पेंशन कम्युटेशन में 8% इंटरेस्ट लगता है तथा 15 वर्ष तक 50% पेंशन कंम्यूट होती रहती है। 15 वर्ष के पश्चात Ex servicemen को फुल पेंशन मिलना शुरू हो जाती है। इस पोस्ट में पेंशन कम्युटेशन से सम्बंधित सभी जानकारी कवर हो चुकी है तथा premature रिटायरमेंट जाने वाले डिफेंस पर्सन को Pension commutation में अधिक फायदा होता है।

यह भी पढ़े

डिफेंस पेंशन की कम्पलीट जानकारी, लेटेस्ट न्यूज़ के साथ

डिफेंस पर्सन वेलफेयर से सम्बंधित न्यूज़ प्राप्त करने के लिए अपना ईमेल एड्रेस नीचे डालकर सब्सक्राइब का बटन अवश्य दबाए ताकि हमारी आने वाली सभी पोस्ट आपको ईमेल के द्वारा भेजी जा सके।

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

यह जानकारी कैसी लगी कमेंट करके अवश्य बताये तथा फेसबुक और व्हाट्सएप्प ग्रुप पर अवश्य शेयर करे।

जय हिंद जय भारत

Source – pension portal

Share with friends
  • 383
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    383
    Shares