1600 meter army running diet plan फॉलो करके स्टैमिना बढ़ाएं।





आर्मी में भर्ती होने के लिए 1600 मीटर रनिंग का बहुत महत्वपूर्ण है। आर्मी 1600 मीटर रनिंग की तैयारी करने अत्यंत आवश्यक है क्योंकि बिना तैयारी किये फर्स्ट ग्रुप में रनिंग पास करना आसान नही है। रनिंग की तैयारी करने में प्रैक्टिस के साथ साथ रनिंग डाइट, 1600 मीटर रनिंग शूज तथा रनिंग शॉर्ट्स का भी बहुत योगदान रहता है। इस पोस्ट में हम बात करेंगे indian army running diet के बारे में। इंडियन आर्मी रनिंग की प्रैक्टिस करते समय किस तरह की डाइट का सेवन करे।

Indian Army Running Diet Plan

जैसा कि हम जानते है कि एक हेल्थी डाइट में सभी पौष्टिक तत्वों का होना अत्यंत आवश्यक है। जब भी डाइट प्लान करें, अपनी जरूरत के अनुसार ऐसे खाद्य पदार्थ जिनमे प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, एंटीऑक्सीडेंट हो, को अपनी डाइट का हिस्सा बनाये।

Running diet plan भी अलग अलग रनिंग के लिए अलग अलग होती है। मैराथन रनिंग के लिए अलग, 5 किलोमीटर से 10 किलोमीटर रनिंग के लिए अलग, वेट लॉस के लिए अलग तथा इंडियन आर्मी 1600 मीटर army running diet अलग होती है। अब हम जो डाइट प्लान बताने जा रहे है वो 1600 मीटर इंडियन आर्मी रनिंग के लिए डाइट प्लान है तथा भारतीय खाने के अनुसार बनाई गई है जो कि आसानी से गांव या शहरों में मिल जाता है। नीचे बताई गई army running diet plan से न तो आपका वेट कम होगा न ही बढेगा बल्कि आपके रनिंग के स्टैमिना को इम्प्रूव करने में मदद करेगी।

  • सुबह में रनिंग प्रैक्टिस के लिए जाने से पहले कुछ खाना अत्यंत आवश्यक है ताकि रनिंग के समय एनर्जी मिल सके। रनिंग से पहले आप एक केला खा सकते है। यदि आप केला नही खाना चाहते तो बिगोए हुए एक मुट्ठी देसी चने, या बिगोए हुए 10 -15 बादाम ले सकते है। यदि आप चने या बादाम खाना चाहे तो रात को सोते समय ही उन्हें तांबे के किसी बर्तन में बिगोकर रख दे तथा सुबह उठकर उनका सेवन करे। ध्यान रखे कि रनिंग से पहले अधिक मात्रा में न खाए अन्यथा शरीर मे नुकसान भी हो सकता है। सुबह में उठते ही एक गिलास पानी भी अवश्य पी ले।
  • रनिंग करते समय बहुत अधिक मात्रा में पसीना आता है जिससे शरीर मे पानी की कमी भी होती है। पसीने के साथ साथ इलेक्ट्रोलाइट जैसे सोडियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम तथा क्लोराइड भी शरीर से बाहर निकलते है। ये इलेक्ट्रोलाइट शरीर के नार्मल फंक्शन करने के लिए बहुत ही जरूरी होते है। इसलिए आवश्यकता अनुसार पानी पीना भी अत्यंत आवश्यक है। इलेक्ट्रोलाइट की कमी को डाइट में लिए जाने वाले खाद्य पदार्थो से पूरा किया जा सकता है।
  • रनिंग के लगभग 45 मिनट बाद एक गिलास दूध, 10 -15 बादाम या बिगोए हुए चने खाये। बादाम, चने शरीर मे प्रोटीन की कमी को पूरा करते है। बादाम या चने की जगह आप सोयाबीन का इस्तेमाल भी कर सकते है। दूध में सभी पोषक तत्व पाए जाते है।
  • Army running diet plan
  • इसलिए दूध शरीर मे कैल्शियम, इलेक्ट्रोलाइट, फैट तथा अन्य पोषक तत्वों की कमी को दूर करेगा।
  • इसके पश्चात ब्रेकफास्ट करना होता है जो कि दूध पीने से डेढ़ से दो घण्टे बाद करे। यदि आप अंडे खाते है तो ब्रेकफास्ट में दो उबले हुए अंडे तथा ब्रेड ले सकते है। प्योर वेजीटेरियन दूध के साथ ओएट्स ले सकते है। ओएट्स में प्रोटीन के साथ अन्य पोषक तत्व भी पाये जाते है।



  • ब्रेकफास्ट करने का सही समय 8 बजे होता है। उसके पश्चात 1200 बजे के आसपास एक या दो फ्रूट सलाद की एक प्लेट का सेवन करे। फ्रूट सलाद से आपको फाइबर मिलते है जो कि भोजन पाचन में अत्यंत आवश्यक है।
  • दोपहर के 2 बजे लंच करे। लंच में आप चपाती, चावल, हरी सब्जी, लस्सी, दही, सलाद इत्यादि का सेवन करे। यह सब खाने की वस्तुएं आवश्यकता अनुसार ही खाये तथा बहुत अधिक सेवन न करे। हरी सब्जी, सलाद, लस्सी, तथा दही का भरपूर सेवन करे। दोपहर में आप एक चमच्च शुद्ध देसी घी का इस्तेमाल भी कर सकते है परन्तु घी का इस्तेमाल वही रनर करे जो कम से कम 5 किलोमीटर प्रति दिन दौड़ते हो। 1600 मीटर आर्मी रनिंग डाइट प्लान की डिटेल नीचे टेबल में दी गयी है।
    समयखाने का प्रकारडाइट वेजडाइट नॉन वेज
    5:00 AMदौड़ने से आधा घण्टा पहलेएक केला या एक मुट्ठी बिगोए हुए चने या 10 बिगोए हुए बादामवेज डाइट की तरह
    06:45 AMदौड़ने के बाद10 से 15 बिगोए हुए बादाम या बिगोए हुए एक मुठी चने या सोयाबीन, एक गिलास दूध के साथवेज डाइट की तरह
    08:15 AMब्रेकफास्टएक प्लेट दलिया या ओएट्स या 4 ब्रेड + एक कप दाल + एक गिलास दूध2 उबले हुए अंडे या ऑमलेट, 4 ब्रेड तथा एक कप दाल + एक कप चाय
    1200 PMलंच से पहलेएक प्लेट सलाद + फ्रूटवेज डाइट की तरह
    0200 PMलंचचपाती या चावल, दाल, हरी सब्जी, सलाद तथा एक कटोरी दही या एक गिलास लस्सीचपाती, चावल, दाल, एक पीस चिकन या फिश + सलाद
    0430 PMस्नैक्सएक गिलास फ्रूट जूस या एक कप कॉफ़ी या चाय या वेज सूप तथा स्नैक्सवेज डाइट की तरह या चिकन सूप
    0800 PMडिनर2 चपाती या चावल, एक कटोरी दाल, सब्जी तथा सलादवेज डाइट की तरह
    0900 PMडिनर के बादएक गिलास दूधएक गिलास दूध
  • शाम को डिनर 8 बजे से पहले करले। डिनर हमेशा हल्का ले। नॉन वेज खाने वाले शाम के समय एक पीस चिकन या फिश भी ले सकते है। चिकन तथा फिश का सेवन दोपहर में लंच के समय भी किया जा सकता है। डिनर में वेज खाने वाले चपाती, सब्जी, दाल, चावल तथा सलाद ले। रात को सोने से पहले एक गिलास दूध अवश्य पी ले।
  • दोस्तो खाने की मात्रा अपने शरीर तथा रनिंग के अनुसार ही ले। अत्यधिक मात्रा में खाना खाने से वजन बढ़ सकता है तथा कम मात्रा में खाना खाने से दुर्बलता आ सकती है जिससे रनिंग के स्टेमिना में फर्क पढ़ सकता है।
  • यदि रनिंग करते समय आपके पैरों में दर्द होता है तो आप दूध की मात्रा का अधिक सेवन कर सकते है क्योंकि दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है।
  • ध्यान रखे कि खाने में हमेशा सही मात्रा में प्रोटीन, मिनरल, हरी सब्जियां तथा सलाद का सेवन करे तथा कार्बोहायड्रेट तथा फैट का इस्तेमाल सीमित मात्रा में करे।
  • ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं तथा इंडियन आर्मी रनिंग के दौरान समय समय पर बॉडी वेट भी चेक करते रहे है। बॉडी वेट को न बढ़ने दे तथा underweight भी न हो।

दोस्तो यह थी इंडियन आर्मी 1600 मीटर रनिंग डाइट प्लान। इस डाइट प्लान में आप अपने टेस्ट अनुसार डिश का बदलाव कर सकते है। परन्तु हमेशा याद रखे कि आपकी डाइट प्लान में उचित मात्रा में पोषक तत्व हो।

यह भी पढ़े

इंडियन आर्मी भर्ती से सम्बंधित पूरी जानकारी।

डाइट प्लान में ध्यान रखे कि आपके द्वारा रनिंग में खर्च होने वाली कैलोरी जितनी कैलोरी ही आपके खाने में हो। ज्यादा कैलोरी लेने से मोटापा तथा कम कैलोरी लेने से कम वेट हो जाता है।



इन सभी आर्मी रनिंग डाइट प्लान टिप्स को फॉलो करके आप 1600 मीटर आर्मी रनिंग की तैयारी कर सकते है तथा इंडियन आर्मी के फिजिकल टेस्ट को पास कर सकते है। यदि आप इंडियन आर्मी फिजिकल टेस्ट को सफलतापूर्वक पास करना चाहते है तो आप 3 महीने तक आर्मी फिजिकल टेस्ट के टिप्स को फॉलो करके इंडियन आर्मी के फिजिकल टेस्ट को पास कर सकते है।

यदि आपको डाइट प्लान से सम्बंधित कोई भी सुझाव चाहिए तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है। आपके पास डाइट प्लान से सम्बंधित अच्छा टिप्स है तो आप नीचे कमेंट सेक्शन में अन्य रीडर के साथ शेयर कर सकते है।

यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो फेसबुक तथा व्हाट्सएप्प ग्रुप में अवश्य शेयर करे।

जय हिंद जय भारत।

2 thoughts on “1600 meter army running diet plan फॉलो करके स्टैमिना बढ़ाएं।”

  1. AMAN KUMAR UPADHYAY

    बहुत अच्छी और विशेष जानकारी दिया है आपने । यह हर एक आर्मी फिजिकल की तैयारी कर रहे स्टूडेंट के लिए जरूरी है ।
    मेरे तरफ से इस जानकारी को ?????

कमेंट करे