आर्मी मेडिकल कोर में सिपाही फार्मासिस्ट भर्ती की पूरी डिटेल पढ़े




आर्मी मेडिकल कोर भारतीय सेना को मेडिकल फैसिलिटी देती है। आर्मी मेडिकल कोर सामान्य रूप से मिलिट्री हॉस्पिटल तथा फील्ड हॉस्पिटल में कार्य करती है। मिलिट्री हॉस्पिटल में सिविल हॉस्पिटल की तरह अलग अलग डिपार्टमेंट होते है। सभी डिपार्टमेंट के लिए नर्सिंग असिस्टेंट की भर्ती की जाती है जिन्हें बाद में स्पेशल ट्रेनिंग देकर विभिन्न डिपार्टमेंट के लिए तैयार किया जाता है। फार्मासिस्ट ही एक ऐसा ट्रेड है जिसके लिए अलग से भर्ती का आयोजन किया जाता है। आर्मी मेडिकल कोर में फार्मासिस्ट मेडिकल स्टोर को संभालते है।

वर्ष 2017 से पहले आर्मी मेडिकल कोर में भर्ती होने वाले नर्सिंग असिस्टेंट में से ही ट्रेनिंग के पश्चात फार्मासिस्ट का चयन किया जाता था परन्तु अब फार्मासिस्ट के लिए एजुकेशन क्वालिफिकेशन में बदलाव हो चुका है। अब रिक्रूटमेंट आफिस से ही फार्मासिस्ट ट्रेड के लिए अलग से भर्ती की जाती है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि फार्मासिस्ट सिपाही रैंक में ही आर्मी मेडिकल कोर जॉइन करता है तथा Y ग्रुप के अंतर्गत आता है तथा सिपाही फार्मासिस्ट की सैलरी भी अन्य सोल्जर के समान होती है।



यह थी आर्मी मेडिकल कोर में फार्मासिस्ट के बारे में जानकारी। अब हम बात करेंगे फार्मासिस्ट बनने के लिए जरूरी एजुकेशन क्वालिफिवशन, फिजिकल स्टैण्डर्ड तथा भर्ती की प्रक्रिया के बारे में।

Education Qualification for Sepoy Pharmacist

इंडियन आर्मी में फार्मासिस्ट बनने के लिए कैंडिडेट 12th पास होना चाहिए तथा 12वी में इंग्लिश, फिजिक्स, केमिस्ट्री तथा बायोलॉजी सब्जेक्ट होने अनिवार्य है। इसके अतिरिक्त कैंडिडेट D pharma क्वालिफाइड होना चाहिए तथा D Pharma में 55% मार्क्स होने चाहिए तथा राज्य फार्मास्यूटिकल कॉउंसिल या केंद्र फार्मास्यूटिकल कॉउंसिल में रजिस्टर्ड होना चाहिए। B Pharma क्वालीफाई कैंडिडेट जिसके B Pharma में एग्रीगेट 50% मार्क्स है भी Sepoy pharma भर्ती के लिए आवेदन कर सकते है।

Age Limit for Sepoy Pharma Bharti

आर्मी मेडिकल कोर में फार्मासिस्ट की भर्ती के लिए आयु सीमा अन्य ट्रेड के मुकाबले ज्यादा होती है क्योंकि कैंडिडेट को 12वी के पश्चात D Pharma या B Pharma भी करना अनिवार्य है। सिपाही फार्मासिस्ट के लिए कैंडिडेट 19 वर्ष से 25 वर्ष के बीच मे होनी चाहिए।

Physical Standard for Pharmacist

फार्मासिस्ट के लिए हाइट, चेस्ट नर्सिंग असिस्टेंट के समान ही होंनी चाहिए। सामान्य रूप से फार्मासिस्ट के लिए 169 सेंटीमीटर हाइट होनी चाहिए परन्तु पहाड़ी क्षेत्र के कैंडिडेट को हाइट में छूट दी जाती है। फार्मासिस्ट के लिए चेस्ट 77 सेंटीमीटर तथा 5 सेंटीमीटर का फुलाव होना चाहिए तथा 50 किलोग्राम वेट होना चाहिए।
सर्विंग सोल्जर, ex servicemen तथा वॉर विडो के डिपेंडेंट को फार्मासिस्ट की हाइट में 2 सेंटीमीटर, चेस्ट में 1 सेंटीमीटर तथा वेट में 2 किलोग्राम की छूट भी मिलती है। इसके अलावा आउटस्टैंडिंग स्पोर्ट्स पर्सन (अंतराष्ट्रीय, राष्ट्रीय, राज्य तथा जिले स्तर के खिलाडी जिन्होंने अंतिम 2 वर्ष में प्रथम या द्वितीय स्थान प्राप्त किया हो) को भी हाइट में 2 सेंटीमीटर, चेस्ट में 3 सेंटीमीटर तथा वेट में 5 किलोग्राम तक छूट मिलती है।

अब बात करते है फिजिकल फिटनेस टेस्ट की। इंडियन आर्मी के अन्य ट्रेड की तरह फार्मासिस्ट का फिजिकल फिटनेस टेस्ट लिया जाता है। फिजिकल फिटनेस टेस्ट में 1600 मीटर रनिंग, बीम, 9 फ़ीट जम्प इत्यादि होते है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि फार्मासिस्ट भर्ती में फिजिकल टेस्ट के मार्क्स फाइनल मेरिट लिस्ट में नही जोड़े जाते है। फार्मासिस्ट की भर्ती देख रहे कैंडिडेट को केवल फिजिकल फिटनेस टेस्ट को पास करना होता है। 1600 मीटर रनिंग के लिए अधिकतम 5 मिनट 45 सेकंड का समय दिया जाता है।



बीम टेस्ट को पास करने के लिए कम से कम 6 बीम लगाने अनिवार्य है। फिजिकल फिटनेस टेस्ट को पास करने वाले कैंडिडेट का मेडिकल टेस्ट लिया जाता है। जो कैंडिडेट फार्मासिस्ट आर्मी भर्ती का फिजिकल टेस्ट तथा मेडिकल टेस्ट सफलतापूर्वक पास करते है उन्हें लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड दिए जाते है।

यदि आप इंडियन आर्मी रैली 2019 की पपोरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो यहां क्लिक करे

यह थी सिपाही फार्मासिस्ट भर्ती से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी। यदि फार्मासिस्ट भर्ती से सम्बंधित आप कोई भी कांकरी प्रलत करना चाहते है तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते है। यदि आप इंडियन आर्मी भर्ती की तैयारी कर रहे है तो अपना ईमेल एड्रेस नीचे डालकर सब्सक्राइब का बटन अवश्य दबाए ताकि आर्मी भर्ती से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारी आपको ईमेल के द्वारा भेजी जा सके।

Subscribe to Blog via Email

Enter your email address to subscribe to this blog and receive notifications of new posts by email.

जय हिंद जय भारत

8 thoughts on “आर्मी मेडिकल कोर में सिपाही फार्मासिस्ट भर्ती की पूरी डिटेल पढ़े”

कमेंट करे

%d bloggers like this: