आर्मी भर्ती के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट तैयार करे

प्रत्येक वर्ष लाखो युवा भारतीय सेना के लिए तैयारी करते है तथा सेना जॉइन करने का सपना देखते है। उनमें से कुछ सफल हो जाते है तथा कुछ निरन्तर इसी के लिए मेहनत करते रहते है। आर्मी जॉइन करने के लिए कड़ी मेहनत तथा कुछ सावधानियां बरतने की आवश्यकता पड़ती है। आज हम इस पोस्ट में आपको बताएंगे कि आप आर्मी भर्ती में जाने से पहले क्या क्या तैयारी करे।

आर्मी भर्ती से पहले तैयारी

दोस्तो जैसा कि आप जानते है कि आर्मी भर्ती के दौरान कोई भी छोटी सी कमी होने के कारण कैंडिडेट को बाहर कर दिया जाता है। क्योंकि भारतीय सेना बिल्कुल फिट तथा योग्य कैंडिडेट को ही सेना जॉइन करने का मौका देती है। वह कमी चाहे फिजिकल टेस्ट में हो, डाक्यूमेंट्स में हो या मेडिकल टेस्ट में हो। प्रत्येक पहलू की बारीकी से जांच करने के पश्चात ही कैंडिडेट को आगे जाने का मौका दिया जाता है।

इसलिए कैंडिडेट को चाहिए कि वह पहले से ही इन सभी पॉइंट को ध्यान में रखकर आर्मी भर्ती में जाये। यदि आपने अभी तक कोई भी आर्मी भर्ती नही देखी है ओर आप इंडियन आर्मी भर्ती के प्रोसीजर को नही जानते है। आप यहां क्लिक करके इंडियन आर्मी जॉइन करने की सभी डिटेल्स पढ़ सकते है।

आर्मी रैली में जाने से पहले सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज तैयार करना होता है। चलिए बात करते है इंडियन आर्मी रैली के लिए आवश्यक दस्तावेजो की।

Documents for army rally

सामान्य तौर पर सभी आर्मी रैली में डॉक्यूमेंट की आवश्यकता समान रहती है। परंतु कुछ जगह पर एक या दो डॉक्यूमेंट एक्स्ट्रा भी पूछे जाते है जो कि कुछ स्थानों पर ही लागू होता है। सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट की लिस्ट नीचे दी गयी

  • Admit card – कैंडिडेट को आर्मी फिजिकल के लिए जाते समय एडमिट कार्ड लेकर जाना होता है। एडमिट कार्ड कैंडिडेट के रजिस्टर्ड ईमेल एड्रेस पर भेज दिया जाता है जिसे प्रिंट लेकर कैंडिडेट अपने साथ लेकर जा सकते है।
  • फोटोग्राफ – भर्ती में जाते समय कैंडिडेट को 20 पासपोर्ट साइज कलर फोटो बिना अटेस्ट किये हुए लेकर जाने होते है। फोटो 3 महीने से अधिक पुराने नही होने चाहिए तथा फ़ोटो का बैकग्राउंड सफेद कलर का होना चाहिए।
  • एजुकेशनल सर्टिफिकेट – कैंडिडेट को मैट्रिक, 12वी या ग्रेजुएशन या उपलब्ध सभी एजुकेशन मार्कशीट साथ लेकर जानी चाहिए। जिन कैंडिडेट ने 10वी कक्षा ओपन स्कूल से की है। उन्हें BEO/DEO से साइन किया हुआ स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट साथ लेकर जाना होता है।
  • डोमिसाइल – जिसे हम रिहायशी प्रमाण पत्र भी कहते है, डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट या तहसीलदार द्वारा इशू किया हुआ फ़ोटो के साथ वाला डोमिसाइल कैंडिडेट को साथ लेकर जाना होता है।
  • Caste Certificate – DM या तहसीलदार द्वारा इशू किया हुआ कास्ट सर्टिफिकेट भी कैंडिडेट को लेकर जाना होता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि डोमिसाइल तथा कास्ट सर्टिफिकेट ऑनलाइन होने चाहिए जिसे वेरीफाई किया जा सके।
  • रिलिजन सर्टिफिकेट – यदि कैंडिडेट के कास्ट सर्टिफिकेट में उसका धर्म नही दिया गया है तो उसे अलग से रिलिजन सर्टिफिकेट की भी आवश्यकता पड़ती है। वैसे कास्ट सर्टिफिकेट में भी रेलीजिन दिया हुआ होता है।
  • करैक्टर सर्टिफिकेट – कैंडिडेट को स्कूल से करैक्टर सर्टिफिकेट भी लेना होता है। ध्यान रहे कि स्कूल करैक्टर सर्टिफिकेट पर प्रिंसिपल की स्टाम्प तथा स्कूल की राउंड स्टाम्प अवश्य लगी हो। इसके अतिरिक्त गाव के सरपंच से भी करैक्टर सर्टिफिकेट प्राप्त करले। करैक्टर सर्टिफिकेट 6 महीने से पुराना न हो।
  • बैचलर सर्टिफिकेट – जिन कैंडिडेट की आयु 21 वर्षसे कम है उन्हें गाव के सरपंच से unmarried सर्टिफिकेट लेना होता है। जिसे हम अविवाहित सर्टिफिकेट भी कहते है। यह भी 6 माह से अधिक पुराना नही होना चाहिए।
  • No claim सर्टिफ़िकेट – कैंडिडेट को पेरेंट्स तथा सरपंच का साइन किया हुआ No claim certificate भी साथ लेकर जाना होता है। इस सर्टिफिकेट पर आर्मी भर्ती देख रहे कैंडिडेट की फ़ोटो होना अनिवार्य है। यह सर्टिफिकेट भी 6 महीने से अधिक पुराना नही होना चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस सर्टिफिकेट का मतलब होता है कि किसी कारणवश भर्ती के दौरान आपको कोई नुकसान होता है तो आपके पेरेंट्स नुकसान के लिए अथॉरिटी से क्लेम नही करेंगे।

दोस्तो ऊपर बताये गए डाक्यूमेंट्स सभी कैंडिडेट के लिए अनिवार्य होते है। इसके अतिरिक्त भी कुछ डाक्यूमेंट्स चाहिए होते है जो केवल कुछ केटेगरी के कैंडिडेट को सबमिट करने होते है। उन डॉक्यूमेंट की लिस्ट नीचे दी गयी है।

रिलेशनशिप सर्टिफिकेट

यह सर्टिफिकेट केवल सर्विंग सोल्जर, Ex-servicemen, विडो तथा वॉर विडो के लड़के को सबमिट करने की आवश्यकता पड़ती है। इस सर्टिफिकेट से कैंडिडेट को रिटेन टेस्ट में 20 बोनस मार्क्स दिए जाते है। रिलेशनशिप सर्टिफिकेट सोल्जर या Ex servicemen के रिकॉर्ड आफिस द्वारा इशू किया जाना चाहिए। इस सर्टिफिकेट पर इशू करने वाले रिकॉर्ड अफसर का पर्सनल सर्विस नंबर, रैंक, नाम तथा ऑफिसियल स्टाम्प का होना भी अनिवार्य है।

रिलेशनशिप सर्टिफिकेट के साथ कैंडिडेट को एक एफिडेविट, जिसमे जॉइंट फोटोग्राफ हो तथा फर्स्ट क्लास एग्जीक्यूटिव या जुडिशल मजिस्ट्रेट द्वारा साइन किया हुआ होना चाहिए, भी सबमिट करना होता है। इस एफीडेविट का फॉर्मेट नीचे फोटो में दिया गया है।

आर्मी रैली डाक्यूमेंट्स

Ex-serviceman के लड़के को ESM की ओरिजिनल डिस्चार्ज बुक भी प्रोड्यूस करनी होती है जिसमे कैंडिडेट का नाम तथा जन्मतिथि होना जरूरी है।

इसके अतिरिक्त भी रिलेशनशिप कैंडिडेट को एक 10 रुपये के नॉन जुडिशल स्टाम्प पेपर पर डिक्लेरेशन देनी होती है जो कि फर्स्ट क्लास एग्जीक्यूटिव या जुडिशल मजिस्ट्रेट द्वारा साइन की हुई होनी चाहिए। इस डिक्लेरेशन का फॉरमेट भी नीचे फ़ोटो में दिया गया है।

अब बात करते है NCC कैंडिडेट के डॉक्यूमेंट के बारे में।

NCC सर्टिफिकेट

जिन कैंडिडेट ने NCC किया हुआ है तथा NCC कैंडिडेट को मिलने वाले बेनिफिट प्राप्त करना चाहते है तो उन्हें इंडियन आर्मी रैली में NCC सर्टिफिकेट भी साथ लेकर जाना होता है। NCC सर्टिफिकेट पर कैंडिडेट का फोटो होना चाहिए तथा जारी की जाने वाली अथॉरिटी से अटेस्टेड होना चाहिए। इसके अतिरिक्त कैंडिडेट रिपब्लिक डे परेड सर्टिफिकेट भी साथ लेकर जा सकते है।

यह भी पढ़े

1600 मीटर रनिंग की तैयारी कैसे करे।

स्पोर्ट्स सर्टिफिकेट

जैसा कि आप जानते है कि सेना भर्ती में स्पोर्ट्समैन को भी सामान्य कैंडिडेट के मुकाबले छूट मिलती है। इसके लिए उन्हें स्पोर्ट्स सर्टिफिकेट साथ लेकर जाना होता है। स्पोर्ट्स सर्टिफिकेट पर रजिस्ट्रेशन नंबर होना अनिवार्य है तथा वह सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त इंस्टीटूट द्वारा इशू किया जाना चाहिए। जिन स्पोर्ट्स के तहत फिजिकल स्टैण्डर्ड में छूट मिलती है उनकी लिस्ट इंडियन आर्मी की ऑफिसियल वेबसाइट पर चेक कर सकते है।

दोस्तो ऊपर बताये गए डाक्यूमेंट्स की इंडियन आर्मी रैली के दौरान आवश्यकता पड़ती है। इसलिए कैंडिडेट को भर्ती की तिथि से पहले ही ये सब डाक्यूमेंट्स तैयार कर लेने चाहिए। ताकि भर्ती के दौरान डाक्यूमेंट्स के कारण किसी परेशानी का सामना करना न पड़े।

यह भी पढ़े स्पोर्ट्स पर्सन, NCC कैडेट तथा रिलेशन कैंडिडेट को भर्ती में कितनी छूट मिलती है।

यदि आपको पोस्ट अच्छी लगी हो तो नीचे व्हाट्सएप्प के बटन पर क्लिक करके शेयर अवश्य करे। यदि आप डिफेंस वेलफेयर न्यूज़ प्राप्त करना चाहते है तो नीचे अपना ईमेल एड्रेस डालकर सब्सक्राइब का बटन अवश्य दबाये।

जय हिंद जय भारत

2 thoughts on “आर्मी भर्ती के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट तैयार करे”

कमेंट करे

%d bloggers like this: