इंडियन आर्मी Tour of Duty के अंतर्गत 3 वर्ष के लिए कर सकेंगे सेना जॉइन।

Tour of Duty

यह तो लगभग सभी जानते है कि इंडियन आर्मी में युवक शार्ट सर्विस के अंतर्गत 10 + 4 वर्ष के लिए सर्विस कर सकते है। शार्ट सर्विस की सुविधा फिलहाल केवल अफसर कैडर के लिए उपलब्ध है। इंडियन आर्मी चीफ जनरल मनोज मुकुंद नरवणे PVSM, AVSM, SM, VSM, ADC ने एक नए प्रपोजल की घोषणा की है जिसे Tour of Duty (ToD) का नाम दिया गया है। इस एंट्री स्कीम के तहत युवक अफसर तथा जवान के पद पर सेना को जॉइन कर सकेंगे।

What is Tour of Duty

टूर ऑफ ड्यूटी इंडियन आर्मी द्वारा तैयार किया गया एक एंट्री स्कीम प्रपोजल है जिसके तहत एक लिमिटिड संख्या में अफसर तथा जवान के पद पर युवक 3 वर्ष के लिए सेना जॉइन कर सकेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इसका ड्राफ्ट तैयार किया जा चुका है। हालांकि इसे अप्रूवल मिलने तथा लागू होने में समय अवश्य लगेगा।

आरम्भ में इसे एक ट्रायल के रूप में लागू किया जाएगा जिसमे काफी कम संख्या में युवक सेना जॉइन कर पाएंगे। यदि इसकी ट्रायल सफल होती है तो इसके विस्तार करने पर सेना चर्चा करेगी। अब बात करते है कि Tour of Duty एंट्री स्कीम की आवश्यकता ही क्यों पड़ी।

Purpose of Tour of Duty

सेना को क्यों आवश्यकता पड़ी यह entry स्कीम निकालने की। इसके पीछे कई कारण है। जैसा कि हम जानते है कि देश मे लाखो की संख्या में ऐसे युवा है जो आर्मी लाइफ को जीना चाहते है। परंतु वो इसे कैरियर की तरह नही लेना चाहते। यानी वो कुछ समय के लिए इसे एक्सपीरियंस करना चाहते है तथा उसके बाद सिविल में अपना कैरियर बनाना चाहते है।

टूर ऑफ ड्यूटी एंट्री ऐसे युवाओ के लिए ही है। वो इसमे 3 वर्ष तक आर्मी लाइफ को एक्सपीरियंस करेंगे तथा उसके पश्चात वो सिविल में अपना कैरियर बना सकेंगे। हालांकि इस एंट्री स्कीम के अंतर्गत सेना जॉइन करने वाले युवाओं की ट्रेनिंग की अवधि अवश्य कम हो सकती है। यह ट्रेनिंग 6 महीने से 1 वर्ष तक हो सकती है।

यह स्कीम स्टार्ट करने का दूसरा कारण ट्रेनिंग तथा पेंशन एक्सपेंस को भी माना जा रहा है। प्रत्येक वर्ष सेना का ट्रेनिंग बजट तथा पेंशन बजट भी बढ़ रहा है। इस एंट्री स्कीम के माध्यम से इंडियन आर्मी जॉइन करने वाले युवकों पर ट्रेनिंग पर कम खर्च होगा तथा उन्हें पेंशन भी देने की आवश्यकता नही पड़ेगी।

इस प्रकार से बचे हुए फंड्स को इंडियन आर्मी को आधुनिक बनाने पर खर्च किया जा सकता है। जैसा कि हम जानते है कि इंडियन आर्मी भारतीय सेना में JCO तथा अन्य रैंक की रिटायरमेंट ऐज भी बढ़ाने पर विचार कर रही है। यदि ऐसा होता है तो इंडियन आर्मी जवानों की ओसत उम्र में बढ़ोतरी होगी जो कि सेना के दृष्टिकोण से सही नही है।

टूर ऑफ ड्यूटी के माध्यम से जॉइन करने वाले जवानों की उम्र 22 से 26 वर्ष के बीच मे होगी। यदि यह ट्रायल सफल रहती है ओर भारतीय सेना इसका विस्तार करती है तो इंडियन आर्मी में यंग जवानों की संख्या भी सन्तुलित रहेगी।

अब बात करते है कि इस स्कीम के तहत सेना जॉइन करने वाले युवकों को क्या क्या सुविधा मिल सकती है।

Tour of duty Features

दोस्तो जैसा कि हमने बताया कि यह स्कीम अभी महज एक ड्राफ्ट है तथा इसमें बदलाव होने लाजमी है। परंतु क्या क्या सुविधाएं Tour Of Duty में हो सकती है वो आपको बताते है।

  1. इसमे सर्विस लिमिट केवल 3 वर्ष की होगी। इस सर्विस में एक्सटेंशन होगा या नही, यह अभी स्पष्ठ नही है।
  2. ToD अफसर तथा जवानों को सेना के रेगुलर सोल्जर के बराबर ही वेतन तथा भत्ते मिलेंगे।
  3. सर्विस के दौरान सेना के अन्य सोल्जर के समान छुट्टी, मेडिकल सुविधा, कैंटीन सुविधा तथा अन्य सुविधाएं मिलेंगी।
  4. हालांकि रिटायरमेंट के पश्चात पेंशन, ECHS सुविधा, CSD Canteen सुविधा इत्यादि उपलब्ध नही होंगी।
  5. जो युवा ToD सर्विस के पश्चात रिटायर होंगे उन्हें सिविल जॉब में वरीयता अवश्य मिलेगी।
  6. ToD सर्विस का सबसे अधिक फायदा यह होगा कि रिटायरमेंट जाने वाले सोल्जर सेना से डिसिप्लिन, रिस्पांसिबिलिटी, फिजिकल फिटनेस इत्यादि क्वालिटी विकसित कर सकेंगे। उनके इस एक्सपीरियंस के कारण कॉर्पोरेट में भी उन्हें वरीयता मिलेगी।
  7. ToD एंट्री स्कीम के तहत जॉइन करने के लिए ग्रेजुएशन अनिवार्य हो सकता है। इसके अतिरिक्त सेना में भर्ती होने के लिए जरूरी फिजिकल टेस्ट, मेडिकल टेस्ट, रिटेन टेस्ट तथा SSB इंटरव्यू पास करना होगा।
  8. सेना जॉइन करने के मापदंडों को पूरा करना अनिवार्य होगा।

दोस्तो जैसा कि हमने आपको बताया कि यह अभी ड्राफ्ट फेज में है। यानी सेना इसमे जरूरत के अनुसार बदलाव करेगी। अभी तक सेना ने इसके बारे में ज्यादा डिटेल्स उजागर नही की है। पूरी जानकारी आपको इस एंट्री स्कीम के नोटिफिकेशन के समय ही पता चल पाएगी।

आपका सेना की Tour of Duty के बारे में क्या विचार है। कमेंट करके साझा करें। यदि पोस्ट अच्छी लगी हो तो फेसबुक पर अवश्य करे।

4 thoughts on “इंडियन आर्मी Tour of Duty के अंतर्गत 3 वर्ष के लिए कर सकेंगे सेना जॉइन।”

  1. After every 3 yrs newly trg newly enrolment mei budget jyada kharch hoga ya 20-24 yrs mei ek bar hone par. Iss trah ke officers ke mind khrab hai.

    1. इस स्कीम में ट्रेनिंग की अवधि कम की जाएगी। जैसे अफसर की ट्रेनिंग तथा कोर्स ही 3 से 4 साल में होते है उसे सिर्फ 6 महीने या 1 वर्ष तक किया जाएगा। एक्सएक्ट डिटेल्स तो बाद में ही पता चलेगी।

  2. SASHI KANT SONI

    Sir main army join karna chata hu sir. Please sir mujhe lelijiye fhoj me jai hind

    1. दोस्त तैयारी करो आर्मी के लिए, अपने आप हो जाएगा सिलेक्शन

कमेंट करे

%d bloggers like this: