भारतीय सेना में JCO अब लिखेंगे NCO की ACR ।



भारतीय सेना ने पिछले कुछ समय मे महत्वपूर्ण बदलाव किए है जो कि समय के साथ साथ बहुत ही जरूरी भी थे। उदाहरण के तौर पर जवानों के लिए ड्रेस अलाउंस, वन रैंक वन पेंशन, मिलिट्री सर्विस पे तथा CSD कैंटीन न्यू रूल। इन सभी नियमो को सफलतापूर्वक लागू करने के पश्चात इंडियन आर्मी अब NCO की ACR (Annual Confidential Report) लिखने के सम्बंध में महत्वपूर्ण बदलाव करने जा रही है।

इंडियन आर्मी NCO ACR रूल

भारतीय सेना में NCO (Non Commission Officer) जिसमे मुख्यत नायक तथा हाविलदार रैंक शामिल है, के ACR से सम्बंधित एक बदलाव करने के लिए प्रस्ताव रख रही है। टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी एक खबर के अनुसार, सेना में NCO के ACR को लिखने की जिम्मेवारी JCO (जूनियर कमीशन अफसर) को दी जा सकती है। इससे पहले NCO तथा JCO के ACR कंपनी कमांडर या अन्य अफसर द्वारा लिखे जाते थे।

इस बदलाव का मुख्य उद्देश्य यह है कि NCO सेना में JCO को डायरेक्ट रिपोर्ट करते है । JCO ही एक NCO की कार्यशैली, डिसिप्लिन को अफसर की तुलना में ज्यादा नजदीक से देख पाता है। इसके अतिरिक्त सेना में अफसर की कमी तथा अत्यदिक वर्क होने के कारण भी JCO को यह रेस्पॉन्सिबिल्टी देने का एक कारण माना जा रहा है।

Indian army latest news

यदि यह नियम इंडियन आर्मी में इम्पलीमेंट होता है तो JCO जिसमे नायब सूबेदार, सूबेदार तथा सूबेदार मेजर रैंक शामिल है, NCO की ACR लिखेंगे जबकि कंपनी कमांडर reviewing officer होंगे। आर्मी हैडक्वाटर की एडजुटेंट ब्रांच द्वारा दिनांक 13 सितंबर 2019 को इससे सम्बंधित लेटर जारी किया गया है जिसके अनुसार आर्मी की कमांड तथा कंट्रोल संरचना का JCO रैंक एक अहम हिस्सा है। इसलिए उन्हें अपने subordinate को कमांड तथा कंट्रोल करने के लिए empower करना जरूरी है।



एडजुटेंट जनरल ब्रांच द्वारा इस नियम से सम्बंधित 31 अक्टूबर तक फीडबैक मांगी है जिसके बाद यह रूल लागू किया जा सकता है। हालांकि यह अभी केवल एक प्रपोजल है। यह रूल लागू होने से JCO रैंक को ओर अधिक रेस्पॉन्सिबिल्टी के साथ काम करने को मिलेगा। यदि देखा जाए तो आर्मी की तरफ से यह एक बहुत ही अच्छा निर्णय है। हालांकि इसके लागू होने के तुरंत बाद कुछ परेशानियां हो, परन्तु कुछ समय पश्चात यह आर्मी के लिए एक अच्छा निर्णय साबित होगा।

दोस्तो आपकी इसके बारे में क्या राय है, नीचे कमेंट करके अवश्य बताये।

जय हिंद जय भारत।

5 thoughts on “भारतीय सेना में JCO अब लिखेंगे NCO की ACR ।”

कमेंट करे

%d bloggers like this: