डिफ़ेन्स पर्सन के लिए क्रेडिट कार्ड के फ़ायदे तथा नुक़सान। 

credit card for defence person

इससे पहली पोस्ट में हमने डिटेल में बताया था कि क्रेडिट कार्ड क्या होता हैं और कैसे काम करता हैं।  साथ में यह भी बताया था कि क्रेडिट कार्ड में यूज़र को क्या क्या चार्ज देने होते हैं। यदि आपने वह पोस्ट अब तक नही पड़ी हैं तो आप यहाँ क्लिक करके वह पोस्ट पढ़ सकते हैं।  वह पोस्ट पढ़ने के बाद ही आप समझ पाओगे की क्रेडिट कार्ड बनाने में फ़ायदा हैं या नुक़सान। पहले बात करते हैं क्रेडिट कार्ड के फ़ायदे के बारे में।

क्रेडिट कार्ड के फ़ायदे

  1. क्रेडिट लिमिट – क्रेडिट कार्ड में यूज़र को क्रेडिट लिमिट मिलती हैं जिसका इस्तेमाल वह शॉपिंग के अलावा इमर्जन्सी सिचूएशन में भी कर सकता हैं। क्रेडिट लिमिट पर 45- 50 दिन तक कोई इंट्रेस्ट या एक्स्ट्रा चार्ज भी नही देना होता हैं। यदि डिफ़ेन्स पर्सन की बात करे जिसकी सैलरी 40000 रुपए हैं उसे आसानी से 60K – 70K तक की क्रेडिट लिमिट मिल जाती हैं। यदि क्रेडिट स्कोर अच्छा हैं तो यह लिमिट 1 लाख रुपए से भी ज़्यादा हो सकती हैं। जैसे जैसे यूज़र क्रेडिट कार्ड यूज करता हैं तथा समय पर क्रेडिट कार्ड का बिल पे करता हैं तो यह लिमिट भी बड़ती जाती हैं। क्रेडिट कार्ड का यही सबसे बड़ा फ़ायदा हैं कि यूज़र को एक अच्छा अमाउंट फ़्री ओफ़ इंट्रेस्ट मिल जाता हैं जिसे वह अपनी ज़रूरत के मुताबिक़ यूज कर सकता हैं।
  2. कोमपलिमेंट्री इंसोरेंस कवर – क्रेडिट कार्ड कम्पनी क्रेडिट कार्ड होल्डर को पर्सनल ऐक्सिडेंट इंसोरेंस कवर, ट्रैवल इंसौरैंस तथा परचेज प्रटेक्शन जैसी सुविधा देते हैं। क्रेडिट कार्ड 2 लाख से 20 लाख तक का पर्सनल ऐक्सिडेंट इंसोरेंस कवर देते हैं। इंसोरेंस कवर जैसी फ़ैसिलिटी सभी क्रेडिट कार्ड में नही मिलती हैं। इसलिए क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करते समय यह ज़रूर पता करे की उस क्रेडिट कार्ड में यह सुविधा मिलती हैं या नही। बहुत अधिक क्रेडिट कार्ड यूज़र को इंसोरेंस कवर जैसी फ़ैसिलिटी का पता ही नही होता हैं।
  3. डिस्काउंट – डिफ़ेन्स पर्सन के लिए क्रेडिट कार्ड इसलिए अधिक फ़ायदेमंद हो जाता हैं क्योंकि वह क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके आसानी से फ़्लाइट टिकट, ऑनलाइन शॉपिंग तथा अन्य ऑनलाइन सर्विस में डिस्काउंट प्राप्त कर सकता हैं। क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने पर 5% से 15% तक का डिस्काउंट मिल जाता हैं। यह डिस्काउंट अन्य डिस्काउंट से एक्स्ट्रा होता हैं। क्योंकि डिफ़ेन्स पर्सन वर्ष में कम से कम 2 – 3 बार फ़्लाइट में अवश्य ट्रैवल करता हैं फ़्लाइट टिकट बुक करते समय क्रेडिट कार्ड का यूज करके डिस्काउंट का फ़ायदा लिया जा सकता हैं। उदाहरण के तौर पर यदि डिफ़ेन्स पर्सन वर्ष में 3 बार फ़्लाइट टिकट बुक करता हैं जिसकी कोस्ट 15000 रुपए होती हैं। यदि उसे क्रेडिट कार्ड पर 10% डिस्काउंट भी मिलता हैं तो वह 1500 रुपए सेव कर सकता हैं। इसी प्रकार कुछ कार्ड में पेट्रोल तथा डीज़ल में कैशबैक, रिवार्ड पोईँट तथा डिस्काउंट देते हैं। उदाहरण के लिए BPCL SBI क्रेडिट कार्ड पर 4.25% वैल्यूबैक मिलता हैं जिससे 100 रुपए का ओयल 95.75 रुपए का पड़ता हैं। इसके अलावा ऑनलाइन शॉपिंग कम्पनी तथा रेस्टौरेंट भी क्रेडिट कार्ड पर डिस्काउंट देते हैं।
  4. रिवार्ड पोईँट – जब भी कोई क्रेडिट कार्ड यूज़र क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करता हैं तो उसे कुछ रिवार्ड पोईँट मिलते हैं। रिवार्ड पोईँट का इस्तेमाल करके ऑनलाइन शॉपिंग या पार्ट्नर स्टोर से प्रोडक्ट परचेज किए जा सकते हैं। हर एक क्रेडिट कार्ड में रिवार्ड पोईँट का सिस्टम भी अलग अलग होता हैं तथा हर बैंक के रिवार्ड पोईँट की वैल्यू भी अलग अलग होती हैं। यदि आप ऑनलाइन शॉपिंग अधिक करते हैं तो ये रिवार्ड पोईँट काफ़ी फ़ायदेमंद हो सकते हैं। उदाहरण के लिए SBI बैंक के एक रिवार्ड पोईँट की वैल्यू 25 पैसे हैं। यदि एक वर्ष में आपके क्रेडिट कार्ड में 10000 रिवार्ड पोईँट होते हैं तो उनकी वैल्यू 2500 रुपए के बराबर होगी।
  5. क्रेडिट स्कोर – जब भी कोई यूज़र क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करता हैं तथा समय पर उसकी पेमेंट करता हैं तो उसके क्रेडिट स्कोर में इमप्रुवमेंट होती हैं। क्रेडिट स्कोर अच्छा होने से लोन आसानी से तथा कम इंट्रेस्ट रटे पर मिल जाता हैं। यदि आपको क्रेडिट स्कोर के बारे में जानकारी नही हैं तो आप फ़ौजी अड्डा की क्रेडिट स्कोर गाइड यहाँ क्लिक करके देख सकते हैं।
  6. ट्रैवल फ़ैसिलिटी – प्रीमीयम क्रेडिट कार्ड ऐयरपोर्ट तथा रेल्वे स्टेशन पर कॉम्प्लिमेंटरी लाउंज ऐक्सेस तथा प्रायऑरिटी चेक इन जैसी फ़ैसिलिटी देते हैं। यानी आपको ऐयरपोर्ट पर चेक इन के समय लाइन में वेट नही करना होता हैं तथा फ़्लाइट का इंतज़ार करते समय लाउंज में आराम करने की सुविधा मिल जाती हैं। इस तरह के क्रेडिट कार्ड में ऐन्यूअल मेंट्नेन्स फ़ीस ज़्यादा होती हैं तथा ये उन व्यक्तियों के लिए बेस्ट रहते हैं जो अधिकतर समय फ़्लाइट में ट्रैवल करते हैं।
  7. ट्रैक इक्स्पेन्सेज़ – जब आप सभी पेमेंट क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके करते हैं तो आपके खर्चे आसानी से ट्रैक कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड की स्टेट्मेंट में आप चेक कर सकते हैं कि आप ने एक महीने में कुल कितने पैसे खर्च किए तथा कहा कहा पर खर्च किए हैं।

इंसौरेंस कवर को छोड़ दे तो बाक़ी सभी बेनेफ़िट्स लगभग सभी क्रेडिट कार्ड में मिलते हैं। यदि क्रेडिट कार्ड को सही से इस्तेमाल नही किया जाए तो क्रेडिट कार्ड से नुक़सान भी हो सकता हैं। अब बात करते हैं क्रेडिट कार्ड के नुक़सान के बारे में।

क्रेडिट कार्ड के नुक़सान

  • क्रेडिट कार्ड का सबसे बड़ा नुक़सान हाई इंट्रेस्ट रेट हैं। यदि यूज़र ने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके ड्यु डेट तक बिल नही पे किया तो यूज़र को 2.5% – 4% मन्थ्ली इंट्रेस्ट पे करना होता हैं जो कि अलग अलग बैंक का अलग अलग होता हैं। यदि यूज़र क्रेडिट कार्ड का बिल ड्यु डेट, जो की बिल स्टेट्मेंट से लगभग 20 दिन बाद की होती हैं उस पर पे कर देते हैं तो कोई इंट्रेस्ट नही लगता हैं।
  • जिस तरह क्रेडिट कार्ड से क्रेडिट स्कोर इमप्रुव होता हैं उसी तरह यदि क्रेडिट कार्ड की पेमेंट समय से नही की जाए तो CIBIL स्कोर ख़राब भी हो सकता हैं।
  • इसके अलावा क्रेडिट कार्ड में कुछ फ़ीस होती हैं जैसे जॉनिंग फ़ीस, ऐन्यूअल फ़ीस, लेट पेमेंट चार्जेज़ इत्यादि जिसके बारे में हमने लास्ट पोस्ट में बताया था। ये चार्जेज़ कम्पल्सरी नही होते हैं यदि यूज़र क्रेडिट कार्ड को सही से इस्तेमाल करता हैं तो उसे कोई भी चार्ज देने की आवश्यकता नही हैं।

क्रेडिट कार्ड के फ़ायदे तथा नुक़सान दोनो हैं। यदि आप सही में समझ लेते हैं कि आपको क्रेडिट कार्ड की ज़रूरत हैं या नही तथा उसे कैसे इस्तेमाल करना हैं तो आपको कोई नुक़सान नही होने वाला हैं। यदि आपको क्रेडिट कार्ड की ज़रूरत नही हैं तथा आप यह भी नही जानते हैं कि क्रेडिट कार्ड को अच्छे से इस्तेमाल कैसे करना हैं तो बहुत अधिक चान्स हैं कि आपको नुक़सान हो सकता हैं। अब बात करते हैं की क्रेडिट कार्ड किसे लेना चाहिए।

किसे क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहिए

  • फ़्लाइट में ट्रैव्लिंग करने वाले डिफ़ेन्स पर्सन क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके काफ़ी पैसे डिस्काउंट के ज़रिए शेव कर सकते हैं। क्योंकि अधिकतर ट्रैवल ऐप क्रेडिट कार्ड यूज़र को डिस्काउंट देती हैं। इसके अलावा रिवार्ड पोईँट भी मिलते हैं।
  • ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले डिफ़ेन्स पर्सन भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके डिस्काउंट व रिवार्ड पोईँट के माध्यम से काफ़ी पैसे बचा सकता हैं। यदि आप महीने में 2-3 बार रेस्टौरेंट में डाइनिंग करते हैं तो भी क्रेडिट कार्ड काफ़ी फ़ायदेमंद हो सकता हैं।
  • फ़ोर वीलर यूज करने वाले डिफ़ेन्स पर्सन भी HPCL या BPCL क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से 3% से 4% तक की सेविंग कर सकते हैं।
  • वह डिफ़ेन्स पर्सन जिसका क्रेडिट स्कोर नूट्रल हो यानी जिसने आज तक कोई लोन या क्रेडिट कार्ड नही इस्तेमाल किया हो। ऐसा व्यक्ति क्रेडिट कार्ड से क्रेडिट स्कोर को इमप्रुव करके भविष्य में लोन आसानी से तथा कम इंट्रेस्ट रेट पर ले सकता हैं।
  • क्रेडिट कार्ड उस डिफ़ेन्स पर्सन के लिए बेस्ट हैं जो अधिकतर बिल पेमेंट ऑनलाइन डेबिट कार्ड या UPI के ज़रिए करता हो। क्योंकि UPI तथा डेबिट कार्ड पेमेंट से ना तो डिस्काउंट मिलता हैं ना ही रिवार्ड पोईँट। क्रेडिट कार्ड का यूज करके वह बेनेफ़िट्स ले सकता हैं।

यदि किसी पर्सन के मन्थ्ली खर्चे सैलरी में पूरे नही हो रहे हैं तथा वह क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से खर्चे पूरे करना चाहता हैं तो ऐसे व्यक्ति को क्रेडिट कार्ड बिलकुल नही लेना चाहिए। क्योंकि वह समय से क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट नही कर पाएगा तथा उसे इंट्रेस्ट तथा पेनल्टी की पेमेंट करनी पड़ेगी।

क्रेडिट कार्ड से फ़ायदा तभी लिया जा सकता हैं जब आप अपने लिए ठीक क्रेडिट कार्ड सलेक्ट करते हैं। क्योंकि हर एक क्रेडिट कार्ड की अपनी विशेषता होती हैं। कुछ क्रेडिट कार्ड ट्रैव्लिंग के लिए बेस्ट हैं, कुछ क्रेडिट कार्ड शॉपिंग के लिए, कुछ क्रेडिट कार्ड डाइनिंग के लिए तथा कुछ क्रेडिट ऐसे होते हैं जिनमे थोड़े थोड़े सभी बेनेफ़िट मिलते हैं। यदि आप सही क्रेडिट कार्ड सलेक्ट करके यूज करते हैं तो आप आसानी से प्रत्येक वर्ष अपने इक्स्पेन्स में पैसे शेव कर सकते हैं तथा क्रेडिट स्कोर भी इमप्रुव कर सकते हैं।

यदि आपको अभी भी डाउट हैं की आपको कौनसा क्रेडिट कार्ड लेना चाहिए तो आप फ़ौजी अड्डा की हेल्प ले सकते हैं। फ़ौजी अड्डा टीम आप की ज़रूरत के अनुसार ऐसे कार्ड सलेक्ट करने में मदद करेगी जिसमें आपको कोई फ़ीस भी ना देनी पड़े ओर आप मैक्सिमम डिस्काउंट प्राप्त कर सके। फ़ौजी अड्डा टीम की हेल्प लेने के लिए आप नीचे दिए गये फ़ॉर्म में अपनी डिटेल भर सकते हैं उसके बाद बहुत जल्द हमारी टीम आपसे सम्पर्क करेंगी तथा आपको डिफ़ेन्स पर्सन के लिए बेस्ट क्रेडिट कार्ड सलेक्ट करने में हेल्प करेगी।

यह थे क्रेडिट कार्ड के फ़ायदे तथा नुक़सान। यदि आप सही क्रेडिट कार्ड का सिलेक्शन करते हैं जो आपकी ज़रूरत के अनुसार हो तथा आप क्रेडिट कार्ड को ज़िम्मेवारी से इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके लिए बहुत फ़ायदेमंद हो सकता हैं। इसके विपरीत ग़लत क्रेडिट कार्ड का सिलेक्शन करके उसे ग़लत तरीक़े से इस्तेमाल करना नुक़सानदायक हो सकता हैं।

यदि क्रेडिट कार्ड के स्म्ब्न्ध में आपको कोई भी डाउट हो तो आप नीचे कॉमेंट सेक्शन में पोस्ट कर सकते हैं। डिफ़ेन्स वेलफ़ेयर न्यूज़ प्राप्त करने के लिए फ़ौजी अड्डा ऐप अवश्य इंस्टॉल कर ले। इंस्टॉल करने के लिए नीचे दिए गए बटन पर अवश्य क्लिक करे।

यदि जानकारी अच्छी लगे तो अन्य डिफ़ेन्स पर्सन के साथ अवश्य शेयर करे। डिफ़ेन्स वेलफ़ेयर न्यूज़ टेलीग्राम पर पाने के लिए यहाँ क्लिक करे। यदि आप ईमेल के ज़रिए न्यूज़ प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए फ़ॉर्म में अपना ईमेल डालकर सब्स्क्राइब का बटन दबाए। सभी न्यूज़ सबसे पहले ईमेल के ज़रिए आपको भेज दी जाएँगी।

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

जय हिंद

1 thought on “डिफ़ेन्स पर्सन के लिए क्रेडिट कार्ड के फ़ायदे तथा नुक़सान। ”

कमेंट करे

%d bloggers like this: