आर्मी भर्ती दीमापुर 03 अप्रैल 2019 से शुरू, नोटिफिकेशन हुआ जारी

आर्मी भर्ती दीमापुर 03 अप्रैल 2019 से शुरू, नोटिफिकेशन हुआ जारी

February 3, 2019 0 By Admin




ARO रंगपहार 03 अप्रैल 2019 से आर्मी भर्ती का आयोजन करने जा रहा है जिसका नोटिफिकेशन जॉइन इंडियन आर्मी की ऑफिसियल वेबसाइट पर आ चुका है। आर्मी भर्ती दीमापुर में केवल नागालैंड के सभी जिले के नोजवान भाग ले सकते है। इस आर्मी भर्ती दीमापुर का फिजिकल टेस्ट भगत स्टेडियम, रंगपहार मिलिट्री स्टेशन दीमापुर में 03 अप्रैल 2019 से 06 अप्रैल 2019 के बीच होगा।

आर्मी भर्ती दीमापुर के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है तथा योग्य कैंडिडेट 2 फरवरी 2019 से 18 मार्च 2019 के बीच जॉइन इंडियन आर्मी की वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है। 19 मार्च से 21 मार्च तक कैंडिडेट के रजिस्टर्ड ईमेल एड्रेस पर एडमिट कार्ड भेजे जाएंगे। एडमिट कार्ड में कैंडिडेट को फिजिकल फिटनेस टेस्ट की डेट तथा स्थान मिलेगा जिस पर उसे सभी ओरिजिनल डाक्यूमेंट्स के साथ पहुचना होगा। भर्ती की महत्वपूर्ण सूचना नीचे दी गयी है।



ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन की शुरुआत2 फरवरी 2019
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख18 मार्च 2019
भर्ती का स्थानभगत स्टेडियम रंगपहार मिलिट्री स्टेशन दीमापुर
जिलों की भर्तीनागालैंड के सभी जीलो की भर्ती
फिजिकल टेस्ट की शुरुआत03 अप्रैल 2019
फिजिकल टेस्ट की अंतिम तिथि06 अप्रैल 2019

इंडियन आर्मी रैली में अलग अलग पोस्ट के लिए भर्ती की जाएगी. आर्मी भर्ती दीमापुर में सोल्जर जनरल डयूटी, स्टोर कीपर, क्लर्क, सोल्जर टेक्निकल, सोल्जर नर्सिंग असिस्टेंट, ट्रेड्समैन इत्यादि पोस्ट पर भर्ती की जाएगी। इन सभी पोस्ट की आयु सीमा, शारीरिक मापदंड तथा एजुकेशन क्वालिफिकेशन नीचे फोटो में दी गयी है।

आर्मी भर्ती दीमापुर

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पहाड़ी क्षेत्र के नोजवानो को इंडियन आर्मी भर्ती में हाइट में छूट दी जाती है इसलिए सोल्जर जनरल ड्यूटी, क्लर्क, स्टोरकीपर तथा ट्रेड्समैन के लिए मिनिमम 160 सेंटीमीटर हाइट चाहिए। सोल्जर नर्सिंग असिस्टेंट तथा टेक्निकल के लिए कम से कम 157 सेंटीमीटर हाइट होनी चाहिए।



आर्मी भर्ती दीमापुर में फिजिकल टेस्ट के दिन कैंडिडेट को अपने ओरिजिनल डॉक्यूमेंट लेकर जाने होते है तथा फिजिकल फिटनेस टेस्ट के दिन ही ओरिजिनल डॉक्यूमेंट वेरीफाई किये जाते है। इंडियन आर्मी भर्ती के सभी जरूरी डॉक्यूमेंट की लिस्ट नीचे टेबल में दी गयी है।

एडमिट कार्डएक कॉपी
कलर फ़ोटो20 बिना अटेस्ट किये हुए
शैक्षणिक डॉक्यूमेंटमैट्रिक, सेकेंडरी, ग्रेजुएशन, जो भी डॉक्यूमेंट एप्लीकेबल हो कि ओरिजिनल मार्कशीट
डोमिसाइलDM या तहसीलदार द्वारा जारी किया हुआ
जाति प्रमाण पत्रफ़ोटो के साथ, DM या तहसीलदार द्वारा जारी किया हुआ
रेलीजियन सर्टिफिकेटयदि जाती प्रमाण पत्र में धर्म न लिखा हो तो रेलीजियन सर्टिफिकेट लेकर जाना होगा
स्कूल करैक्टर सर्टिफिकेटस्कूल प्रिंसिपल द्वारा जारी किया हुआ
करैक्टर सर्टिफिकेटसरपंच द्वारा जारी किया हुआ, 6 महीने से ज्यादा पुराण नही होना चाहिए
अशादिशुदा सर्टिफिकेटयदि एप्लिकेंट की आयु 21 वर्ष से कम हो तो

डॉक्यूमेंट वेरीफाई होने के पश्चात आर्मी भर्ती में फिजिकल फिटनेस टेस्ट लिया जाता है। फिजिकल फिटनेस टेस्ट में सबसे पहले 1600 मीटर रनिंग का टेस्ट लिया जाता है। 1600 मीटर रनिंग टेस्ट को पास करने वाले कैंडिडेट का ही Pull up टेस्ट लिया जाता है। 1600 मीटर रनिंग तथा pull up टेस्ट के मार्क की डिटेल नीचे टेबल में दी गयी है।



GroupTimeMarks
Group I5 minutes 30 seconds60
Group II5 minutes 30 seconds - 5 minutes 45 seconds40
FailMore than 5 minutes 45 seconds0

No of Pull upsMarks
10 और उससे ज्यादा बीम40
933
827
721
616

फिजिकल फिटनेस टेस्ट पास करने वाले कैंडिडेट का मेडिकल टेस्ट किया जाता है। यदि आपने अभी तक इंडियन आर्मी मेडिकल टेस्ट तक नही पहुच पाये है तो आप यहां क्लिक करके आर्मी मेडिकल टेस्ट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है। मेडिकल टेस्ट पास कैंडिडेट को लिखित परीक्षा देनी होती है। सभी पोस्ट के लिए अलग अलग रिटेन टेस्ट होता है। यदि आपको रिटेन टेस्ट फॉरमेट का पता नही है तो आप यहां क्लिक करके इंडियन आर्मी रिटेन टेस्ट तथा सिलेबस डाउनलोड कर सकते है



यदि आप आर्मी भर्ती से सम्बंधित कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप हमारे वेबसाइट के ग्रुप को जॉइन कर सकते है जिसमे हजारों कैंडिडेट भर्ती से सम्बंधित पर्शन पूछते है तथा दूसरों के प्रश्नों के उत्तर भी देते है। फ़ौजिअड्डा ग्रुप जॉइन करने के लिए यहां क्लिक करे

यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो फेसबुक तथा व्हाट्सएप्प ग्रुप में शेयर करे।

जय हिंद जय भारत

Share with friends
  • 163
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    163
    Shares