बैंक से लिए गए होम लोन को AGIF में ट्रांसफर कैसे करे

transfer home loan to AGIF

AGIF जिसका full form – Army Group Insaurance Fund है, के बारे में आपने अवश्य सुना होगा। AGIF इंडियन आर्मी को इंसोरन्स की सुविधा देता है। इसके अतिरिक्त AGIF Home loan, डिफेंस डिपेंडेंट को स्कालरशिप, car loan तथा कंप्यूटर लोन जैसी फैसिलिटी देता है। इस पोस्ट में हम बात करेंगे कि कैसे डिफेंस पर्सन किसी बैंक या हाउसिंग फाइनेंस कंपनी से लिये गए होम लोन को AGIF में ट्रांसफर कर सकते है।

सबसे पहले आपको बता दे कि केवल डिफेंस पर्सन जो AGIF के मेंबर है या AGIF स्कीम के सब्सक्राइबर है वही इस सुविधा को प्राप्त कर सकते है। Home loan AGIF में Transfer करने की कुछ टर्म्स कंडीशन नीचे दी गयी है।

Terms & Condition to transfer Home loan to AGIF

  1. ट्रांसफर किया जाने वाला होम लोन फ्रेश लोन की तरह ट्रीट किया जाता है। यानी इस एप्लिकेंट को प्रोसेसिंग फीस, एप्लीकेशन फीस तथा अन्य एडमिनिस्ट्रेटिव चार्ज देने होते है।
  2. लोन अमाउंट केवल उतना ही मिलता है जितना बैंक में एप्लिकेंट का होम लोन पेंडिंग रहता है।
  3. यदि एप्लिकेंट ने होम लोन का कुछ पार्ट बैंक से लिया है तथा कुछ पार्ट AGIF से लिया है तो कुल लोन अमाउंट 60 लाख रुपये से अधिक नही होगा।
  4. ट्रांसफर किये जाने वाले होम लोन पर भी समान इंटरेस्ट रेट लगेगा जो AGIF से पहले लिए गए होम लोन पर लग रहा होगा।
  5. प्रॉपर्टी जिस पर होम लोन ट्रांसफर किया जा रहा है वह AGIF मेंबर के नाम होनी चाहिए।
  6. यदि प्रॉपर्टी के जॉइंट ओनर है तो फर्स्ट नाम AGIF एप्लिकेंट का होना अनिवार्य है। जॉइंट ओनर से मतलब है कि प्रॉपर्टी AGIF मेंबर तथा उसकी स्पाउस के नाम है।
  7. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह लोन ट्रांसफर की सुविधा टॉप अप लोन, एजुकेशन लोन, पर्सनल लोन, चाइल्ड मैरिज, लैंड परचेस, इंडिया से बाहर घर खरीदने या बनाने के लिए नही है।

दोस्तो ऊपर AGIF में होम लोन ट्रांसफर करने के लिए महत्वपूर्ण योग्यताओं तथा टर्म्स कंडीशन को हमने बताया। अब बात करते है कि किसी बैंक या हाउसिंग फाइनेंस इंस्टीट्यूशन से लिये गए होम लोन को AGIF में ट्रांसफर करने के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स क्या क्या है।

लोन ट्रांसफर के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स

  1. लोन ट्रांसफर के लिए  एप्लीकेशन।
  2. बैंक की डिटेल्स।
  3. बैंक से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (NOC)।
  4. बैलेंस अमाउंट सर्टिफिकेट ।
  5.  पे स्लिप।
  6. डाक्यूमेंट्स की फोटोकॉपी जो बैंक में जमा किये है।
  7. AGIF, बिल्डर तथा लोन लेने वाले के साथ ट्रिप्लीकेट अग्रीमेंट
  8. Search cum Encumbrance certificate

Procedure to transfer Home loan to AGIF

होम लोन को AGIF में ट्रांसफर करने के लिए सबसे पहले ऊपर बताये गए डाक्यूमेंट्स तैयार करने होते है। उसके पश्चात ये सभी डाक्यूमेंट्स प्रॉपर चैनल के द्वारा निचे बताये गए एड्रेस पर भेज दिए जाते है।

AGIF Bhawan
RAO Tularam Marg, Vasant Vihar
Post Bag No 14
New Delhi, Delhi 110057

यदि आपको इससे संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो आप AGIF के ऑफिसियल नंबर पर सम्पर्क कर सकते है जो की निचे दिया गया है।

लोन अमाउंट सैंक्शन होने पर डायरेक्टली बैंक या हाउसिंग फाइनेंस कंपनी को ट्रांसफर कर दिया जाता है जिससे लोन लिया गया है। एप्लिकेंट को यह अमाउंट ट्रांसफर नहीं किया जाता है। यदि हम लोन की अवधि की बात करे तो यह डिफेन्स पर्सन की रिटायरमेंट से 6 महीने पहले तक होती है। दोस्तों यह थी AGIF में होम लोन ट्रांसफर करने का पूरा प्रोसीजर। यदि आप डिफेन्स वेलफेर न्यूज़ प्राप्त करना चाहते है तो निचे अपना ईमेल एड्रेस डालकर सब्सक्राइब का बटन अवश्य दबाये। यदि जानकारी अच्छी लगी हो तो फेसबुक तथा व्हाट्सप्प पर अवश्य शेयर करे।

यह भी पढ़े 

AGIF स्कीम तथा डिपेंडेंट्स के लिए स्कालरशिप स्कीम की पूरी जानकारी

Disclaimer – यह भारतीय सेना का ऑफिसियल ब्लॉग नहीं है। इसलिए लोन से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए हमे ईमेल ना करे। ऊपर दिए गए AGIF के ऑफिसियल नंबर पर ही सम्पर्क करे।

जय हिन्द जय भारत ।

कमेंट करे

%d bloggers like this: