Ex servicemen तथा डिपेंडेंट्स के लिए पंजाब में वेलफेयर स्कीम की लिस्ट




Ex servicemen welfare स्कीम राज्य सरकार तथा केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जाती है ताकि ex servicemen तथा डिपेंडेंट को रोजगार के भरपुर साधन उपलब्ध कराए जा सके। पंजाब राज्य में भी Ex servicemen तथा डिपेंडेंट्स के लिए बहुत सारी वेलफेयर स्कीम है। इस पोस्ट में हम पंजाब राज्य की सभी वेलफेयर स्कीम की बात करेंगे।

Ex servicemen Welfare scheme in Punjab

  1. पंजाब राज्य की सभी सरकारी नॉकरी ग्रुप A, B, C तथा D में ex servicemen के लिए 13% रिजर्वेशन कोटा है। यदि किसी कारणवश रिजर्व्ड सीट फील नही हो पाती है तो वह वेकैंसी 2 वर्ष तक कैरी फारवर्ड (आगे बढ़ाना) की जाती है। रिजर्वेशन के अलावा रिटायर्ड डिफेंस पर्शन को उम्र में छूट तथा एजुकेशन क्वालिफिकेशन में भी रियायत मिलती है।
  2. पंजाब में इंडस्ट्रियल प्लाट अलॉटमेंट में 5% तथा गैस एजेंसी अलॉटमेंट में 7.5% ex servicemen रिजर्वेशन होता है।
  3. पंजाब एक्स सर्विसमैन कारपोरेशन द्वारा एक्स सर्विसमैन को कम ब्याज दर पर लोन दिया जाता है ताकि रिटायर्ड पर्सन सेल्फ एम्प्लॉयमेंट सेट अप कर सके।
  4. रिटायर्ड डिफेंस पर्सन जो ITI के द्वारा कोई डिप्लोमा कोर्स करते है तो उन्हें 300 रुपये प्रति महीना की दर से फाइनेंसियल मदद भी दी जाती है।
  5. पंजाब राज्य में सर्विंग डिफेंस पर्सन तथा एक्स सर्विसमैन के बच्चों को एजुकेशनल इंस्टीटूट में रिजर्वेशन मिलता है। डिपेंडेंट्स के लिए इंजीनियरिंग कॉलेज में 2%, मेडिकल कॉलेज में 1%, ITI में 5% तथा पॉलिटेक्निक में 4% रिजर्वेशन का प्रावधान है।
  6. श्री दशमेश अकेडमी आनंदपुर साहिब में JCO रैंक तक के डिफेंस पर्सन के लड़कों के लिए 50% रिजर्वेशन है तथा 1450 रुपये प्रति वर्ष की स्कालरशिप भी दी जाती है



  7. पंजाब में डिफेंस पर्सन के लिए हाउस साइट में 8% तथा हाउस/फ्लैट साइट में 3% रिजर्वेशन है तथा गैलेंट्री अवार्ड विनर के लिए प्लाट अलॉटमेंट में 2% रिजर्वेशन मिलता है।
  8. राज्य में डिफेंस पर्सन के लिए अलग अलग स्थान पर 14 सैनिक गेस्ट हाउस है जिसमे एक्स सर्विसमैन स्टे कर सकते है। पंजाब में गैलेंट्री अवार्ड विनर एक महीने में 2 नाईट तक सैनिक गेस्ट हाउस में फ्री यफ कॉस्ट स्टे कर सकते है।
  9. T B सेन्टर पटियाला में Ex servicemen के लिए 10 बेड रिजर्व्ड है तथा राज्य के सभी 100 से ज्यादा बेड वाले डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में 5 बेड ex servicemen के लिए रिजर्व्ड रहते है।
  10. एक्स सर्विसमैन को राज्य सरकार द्वारा लड़की की शादी के लिए 5000 रुपये की आर्थिक सहायता भी दी जाती है।
  11. पंजाब राज्य में मैट्रिक पास Ex servicemen जिनका डिफेंस में 15 वर्ष का एक्सपीरियंस है उन्हें ग्रेजुएट के बराबर माना जाता है तथा उन्हें सरकारी नोकरियो में इससे सम्बंधित छूट मिलती है।
  12. डिसेबल एक्स सर्विसमैन जिनका इलाज QMTI किरकी में चल रहा है उन्हें 900 रुपये प्रति महीना मेंटेनेन्स ग्रांट भी दिया जाता है।

यह भी पढ़े

Ex servicemen benefits की कम्पलीट लिस्ट पढे



यह थी पंजाब सरकार द्वारा मुख्य एक्ससर्विसमैन वेलफेयर स्कीम। इन सभी स्कीम की ज्यादा अधिक जानकारी, योग्यता के लिए आप अपने नजदीकी ज़िला सैनिक बोर्ड में सम्पर्क कर सकते है। दोस्तो यह पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट करके अवश्य बताये तथा फेसबुक और व्हाट्सएप्प ग्रुप में अवश्य शेयर करे।

जय हिंद जय भारत

कमेंट करे

%d bloggers like this: