Indian army quotes जिन्हें सुनकर आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे।

Indian army quotes जिन्हें सुनकर आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे।

July 11, 2018 5 By Admin




“तुम मुझे खून दो मैं तुम्हे आजादी दूंगा” जब ये नारा नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने दिया तो पूरा देश इसी नारे के साथ गूंज उठा था और हजारों लाखो की संख्या में युवक उनके साथ नेशनल इंडियन आर्मी में खड़े हो गए थे। यह शक्ति होती है देशभक्ति के नारे में तथा Indian army Quotes में। आज हम बात करेंगे Indian army quotes के बारे में जो भारतीय सेना के इतिहास के पन्नो में दर्ज है और आज भी जब लिए जाते है तो जवानों के रोंगटे खड़े हो जाते है इन army quotes को जब भी हम whatsapp army status तथा Facebook army status में पढ़ते है तो हमे गौरव महसूस होता है।



Best Indian Army Quotes/ Army status / Army Shayri

      1. कैप्टेन विक्रम बत्रा (परमवीर चक्र) का बलिदान ये देश कभी भूल नही सकता। कैप्टेन विक्रम बत्रा ने कारगिल की लड़ाई में अहम भूमिका निभाई थी । उनका ये नारा आज भी जवानों में जोश भर देता है। “या तो में तिरंगा🇮🇳🇮🇳🇮🇳 फहराकर आऊंगा या में तिरंगे में लिपट कर आऊंगा परन्तु मैं वापिस जरूर आऊंगा”
      2. फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ ने एक बार भारतीय सेना की गोरखा रेजिमेंट के बारे में कहा था ” यदि कोई कहता है की वह कभी भी डरा नही है, या तो वो जुठ बोल रहा है या वो गोरखा है”

        indian army quotes

        indian army quotes

      3. कैप्टेन मनोज पांडेय (परमवीर चक्र) 1/11 गोरखा राइफल्स, कारगिल की लड़ाई के जाबांज योद्धा थे। उनका एक quote था “यदि अपना कर्तव्य पूरा करने से पहले मुझे मौत आयी तो मैं कसम खाता हूं ,मैं मौत को भी मार दूंगा” इंग्लिश में उनका quote था “if death strikes before I prove my blood, I swear, I will kill death”

        indian military quotes

        indian military quotes

      4. लेफ्टीनेंट अरुण खेतरपाल (परमवीर चक्र) ने लड़ाई के समय अपने कमांडिंग अफसर को ये जवाब दिया था “नही सर्, मैं अपना टैंक नही छोडूंगा, मेरी गन अब भी काम कर रही है और I will get these bastards”indian military quotes
      5. मेजर सोमनाथ शर्मा (प्रथम परमवीर चक्र) ने 1947-48 की लड़ाई के दौरान अपने सीनियर को कहा था। “दुश्मन हमसे केवल 50 गज दूर है ओर संख्या में हमसे बहुत ज्यादा है, हम पर बुरी तरह फायरिंग कर रहा है लेकिन मैं एक इंच भी पीछे नही हटूंगा ओर हम आखरी सैनिक तथा आखरी गोली तक लड़ते रहेंगे”




      1. 1962 की भारत चीन की लड़ाई के दौरान जब फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ कोर कमांडर थे तब उन्होंने कहा था “लिखित आदेश के बिना कोई भी सैनिक पीछे नही हटेगा ओर ऐसे आदेश कभी भी जारी नही किये जायेंगे”
      2. फ्लाइंग अफसर प्रेम रामचंदानी जिन्होंने 1965 की भारत पाकिस्तान की लड़ाई में करांची पर सफलतापूर्वक 10 अटैक किये तथा 10 वे हमले में उनके एयरक्राफ्ट में आग लग गयी । उन्होंने कहा था “मुझे अफसोस है कि मेरे देश को देने के लिए मेरे पास सिर्फ एक जीवन है”
      3. यह भारतीय सेना के एक सोल्जर का नारा है जिसे हिंदी में अनुवाद करने से पहले उसे इंग्लिश में बताना जरूरी है।  “If I die in a war zone, box me up & send me home, put my medals on my chest, Tell my mom, I did my best” “यदि मैं लड़ाई के दौरान शहीद हो जाता हूं तो मुझे ताबूत में बंद करके घर भेज देना, मेरे मेडल्स मेरी छाती पर रखना और मेरी माँ को कहना कि मैंने लड़ाई में अपना बेस्ट दिया है”




    1. भारतीय सेना का एक ओर नारा जो शहीद हुए सैनिको की हमेशा याद दिलाता है। “Our flag does not fly because the wind moves it, it flies with the last breath of each soldier who died protecting it.” “हमारा तिरंगा हवा चलने के कारण नही लहराता, यह उन प्रत्येक सैनिक के अंतिम सांस के कारण लहराता है जो इसकी रक्षा के लिए शहीद हो गए”military quotes
    2.  नागालैंड की राजधानी कोहिमा के वॉर मेमोरियल में ये भारतीय सेना का नारा है जो सच भी है और इस देश के प्रत्येक नागरिक को पता होना चाहिए। वॉर मेमोरियल में घूमने आए टूरिस्ट को कहा गया है ” जब तुम घर जाओ तो उन्हें हमारे बारे में बता देना, उनके कल के लिए हमने अपना आज दिया है” यह भारतीय जनता के लिए सन्देश है कि भारतीय नागरिकों का भविष्य अच्छा बनाने के लिए भारतीय सेना अपना वर्तमान समय का बलिदान देती है।




    दोस्तो ये थे भारतीय सेना के 10 कथन जो किसी भी भारतीय के अंदर देशभक्ति जगा सकते है। भारतीय सेना के देशभक्ति कथन तो बहुत है जो हम समय समय पर पोस्ट करते रहेंगे।

    भारतीय सेना से सम्बंधित यदि आपके पास देशभक्ति शायरी है तो आप यहां क्लिक करके पोस्ट कर सकते है।

  1. एक छोटी से सच्ची कहानी किसी से सुनी थी जो आपसे शेयर कर रहा हूँ। एक बार ट्रैन में छुट्टी जाते समय किसी सहयात्री ने फौजी से पूछा कि आर्मी में कितना कमा लेते ह?

    उस फौजी का जवाब सुनकर सभी यात्रियों ने तालिया बजायी। फौजी का जवाब था “125 करोड़ सैलूट”

    यदि आपके पास भी भारतीय सेना का कोई अच्छा सन्देश है तो आप नीचे कमेंट कर सकते है और साथ मे ये भी कमेंट में बताए की क्या आपके रोंगटे खड़े हुए या नही😀😀😀।

    जय हिंद जय भारत



Share with friends
  • 72
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    72
    Shares