Ex-serviceman डिपेंडेंट्स प्रधानमंत्री स्कालरशिप स्कीम कैसे प्राप्त करे।

PMSS




इंडियन आर्मी, नेवी तथा एयरफोर्स से रिटायर होने वाले डिफेंस पर्सन के लिए केंद्र सरकार वेलफेयर स्कीम चलाती है। Ex servicemen welfare स्कीम में से एक है प्रधानमंत्री स्कालरशिप स्कीम। यह वेलफेयर स्कीम Ex servicemen या विडो के डिपेंडेंट की प्रोफेशनल तथा टेक्निकल एजुकेशन में स्कालरशिप देने से सम्बंधित है। इस स्कीम के तहत प्रोफेशनल तथा टेक्निकल एजुकेशन के लिए डिपेंडेंट को स्कालरशिप दी जाती है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह स्कीम वर्ष 2006 -07 एकेडमिक सेशन से शुरू की गई थी। आइए अब बात करते है इस स्कीम की डिटेल्स के बारे में।

PMSS स्कीम के लिए योग्यता

  1. स्टूडेंट जो Ex servicemen के डिपेंडेंट चिल्ड्रन है या ex servicemen तथा कोस्ट गार्ड की विधवा पत्नी है इस स्कीम के लिए एलीजिबिल है।
  2. स्टूडेंट जिन्होंने प्रोफेशनल या टेक्निकल एजुकेशन के लिए मिनिमम क्वालिफिकेशन में 60% या उससे अधिक मार्क्स प्राप्त किये है, इस स्कीम के लिए योग्य है। मिनिमम क्वालिफिकेशन वह है जो प्रोफेशनल कोर्स में एडमिशन के लिए आवश्यक होती है जैसे MBBS के लिए 12th तथा B ed के लिए ग्रेजुएशन मिनिमम क्वालिफिकेशन है।
  3. प्रधानमंत्री स्कालरशिप स्कीम के लिए वही छात्र अप्लाई कर सकते है जिन्होंने प्रोफेशनल या टेक्निकल कोर्स के प्रथम वर्ष में एडमिशन लिया हो। सेकंड ईयर में पढ़ने वाले छात्र इस स्कीम के लिए अप्लाई नही कर सकते है। जिन छात्रों ने इंटीग्रेटेड कोर्स में एडमिशन लिया है जिसमे प्रथम वर्ष एकेडमिक होता है तथा द्वितीय वर्ष प्रोफेशनल कोर्स होता है वो भी इस स्कीम के लिए एलिजिबल है।



  4. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सिविलियन छात्र तथा पैरामिलिट्री सोल्जर के डिपेंडेंट बच्चे इस स्कीम के लिए एलीजिबिल नही है।

यह भी पढ़े

आर्मी एजुकेशन इंस्टीटूट में आर्मी सोल्जर के डिपेंडेंट के लिए रिजर्वेशन की पूरी जानकारी

कुल स्कालरशिप तथा मिलने वाली राशि

  1. प्रधानमंत्री स्कालरशिप स्कीम के तहत प्रति वर्ष 5500 स्कालरशिप एक्ससर्विसमैंन की विधवा तथा डिपेंडेंट बच्चों को दी जाती है।
  2. स्कालरशिप के रूप में लड़कों को 2000 रुपये प्रति महीना तथा लड़कियों को 2250 रुपये प्रति महीना दी जाती है।
  3. यह स्कालरशिप पूरे वर्ष के लिए एक साथ दी जाती है।
  4. स्कालरशिप प्रोफेशनल कोर्स की ड्यूरेशन के अनुसार दी जाती है जो कि एक वर्ष से पांच वर्ष होती है।
  5. प्रधानमंत्री स्कालरशिप स्कीम लड़के तथा लड़कियों में बराबर डिवाइड की जाती है।PMSS

प्रधानमंत्री स्कालरशिप स्कीम के लिए योग्य कोर्स

प्रोफेशनल कोर्स BE, B Tech, MBBS, BDS, BCA, B Pharma, BBA, B ed इत्यादि जो गवर्मेंट रेगुलेटरी अथॉरिटी जैसे आल इंडिया कौंसिल फ़ॉर टेक्निकल एजुकेशन (AICTE) या मेडिकल कौंसिल ऑफ़ इंडिया द्वारा एप्रूव्ड हो। यह सभी कोर्स में एडमिशन के लिए PMSS के लिए अप्लाई किया जा सकता है।

केवल MCA, MBA तथा मैनेजमेंट कोर्स को छोड़कर कोई भी मास्टर डिग्री कोर्स प्रधानमंत्री स्कालरशिप स्कीम के लिए एलीजिबिल नही है।

यह भी पढ़े

डिफेंस पर्सन AGIF स्कालरशिप कैसे प्राप्त करें

डिस्टेंस लर्निंग द्वारा किये जाने वाले कोर्स तथा दूसरे देशों में प्रोफेशनल कोर्स करने वाले स्टूडेंट्स PMSS के लिए एलीजिबिल नही है। प्रधानमंत्री स्कालरशिप स्कीम केवल एक कोर्स के लिए प्राप्त की जा सकती है।




नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके एप्रूव्ड प्रोफेशनल कोर्स तथा डिग्री की कम्पलीट लिस्ट डाउनलोड की जा सकती है।

List_of_Authorised_professional_degree_courses_under_PMSS

प्रधानमंत्री स्कालरशिप ग्रांट करने में भी प्रायोरिटी अनुसार प्रेफन्स दी जाती है जो कि नीचे फ़ोटो में दी गयी है।

प्रधानमंत्री स्कालरशिप स्कीम

प्रधानमंत्री स्कालरशिप स्कीम के लिए अप्लाई करने का प्रोसीजर

PMSS स्कीम के लिए योग्य छात्र केंद्रीय सैनिक बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए केंद्रीय सैनिक बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होता है तथा उसके पश्चात लॉगिन आईडी तथा पासवर्ड की मदद से लॉगिन होना होता है। इसके पश्चात प्रधानमंत्री स्कालरशिप स्कीम के लिए अप्लाई कर सकते है।

केंद्रीय सैनिक बोर्ड से स्कालरशिप मिलने के पश्चात, छात्र को ऑनलाइन एप्लीकेशन रेनीवेल के कॉलम 14 को भरना होता है जिसमे यह कन्फर्म किया जाता है कि छात्र को स्कालरशिप मिल गयी है।

यह भी पढ़े

डिफेंस पेंशन के प्रकार तथा सम्पूर्ण जानकारी

यह थी प्रधानमंत्री स्कालरशिप स्कीम से सम्बंधित जानकारी। इस स्कीम से सम्बंधित किसी भी क्वेरी के लिए नीचे कमेंट कर सकते है या केंद्रीय सैनिक बोर्ड की वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते है।

जय हिन्द जय भारत

यह जानकारी दोस्तों साथ शेयर करे


Leave a Comment



Your email address will not be published. Required fields are marked *