AGIF स्कीम तथा डिपेंडेंट्स के लिए स्कालरशिप स्कीम की पूरी जानकारी

Army Group Insurance Fund (AGIF) इंडियन आर्मी के लिए कंपल्सरी इंसोरेंस स्कीम है जिसमे अफसर, JCO तथा अन्य रैंक को सैलरी से प्रत्येक महीने सब्सक्रिप्शन देना होता है। AGIF सब्सक्रिप्शन का समय समय पर रिवीजन होता है। इस समय AGIF सब्सक्रिप्शन जवान तथा JCO के लिए 2500 रुपये तथा अफसर के लिए 5000 रुपये प्रति महीना है। रिटायरमेंट के समय AGIF में जमा की गई कुल राशि ब्याज तथा बोनस के साथ दी जाती है। सर्विस के दौरान मृत्यु होने पर इंसोरेन्स कवर की राशि NOK (Next Of Kin) को दी जाती है।

AGIF इंसोरेंस स्कीम में सर्विस के दौरान मृत्यु होने पर NOK को 25 लाख (जवान तथा JCO) ओर 50 लाख रुपये (अफसर) इंसोरेन्स अमाउंट दिया जाता है।

इसके अतिरिक्त AGIF सेना के जवान, JCO तथा अफसर के डिपेंडेंट के लिए स्कालरशिप तथा वेलफेयर स्कीम भी जारी करता है। इस पोस्ट में हम बात करेंगे AGIF (Army Group Insurance Fund) स्कीम के बारे में।

Army Group Insurance Fund

  1. AGIF में जवान तथा JCO को प्रति महीना 2500 रुपये प्रीमियम देना होता है जो कि सेना में कार्यरत सभी सैनिकों के लिए अनिवार्य होता है।
  2. AGIF जवान तथा JCO को 25 लाख रुपये का इंसोरेन्स कवर प्रदान करती है।
  3. रिटायरमेंट के समय AGIF में प्रीमियम के तौर पर जमा की गई कूल राशि, इंटरेस्ट तथा बोनस दे दिया जाता है।
  4. यदि सर्विस के दौरान सैनिक अयोग्य (डिसएबल) हो जाता है तथा उसके सर्विस के टेन्योर कम्पलीट होने से पहले इनवैलिड आउट ऑफ सर्विस किया जाता है तो उस केस में AGIF डिसेबिलिटी कवर भी देती है। इनवैलिड आउट ऑफ सर्विस वाले सोल्जर जिसकी डिसेबिलिटी 100% हो उसे 12.5 लाख रुपये दिए जाते है तथा अफसर को 25 लाख रुपये देने का प्रावधान है (क्योंकि अफसर का प्रीमियम 5000 रुपये प्रति महीना होता है)
  5. यदि डिसेबिलिटी 100% से कम है तो यह अमाउंट उसी अनुपात में कम होता जाता है तथा 20% डिसेबिलिटी तक डिसेबिलिटी कवर AGIF द्वारा दिया जाता है।
  6. 15 वर्ष की सर्विस के पश्चात सर्विंग सोल्जर बच्चों की शिक्षा तथा मैरिज के लिए AGIF मैच्यूरिटी का 50% राशि विदड्रा कर सकते है।
  7. रिटायरमेंट के अंतिम दो वर्षों में घर के निर्माण तथा रिपेयर के लिए सर्विंग सोल्जर AGIF मैच्यूरिटी अमाउंट का 90% राशि निकाल सकते है।

AGIF स्कीम सर्विंग सोल्जर को रिटायरमेंट के पश्चात Extended Insaurance भी प्रदान करता है। यदि रिटायरमेंट के पश्चात भी Ex servicemen की की किसी कारणवश मृत्यु हो जाती है तो Extended इंसोरेन्स स्कीम के तहत NOK के इंसोरेन्स का अमाउंट दिया जाता है। एक्सटेंडेड इंसोरेन्स की एक वैलिडिटी होती है तथा इंसोरेन्स अमाउंट भी AGIF स्कीम जॉइन करने के समय पर निर्भर करती है।

Extended Insaurance कवर तथा वैलिडिटी की डिटेल नीचे फ़ोटो में दी गयी है।

AGIF scheme

अब बात करते है AGIF द्वारा सुचारू रूप से चलाई जाने वाली वेलफेयर स्कीम के बारे मे।

AGIF Scholarship Scheme

AGIF डिफेंस पर्सन के बच्चे जो 12 AWES (Army Welfare Education Society) इंस्टीटूट में प्रोफेशनल कोर्स करते है उन्हें प्रति वर्ष स्कालरशिप भी प्रदान करता है। 12 आर्मी वेलफेयर एजुकेशन सोसाइटी की लिस्ट इस प्रकार है।

List of AWES Institutions

  1. Army Institute of Law (AIL) Mohali
  2. Army College of Dental Science (ACDS) Secundrabad
  3. Army College of Medical Science (ACMS) Delhi Cantt
  4. Army College of Nursing (ACN) Jalandhar
  5. Army Institute of Technology (AIT) Pune
  6. Army Institute of Management & Technology Greater Noida
  7. Army Institute of Management (AIM) Kolkata
  8. Army Institute of Nursing (AIN) Guwahati
  9. Army Institute of Education ( AIE) Delhi
  10. Army Centre of Education (ACE) Panchmarhi
  11. Army Institute of Fashion Design (AIFD) Banglore
  12. Army Institute of Hotel Management & Catering Technology Banglore

ऊपर दी गयी सभी प्रोफेशनल आर्मी इंस्टीटूट में AGIF द्वारा स्कालरशिप दी जाती है। इन इंस्टीटूट में एडमिशन प्राप्त करने वाले सभी स्टूडेंट्स को स्कालरशिप नही दी जाती है। प्रत्येक वर्ष की कुल सीट की 24% सीट में स्कालरशिप का प्रावधान है। स्कालरशिप प्राप्त करने वाले स्टूडेंट को प्रत्येक वर्ष 40000 रुपये NEFT के द्वारा दिये जाते है। 24% सीट जिनमे AGIF ग्रुप द्वारा स्कालरशिप दी जाती है उनकी डिटेल इस प्रकार है

केटेगरीसीट %
अफसर डिपेंडेंट6%
JCO /OR डिपेंडेंट10%
JCO/ OR गर्ल चाइल्ड (लड़की)8%
कुल24%

अब बात करते है AGIF स्कालरशिप प्राप्त करने की योग्यता के बारे में।

यह भी पढे

Ex servicemen वेलफेयर स्कीम की पूरी जानकारी

Eligibility for AGIF Scholarship

  • Serving तथा Exservicemen अफसर, JCO तथा अन्य रैंक जो आर्मी ग्रुप इंसोरेन्स स्कीम के मेंबर हो तथ उनके बच्चे AWES इंस्टिट्यूट में प्रोफेशनल कोर्स कर रहे हो वही AGIF स्कालरशिप के लिए एलिजिबल है
  • स्कालरशिप के लिए चयन मेरिट के आधार पर होता है। एडमिशन के पश्चात फर्स्ट ईयर में स्कालरशिप के लिए मेरिट 12वी तथा ग्रेजुएशन के अंकों के आधार पर बनाई जाती है। सेकंड ईयर तथा उसके बाद के वर्षों में स्कालरशिप के लिए मेरिट प्रोफेशनल कोर्स में पिछले वर्ष में स्टूडेंट की परफॉर्मेंस के आधार पर बनाई जाती है।
  • स्कालरशिप की मेरिट इंस्टीटूट के हेड द्वारा बनाई जाती है तथा प्रत्येक वर्ष 31 दिसंबर तक AGIF भवन भेज दी जाती है।

इस प्रकार मेरिट में आने वाले सर्विंग तथा रिटायर्ड डिफेंस पर्सन के डिपेंडेंट्स को आर्मी ग्रुप इसोरेंस फण्ड द्वारा 40,000 प्रति वर्ष की स्कालरशिप दी जाती है।

यदि आप इस प्रकार की डिफेंस पर्सन वेलफेयर न्यूज़ प्राप्त करना चाहते है तो नीचे दिए गए बॉक्स में अपना ईमेल एड्रेस डालकर सब्सक्राइब का बटन अवश्य दबाए।

दोस्तो यदि जानकारी आपको बेहद पसंद आई हो यो कमेंट करके अवश्य बताये । फेसबुक और व्हाट्सएप्प ग्रुप में शेयर अवश्य करे ताकि डिफेंस पर्सन इस स्कीम का भरपूर फायदा उठा सके।

जय हिंद जय भारत

Source – इंडियन आर्मी ऑफिसियल वेबसाइट

5 thoughts on “AGIF स्कीम तथा डिपेंडेंट्स के लिए स्कालरशिप स्कीम की पूरी जानकारी”

कमेंट करे

%d bloggers like this: