इंडियन आर्मी 1600 मीटर रनिंग के लिए बेस्ट रनिंग शूज की लिस्ट

इंडियन आर्मी में भर्ती होने के लिए प्रति वर्ष लाखो युवक फिजिकल टेस्ट तथा रिटेन टेस्ट की तैयारी करती है तथा केवल कुछ % ही सफल हो पाते है। इंडियन आर्मी में भर्ती होने के लिए कड़ा परिश्रम तथा लगन होनी अत्यंत आवश्यक है। इंडियन आर्मी फिजिकल टेस्ट में पास होने के लिए मेहनत के अलावा छोटी छोटी बातों का ध्यान रखना अत्यंत आयश्यक है। 1600 मीटर आर्मी रनिंग के लिए दिए गए टिप्स को फॉलो करने के साथ साथ बेस्ट रनिंग शूज पहनने से भी रनिंग में इम्प्रूवमेंट होती है। बेस्ट रनिंग शूज पहनकर प्रैक्टिस करने से आर्मी भर्ती की 1600 मीटर रनिंग में आसानी से 10 सेकंड तक का समय बचाया जा सकता है।

आर्मी रैली के फिजिकल टेस्ट में यही 10 सेकंड किसी भी कैंडिडेट को फैल से पास कर सकते है तथा पास से ग्रुप फर्स्ट में लाकर फिजिकल टेस्ट में 100 मार्क्स दिला सकते है। इसलिए अच्छी क्वालिटी के रनिंग शूज खरीदने में कभी भी कंजूसी नही करनी चाहिए। अच्छे रनिंग शूज हमेशा हल्के तथा शेप में होने चाहिए जिसके अंदर अच्छा कुशन हो। अच्छे रनिंग शूज दौड़ते समय इंजरी से भी बचाव करते है।




इंडियन आर्मी फिजिकल टेस्ट की पोस्ट में बहुत सारे कैंडिडेट ने कमेंट में पूछा था कि दौड़ते समय कौनसे रनिंग शूज इस्तेमाल करने चाहिए। इसलिए इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे वो 5 बेस्ट रनिंग शूज जो आर्मी भर्ती की रनिंग में आपके लिए फायदेमंद होंगे। ये रनिंग शूज आप 1000 रुपये से 2500 रुपये तक ऑनलाइन खरीद सकते है।

बेस्ट रनिंग शूज फ़ॉर 1600 मीटर रनिंग

  1. Fila Men’s Neston running Shoes

    बेस्ट रनिंग शूज

    फिला कंपनी का यह रनिंग शूज 1600 मीटर रनिंग के लिए परफेक्ट है। यह वजन में काफी हल्का है तथा सोल रबर की होने के कारण पैरों में एकदम फिट बैठता है। दोनो जूतों का कुल वजन केवल 689 ग्राम है जो कि रनिंग करते समय काफी हल्के महसूस होते है। जूते के ऊपरी भाग में जाली होने के कारण जूतों में हवा पास होती रहती है जिसके कारण पैरों में पसीना नही जमता है। पसीना नही होने से रनिंग में मदद मिलती है, फंगल इन्फेक्शन, कॉर्न या वार्ट जैसी बीमारी नही होती है। इसके अलावा पैरों से पसीने की बदबू भी नही आती है। इस जूते का कलर तथा डिज़ाइन आकृषित करने वाला होने के कारण इसे दौड़ने के अलावा जीन्स या कैजुअल ड्रेस के साथ भी पहना जा सकता है। इन रनिंग शूज की कीमत अन्य शूज के मुकाबले ज्यादा है परन्तु यह जूते अपनी कीमत के हिसाब से रनिंग में उतने फायदेमंद भी है। फिला कंपनी के ये रनिंग शूज अमेज़न से 2114 रुपये में खरीदे जा सकते है। अमेज़न से फिला के रनिंग शूज खरीदने के लिए यहां क्लिक करे।

  2. Puma Sargasso Sea-Sunny Lime-Ash running shoes

    इंडियन आर्मी रनिंग शूज

    प्यूमा कंपनी स्पोर्ट्स के समान की टॉप कंपनियों में से एक है। प्यूमा कंपनी के रनिंग शूज अन्य कंपनियों के मुकाबले अधिक टिकाऊ तथा लचीले होते है। प्यूमा सर्गास्सो रनिंग शूज का वेट फिला के शूज से भी कम है जो कि 639 ग्राम है। इन रनिंग शूज में प्यूमा ने कम्फ़र्टेबल कुशन दिया है। सोल के टो वाले हिस्से के पतले होने से भागते समय केवल टो रखकर भाग सकते है जिससे स्पीड अधिक होगी तथा पैर के ट्विस्ट होने का डर भी नही लगता है। इस रनिंग शूज में भी ऊपर से जाली दी गयी है है जिससे पैरों में आसानी से हवा पास हो सके। कलर तथा डिज़ाइन के कारण ये जूता सबसे सुंदर लगता है। जूते की बाहरी साइड में प्यूमा कंपनी का लोगो इसे ओर भी आकर्षक बना देता है। प्यूमा सर्गास्सो शूज पर 3 महीने की मैन्युफैक्चरिंग वारंटी भी देता है। इन रनिंग शूज के कम्फ़र्टेबल, सोल डिज़ाइन, कलर कॉम्बिनेशन तथा रनिंग में मददगार होने के कारण यह जूते सबसे बेहतर है। प्यूमा के इन जूतों को अमेज़न से खरीदने के लिए यहां क्लिक करे।

  3. Reebok Men’s Sweep Running Shoes

    reebok running shoes

    रीबॉक स्वीप रनिंग शूज आर्मी भर्ती की रनिंग प्रैक्टिस तथा फाइनल रेस के लिए काफी फायदेमंद है। इन रनिंग शूज की 90 दिन की वारंटी है परन्तु इनकी मैश (जाली) अच्छी क्वालिटी की होने के कारण 1 वर्ष तक आसानी से टिक जाते है। रीबॉक के इन शूज का ऊपरी भाग पूरा जाली से बना हुआ है जिसके कारण ये पैर में आसानी से फिट हो जाता है तथा हार्ड सरफेस ना होने के कारण काफी कम्फ़र्टेबल लगते है। इन जूतों का कुल वेट 780 ग्राम होने के कारण रनिंग के लिए इन्हें बेहतरीन शूज बनाता है। इन जूतों का प्राइस भी ऊपर दिए गए फिला तथा प्यूमा के जूतों के मुकाबले कम है। यह जूते अमेज़न पर 1739 रुपये में अवेलेबल है। रीबॉक के इन रनिंग शूज को नुकीली वस्तुओं से बचाकर रखना आवश्यक है क्योंकि जाली पर नुकीली वस्तु लगने से जाली टूट सकती है। मैश (जाली) में एक कट लगने से धीरे धीरे पूरा जूता खराब होने के चांस बहुत अधिक होते है। रीबॉक शूज को अमेज़न से खरीदने के लिए यहां क्लिक करे।

  4. Sparx Men’s Running shoes

    best running shoes

    स्पार्क्स का यह रनिंग शूज ऊपर बताये गए रनिंग शूज में सबसे सस्ता है तथा भर्ती की तयारी कर रहे नोजवानो की पहली पसंद भी है। हालांकि इन जूतों का वजन ऊपर बताये गए जूतों से थोड़ा ज्यादा है परन्तु मजबूती के कारण ज्यादा टिकाऊ होने से यह पहली पसंद है। स्पार्क्स कंपनी 30 दिन की वारंटी भी देती है। स्पार्क्स के इन रनिंग शूज के टो के ऊपर वाले हिस्से पर भी जाली दी गयी है ताकि जूतों में हवा पास हो सके तथा ज्यादा पसीना न आये। पूरे जूते में मैश न होने के कारण इस शूज में कट लगने के चांस भी कम रहते है। रनिंग प्रैक्टिस के लिए ये रनिंग शूज कम्फ़र्टेबल, टिकाऊ तथा अफोर्डेबल है। स्पार्क्स के इन जूतों का प्राइस 850 रुपये है तथा यहां क्लिक करके अमेज़न से खरीदा जा सकता है।

  5. Power Men’s Byron running shoes

    1600 metre running shoes





    यदी आप इंडियन आर्मी रनिंग के लिए मजबूत तथा टिकाऊ जूते सर्च कर रहे है जो कि सस्ते भी हो उनके लिए बाटा कंपनी की पावर ब्रांड का यह जूता सबसे सटीक है। यह रनिंग शूज कैनवास का बना हुआ है तथा रनिंग के लिए इसकी शोल परफेक्ट है। शोल अन्य रनिंग शूज के मुकाबले अधिक चौड़ी तथा मोटी होने के कारण अच्छा कुशन देती है तथा रनिंग करते समय पैर फिसलने का डर भी नही रहता है। पावर रनिंग शूज कैनवास का बना होने के कारण पैरों में हवा अच्छे से पास नही होती जिसके कारण पैरों में पसीने की समस्या हो सकती है। इससे बचने के लिए वुलेन सॉक्स पहन सकते है तथा फुट पाउडर का इस्तेमाल करके इस समस्या को दूर किया जा सकता है। इन रनिंग शूज के लिए कंपनी 60 दिन की वारंटी भी देती है। इन रनिंग शूज को अमेज़न से 1100 रुपये में यहां क्लिक करके खरीद सकते है।

दोस्तो यह थे इंडियन आर्मी 1600 मीटर रनिंग के लिए बेस्ट रनिंग शूज की लिस्ट। इन रनिंग शूज को भर्ती के फिजिकल की प्रैक्टिस से ही पहनना आरम्भ कर दे ताकि भर्ती में टेस्ट के समय तक ये पैरों में अच्छे से फिट हो जाये तथा आपको किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। यदि आपको इंडियन आर्मी फिजिकल टेस्ट से सम्बंधित कोई भी समस्या हो तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है।

जय हिंद जय भारत

कमेंट करे