डिफेंस पर्सन 5 मिनट में मोबाइल से इनकम टैक्स फ़ाइल कैसे करे।

Income tax file

वित्त वर्ष 2019 -20 के लिए इनकम टैक्स फ़ाइल करने का प्रोसेस स्टार्ट हो चुका है। जैसा कि हम जानते है कि इस समय पूरे देश मे COVID19 महामारी की वजह से लॉक डाउन चल रहा है। जिसके कारण इनकम टैक्स रिटर्न्स फ़ाइल करने में काफी दिक्कत आ रही है।

वैसे तो कोई भी लैपटॉप का इस्तेमाल करके ITR फ़ाइल कर सकता है। परंतु बहुत अधिक संख्या में ऐसे डिफेंस पर्सन तथा पैरामिलिटरी सोल्जर है जो ऐसी जगह पोस्टेड है जहाँ पर या तो लैपटॉप उपलब्ध नही हो सकता या इंटरनेट की सेवा नही है। पीस एरिया में पोस्टेड डिफेंस पर्सन तथा सिविलियन भी लॉक डाउन की वजह से ITR फ़ाइल नही कर पा रहे है।

यही कारण है कि सरकार ने ITR फ़ाइल करने की अंतिम तिथि भी 30 नवम्बर 2020 तक रखी है।

इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप ऐप्प की हेल्प से ऑनलाइन अपना ITR 5 से 10 मिनट में फ़ाइल कर सकते है। हालांकि इसके लिए आपको ऑनलाइन फीस जरूर देनी होगी परन्तु आपका कार्य अच्छी तरह सम्पूर्ण हो जाएगा तथा एक महीने के अंदर आपका टैक्स भी रिफंड हो जाएगा।

यदि आप ये पूरा प्रोसीजर एक बार समझ लेते है तो आप आसानी से प्रत्येक वर्ष अपना तथा दोस्तों का ITR आसानी से फाइल कर सकते है तथा आपको प्रत्येक वर्ष किसी CA के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं होगी।

ITR फ़ाइल करने के लिए कुल फीस 599 रुपये है परन्तु डिफेंस पर्सन तथा गवर्मेंट एम्प्लोयी को 100 रुपये का डिस्काउंट दिया जा रहा है। डिस्काउंट के लिए आपको कूपन कोड ITR3B500B3 का इस्तेमाल करना होगा।

2019 -2020 ITR फ़ाइल करने के लिए आपको कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स पहले तैयार करने होंगे। डाक्यूमेंट्स की लिस्ट नीचे दी गयी है।

Documents required for ITR File

  1. फॉर्म 16 का एक फोटो
  2. पैन कार्ड नंबर
  3. आधार कार्ड नंबर
  4. बैंक एकाउंट नंबर तथा IFSC कोड
  5. एड्रेस

ऊपर दिए गए डाक्यूमेंट्स में आपको केवल फॉर्म 16 का फोटो चाहिए तथा बाकी केवल नंबर की आवश्यकता होती है तथा अन्य कोई भी फ़ोटो या फ़ाइल की आवश्यकता नही होती है। अब बात करते है कि कैसे आप 10 मिनट में मोबाइल की सहायता से अपना ITR फ़ाइल कर पाएंगे।

ITR Filing Process 2019 – 2020

ITR file करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल में All India ITR ऐप्प को इनस्टॉल करे। यह ऐप्प आप यहां क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है। जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे, गूगल प्ले स्टोर में यह ऐप्प ओपन होगा जिसमे आपको Install के बटन पर क्लिक करना है।

ऐप्प इंस्टॉल करने के पश्चात आल इंडिया ITR ऐप्प को ओपन करे। ओपन करते ही जैसा फ़ोटो में दिया गया है ऐसा पेज ओपन होगा। इसमे आपको Skip/Next बटन पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन के लिए मोबाइल नंबर दिखाई देंगे। जो मोबाइल आपका एक्टिव हो तथा जिस पर OTP आ सकता हो उस पर क्लिक करे। नीचे फ़ोटो में मोबाइल नंबर पर ब्लू लाइन लगाई गई है।

मोबाइल नंबर पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा। जिसमे आपके द्वारा सेलेक्ट किया हुआ मोबाइल नंबर होगा। उसके नीचे Send OTP का बटन दिया गया है। उस पर क्लिक करे।

Send button पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा। इसके अतिरिक्त आपके मोबाइल पर एक OTP भी आएगा। अगर आप चाहे तो मैसेज से OTP स्वयम देखकर एंटर कर सकते है। नही तो जैसा नीचे फ़ोटो में दिया गया है ऐसे ही Allow बटन पर क्लिक करे। यह ऐप्प आपके मैसेज से अपने आप OTP एंटर कर देगी।

इस प्रकार आप 2 मिनट के अंदर ही आल इंडिया ITR ऐप्प पर रेजिस्ट्रेशन हो जाएगा तथा उसके पश्चात आप ITR फ़ाइल का प्रोसेस शुरू कर सकते है।

ITR file करते समय इस ऐप्प में सबसे पहले आपको यह ऐप्प कैसे काम करती है इसके बारे में दिखाया गया है। इसमें आपको SKIP के बटन को प्रेस करना है जैसा कि नीचे फोटो में दिखाया गया है।

SKIP करने के पश्चात आप ऐप्प के होम पेज पर पहुच जाओगे जहाँ पर आपको चार ऑप्शन मिलेंगे। आपको सबसे ऊपर वाले ऑप्शन Start E-Filing पर क्लिक करना है। इस पर क्लिक करने के पश्चात अगले पेज पर चले जाओगे।

अगले पेज पर दोबारा Start E-Filing पर क्लिक करके कन्फर्म करे। इसके बाद आप नेक्स्ट पेज पर जाएंगे जहा से आप से इनकम टैक्स फ़ाइल करने से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी पूछी जाएगी। यह जानकारी सावधानी पूर्वक भरे।

जैसा कि नीचे दिए गए फ़ोटो में दिया गया है कि सबसे पहले आपको यह सेलेक्ट करना होता है कि आपकी इनकम का सोर्स क्या है। जैसा कि हम जानते है कि सभी डिफेंस पर्सन या सरकारी कर्मचारी की इनकम सैलरी या पेंशन से ही होती है इसलिए Salary/pension पर क्लिक करके continue का बटन प्रेस करे।

इसके बाद अगले पेज पर आपको नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेस, PAN कार्ड नंबर,तथा जन्मतिथि भरनी होती है। यह डीटेल्स भरने के बाद नीचे कंटिन्यू का बटन दबाये।

यह सब डिटेल्स भरने के पश्चात आपको फॉर्म 16 अपलोड करना होता है। इसलिए पहले से फॉर्म 16 की एक अच्छी फोटो लेकर अपने मोबाइल में रखे। उसके बाद अपलोड फॉर्म पर क्लिक करे। क्लिक करते ही Choose Photo from gallary पर सेलेक्ट करे तथा Allow के बटन पर क्लिक करे।

इसके बाद गैलरी से फॉर्म 16 का फोटो सेलेक्ट करके अपलोड करदे। अपलोड करने के पश्चात Continue के बटन को दबाये।

फॉर्म 16 अपलोड करने के पश्चात अगले पेज पर पिताजी का नाम ( जो आपके PAN कार्ड में है वही नाम भरे), आधार कार्ड नंबर तथा एड्रेस डालकर कंटिन्यू का बटन दबाये।

इसके बाद आपको अगले पेज पर अपने एकाउंट नंबर की डिटेल्स देनी होती है जिसमे आप टैक्स वापिस क्रेडिट करना चाहते है। इसमें आपको बैंक का नाम, एकाउंट नंबर, IFSC कोड डालकर सबमिट करना होता है। यह जानकारी ध्यानपूर्वक डाले तथा सबमिट पर क्लिक करने से पहले एक बार दोबारा चेक अवश्य करले।

यदि आपके पास इसके अलावा अन्य इनकम सोर्स है या कोई ऐसा डॉक्यूमेंट है जिसके अंतर्गत आप टैक्स में छूट प्राप्त करना चाहते है तो अगले स्टेप में उस डॉक्यूमेंट को अपलोड कर सकते है। अन्यथा आप स्किप बटन पर क्लिक करके अगले पेज पर जा सकते है।

अब तक आपने ITR file करने के लिए सभी जरूरी इनफार्मेशन को सबमिट कर दिया है। अब आपको अपना आर्डर सबमिट करने की आवश्यकता है। अगले स्टेप में आपको आर्डर रिव्यु का पेज दिखाई देगा। जिसमे आपको सभी डिटेल्स दिखाई देंगी। जिसमे आपको ITR भरने की फीस की डिटेल भी होंगी।

ITR फ़ाइल करने की कुल फीस 599 रुपये है तथा उस पर आपको 89 रुपये GST देना होता है। इस प्रकार कुल फीस 689 रुपये होती है। जैसा कि हमने बताया था कि आपको 100 रुपये डिस्काउंट दिया जाएगा। इसके लिए आपको ITR3B500B3 कोड अप्लाई करना होगा। डिस्काउंट के पश्चात आपको कुल 589 रुपये की फीस जमा करनी होगी।

दोस्तो आपकी जानकारी के लिए बता दु की ITR file करने के पश्चात उसे E verify करना अत्यंत आवश्यक होता है। यदि आप ITR file कर देते है तथा बाद में उसे E verify नही करते है तो आपका टैक्स रिफंड नही होता है। इसलिए E वेरीफाई अवश्य करे। यदि आप चाहते है कि Tax file करने के पश्चात E वेरीफाई भी ऐप्प के द्वारा ही किया जाए तो आपको 199 रुपये E वेरीफाई के एक्स्ट्रा देने होते है। इसके लिए आपको ऊपर फोटो में दिए गए ऑप्शन PAN – aadhar linking and E verification पर क्लिक करना है।

ऐसा करने से आपको एक्स्ट्रा फीस तो लगेगी परन्तु आपको अपनी तरफ से ओर कुछ करने की आवश्यकता नही है तथा 30 दिन से 45 दिन के अंदर आपका टैक्स रिफंड आपके एकाउंट में हो जाएगा। E वेरीफाई सेलेक्ट करके Checkout के बटन पर क्लिक करे। उसके बाद आप पेमेंट पेज पर पहुच जाएंगे।

पेमेंट पेज पर आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, paytm, फोनपे या गूगल पे के माध्यम से पेमेंट कर सकते है। पेमेंट करने के पश्चात आप अपने ITR का स्टेटस भी चेक कर सकते है कि ITR फ़ाइल करने का प्रोसीजर कहा तक कम्पलीट हुआ है।

सामान्य तौर पर उसी दिन आपका ITR फ़ाइल कर दिया जाता है। जैसे ही आप पेमेंट करते है आपका ITR फ़ाइल करने के लिए एक CA नियुक्त किया जाता है तथा उसका मोबाइल नंबर तथा नाम भी ऐप्प में दिखाई देता है। एक से दो घण्टे के अंदर आपके पास CA की कॉल आ जाती है तथा आपसे वो सभी जानकारी शेयर करते है। आप भी अपने सभी डाउट उससे फ़ोन पर क्लियर कर सकते है। अगर आप चाहे तो उसे कॉल कर सकते है। ITR फिलि होने के पश्चात आपके ईमेल पर तथा मोबाइल नंबर Acknowledgement नंबर भी आ जाता है।

इस प्रकार आप अपना टैक्स फ़ाइल करके रिफंड प्राप्त कर सकते है। दोस्तो टैक्स फ़ाइल प्रत्येक वर्ष करना होता है। इसलिए किसी दूसरे पर डिपेंडेंट रहने से अच्छा है इसे स्वयम करे। इस एप्प के माध्यम से मैं पिछले दो वर्ष से ITR फ़ाइल कर रहा हु तथा मेरा एक्सपीरियंस बहुत ही अच्छा रहा है। 30 दिन से पहले ही दोनों बार मेरा फुल टैक्स रिफंड हुआ है। इसलिए आप भी ट्राय कीजिये तथा अपना इनकम टैक्स बिना किसी परेशानी के फ़ाइल कीजिये।

जैसा कि हमने बताया था कि इनकम टैक्स फिलि करने के पश्चात उसे 120 दिन के अंदर अंदर E verify करना अत्यंत आवश्यक है नही तो आपका ITR फ़ाइल करना इनवैलिड हो जाता है। दोस्तो E वेरीफाई करना बहुत आसान होता है तथा कोई भी 5 मिनट के अंदर आसानी से मुफ्त में वेरीफाई कर सकता है। अपनी अगली पोस्ट में आपको E verify कैसे करे इसके बारे में जानकारी दूंगा। इसलिए नीचे अपना ईमेल एड्रेस डालकर सब्सक्राइब का बटन अवश्य दबाये ताकि डिफेंस वेलफेयर की सभी नई पोस्ट आपको ईमेल के जरिये मिल सके।

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

दोस्तो यदि आपको इसमे कोई भी परेशानी आती है तो आप नीचे कमेंट करके अवश्य बताये। ओर यदि आप इस पोस्ट की हेल्प से सफलतापूर्वक अपना ITR फ़ाइल कर लेते है तो भी कमेंट करके अवश्य बताये। इससे हमें डिफेंस वेलफेयर के बारे लिखने के लिए मोटिवेशन मिलता है।

दोस्तो पोस्ट को व्हाट्सएप्प ग्रुप में अवश्य शेयर करे क्योकि जो डिफेंस पर्सन जम्मू, लद्दाख या नार्थ ईस्ट जैसी जगह पर पोस्टेड है तथा समय पर अपना ITR फ़ाइल करने में असमर्थ है वो आसानी से अपना ITR फिलि कर सके और अपनी मेहनत के पैसे का टैक्स रिफंड प्राप्त कर सके। इसलिए दोस्तो के साथ फेसबुक तथा व्हाट्सएप्प पर अवश्य शेयर करे।

जय हिंद जय भारत

8 thoughts on “डिफेंस पर्सन 5 मिनट में मोबाइल से इनकम टैक्स फ़ाइल कैसे करे।”

    1. जैसा कि इस पोस्ट में बताया गया है कि E वेरीफाई करने का डिटेल प्रोसेस नेक्स्ट पोस्ट में अपडेट किया जाएगा।

  1. Mene payment kr,diya but acknowledgement ya kisi CA ka call nhi aaya h..khi y frji to nhi.

    1. जी नही, आप कुछ समय इंतज़ार कीजिये। नही तो आप ऐप्प के आर्डर सेक्शन में जाकर चेक करे कि आपको CA असाइन अब तक हुआ है या नही। यदि असाइन हो गया है तो आप CA के दिए गए मोबाइल नंबर पर भी कॉल कर सकते है।

    1. Second Q…agr me 586Rs return karwana chahta huin to kese refund krwau sir…jo mene pay kiya tha?

कमेंट करे

%d bloggers like this: