भारतीय सेना के 10 facts जो आपको भारतीय सेना का दीवाना बना देंगे।

  1.  1971 युद्ध में भारत-पाकिस्तान के किसी भी संघर्ष से सबसे ज्यादा कैजुअल्टी की संख्या देखी गई, साथ ही 90000 से ज्यादा पाकिस्तानी सेना और नागरिकों ने आत्मसमर्पण कर दिया था। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से युद्ध में सबसे बड़ी संख्या में कैदियों को देखा गया।  एक पाकिस्तानी लेखक ने कहा है, ” 1971 भारत पाक युद्ध मे, पाकिस्तान ने आधे से ज्यादा अपनी नौसेना को खो दिया, अपनी वायु सेना का एक चौथाई और अपनी सेना का एक तिहाई हिस्सा खो दिया था” Also read

    Udchalo Flight defence quota से भी ज्यादा सस्ती फ्लाइट टिकट कैसे बुक करें

  1. अमेरिकी और चीन के बाद सेना की संख्या के संदर्भ में भारतीय सेना तीसरे स्थान पर है
  2. भारतीय सैनिक को साल में केवल 90 दिन छुट्टी बनती है लेकिन ड्यूटी के लिए वह पूरी छुट्टी भी नही ले पाता।
  3. भारतीय सेना दुनिया के सर्वोच्च युद्ध क्षेत्र सियाचिन ग्लेशियर को नियंत्रित करता है, जिसकी उचाई समुन्द्र से 5000 मीटर है।   https://youtu.be/S82UY5JxfWA
  4. उच्चतम ऊंचाई और पर्वतीय युद्ध में भारतीय सैनिकों को सबसे अच्छा माना जाता है।अफगानिस्तान के आक्रमण के दौरान तैनाती से पहले यूएएस के विशेष बलों को भारतीय सेना ने  प्रशिक्षित किया गया था।
  5. भारत में अन्य सरकारी संगठनों और संस्थानों के विपरीत, जाति या धर्म के आधार पर भारतीय सेना में आरक्षण के लिए कोई प्रावधान नहीं हैं।
  6. लोंगेवाला की लड़ाई में 120 भारतीय सैनिक के पास जीप के ऊपर M40 recoilless राइफल ओर कुछ हथियार थे और उन्होंने  2000 पाकिस्तानी सैनिकों ओर  45 टैंको का डटकर मुकाबला किया ओर  वायु सेना की सहायता से, हमलावरों को पूरी तरह से हरा दिया था।
  7.  बेली ब्रिज दुनिया का सबसे बड़ा पुल है यह हिमालय पर्वतो में द्रास और सुरु नदियों के बीच लद्दाख घाटी में स्थित है। यह अगस्त 1 9 82 में भारतीय सेना द्वारा बनाया गया था।
  8. ऑपरेशन Rahat (2013) दुनिया में किए गए सबसे बड़े नागरिक बचाव अभियान में से एक था। यह 2013 में उत्तराखंड में बाढ़ से प्रभावित नागरिकों को निकालने के लिए भारतीय वायुसेना द्वारा किया गया था।
  9. भारतीय सेना कभी भी सैन्य तख्तापलट में शामिल नहीं हुई है और कभी भी किसी भी युद्ध में पहले हमला शुरू नहीं किया है।

2 thoughts on “भारतीय सेना के 10 facts जो आपको भारतीय सेना का दीवाना बना देंगे।”

कमेंट करे

fouji Adda अब ऐप में भी उपलब्ध हैं। Fouji Adda ऐप में आप CSD कैंटीन कार प्राइस, बाइक प्राइस, CSD डीलर, ECHS हॉस्पिटल, ECHS पोलिकलिनिक, MCO कोटा, सैनिक गेस्ट हाउस, ESM जॉब, डिफ़ेन्स वेलफ़ेयर न्यूज़ इत्यादि प्राप्त कर सकते हैं।

%d bloggers like this: