भारतीय पैरामिलिटरी फ़ोर्स में कौन कौन से रैंक होते है

भारतीय पैरामिलिटरी फ़ोर्स में कौन कौन से रैंक होते है

July 12, 2018 0 By Admin

भारतीय डिफेंस का एक महत्वपूर्ण हिस्सा पैरामिलिट्री होती है और भारत मे बहुत जवान पैरामिलिट्री का हिस्सा बनना चाहते है। पैरामिलिटरी डिफेंस मंत्रालय के अंतर्गत नही आती तथा ग्रह मंत्रालय पैरामिलिट्री के लिए उत्तरदायी होता है। पैरामिलिट्री में सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फ़ोर्स (CISF), सेंट्रल रिज़र्व पुलिस फ़ोर्स(CRPF), बॉर्डर सिक्योरिटी फ़ोर्स(BSF), इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस(ITBP) तथा सशत्र सीमा बल(SSB)। इन पांचों फॉर्स को सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फ़ोर्स(CAPF) भी कहा जाता है।
इन पांच पैरामिलिट्री फ़ोर्स में सबसे बड़ी CRPF है जिसमे कुल जवान लगभग 313,678 है जो 239 बटालियन में पोस्टेड है। दूसरी सबसे बड़े पैरामिलिट्री फ़ोर्स Border Security Force है जिसमे 186 बटालियन में लगभग 257, 363 जवान है। BSF का मुख्य रोल भारत पाकिस्तान तथा भारत बांग्लादेश बॉर्डर की सुरक्षा करना है। BSF मुख्य रूप से बॉर्डर एरिया में ही पोस्टेड रहती है।

Central Industrial Security Force में 132 बटालियन में लगभग 144,418 जवान है CISF का मुख्य रोल PSU , Airport, VVIP तथा अन्य सरकारी कंपनियों को सुरक्षा प्रदान करना है। सशत्र सीमा बल में लगभग 76000 सैनिक है जो भारत नेपाल तथा भारत भूटान बॉर्डर की रक्षा करते है। दोस्तो ये थी हमारी पैरामिलिटरी के बारे में थोड़ी से जानकारी। अब हम बात करेंगे रैक्स के बारे में । पैरामिलिट्री फ़ोर्स में गजेटेड ऑफिसर तथा नॉन गजेटेड रैंक होते है। जब भी कोई जवान पैरामिलिट्री को जॉइन करता है तो उसे कांस्टेबल रैंक मिलता है वही एक अफसर असिस्टेंट कमांडेंट के पद पर पैरामिलिट्री को जॉइन करता है।
पैरामिलिट्री में सिविलियन सब इंस्पेक्टर के पद पर भी जॉइन कर सकते है इसके लिए स्टाफ सिलेक्शन कॉमिशन का एग्जाम पास करना होता है। डायरेक्ट सुब इंस्पेक्टर के पद पर जॉइन करने वाले SI को डायरेक्ट अपॉइंटेड सबऑर्डिनेट अफसर(DASO) कहा जाता है और जो कांस्टेबल में भर्ती होते है तथा डिपार्टमेंटल एग्जाम पास करके सब इंस्पेक्टर बनते है उन्हें डिपार्टमेंटल एंट्री सबऑर्डिनेट अफसर (DESO) कहा जाता है। दोस्तो पैरामिलिट्री तथा सेना के रैंक पहचानने में बहुत दिक्कत होती है इसलिए हमने रैक्स के साथ साथ सिंबल भी दिए है जो आपको रैंक पहचानने में मददगार होंगे

सभी पैरामिलिटरी फोर्सेज में रैंक लगभग समान है जो कि नीचे टेबल में दिए गए है।

Rank of Paramilitary Forces

रैंकपहचान
डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस
स्पेशल डायरेक्टर जनरल
एडिशनल डायरेक्टर जनरल
इंस्पेक्टर जनरलinspector General
डिप्टी इंस्पेक्टर जनरलdeputy Inspector General
कमांडेंटcommandant
सेकंड इन कमांडsecond in command
डिप्टी कमांडेंटDeputy Commandant
असिस्टेंट कमांडेंटAssistant Commandant
इंस्पेक्टरparamilitary rank
सब इंस्पेक्टर(SI)police rank
असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (ASI)Assistant Sub Inspector
हेड कॉन्स्टेबलHead Constable
सीनियर कॉन्स्टेबलSenior Constable
कॉन्स्टेबलConstable

दोस्तो आपको ये पोस्ट कैसी लगी हमे जरूर बताएं ।

जय हिंद जय भारत

Share with friends
  • 48
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    48
    Shares